Connect with us

एस्ट्रोलॉजी

शास्त्रों के अनुसार इन 8 कारणों से इंसान को डसता है सांप, आप भूलकर भी कभी ना करें ये गलतियां

according-to-hindus-why-snake-bites-human

इंशान किसी से डरे ना डरे सांप से जरूर डरता है. सांप को देखते ही हर किसी के पसीने छूट जाते हैं. कहते हैं सांप से हमेशा सावधान रहना चाहिए. क्योंकि अगर आपको सांप एक बार काट ले तो उसके विष से इंसान की मृत्यु हो जाती है. लेकिन कभी भी सांप बिना वजह इंसान को नहीं डसता है. सांप के जहर की एक बूंद किसी भी इंसान की मृत्यु के लिए काफी है. सांप के काटने से उसका जहर बहुत तेजी से पूरे शरीर में फैलने लगता है. अगर बिना समय गवाएं पीड़ित व्यक्ति को डॉक्टर के पास नहीं ले जाया गया तो उसकी मौत निश्चित है. शास्त्रों में 8 कारण बताए गए हैं जिसके वजह से सांप इंसान को डसता है. आज उन्हीं 8 कारण से आपको अवगत कराएंगे.

कई बार ऐसा होता है कि इंसान के पैरों के नीचे सांप आ जाता है. जब सांप पैरों से दबने लगता है तब सांप तुरंत ही व्यक्ति को डस लेता है.

बहुत से व्यक्ति होते हैं जो सांप को देखते हैं उसे मारने की कोशिश करते हैं. उसे भगाने के बजाय, उसे डंडे से मारते हैं. ऐसे समय में सांप बदला लेने के लिए या फिर खुद की जान बचाने के लिए इंसान को डसता है.

according-to-hindus-why-snake-bites-human

हर कोई अपनी संतान को हर तरीके के मुसीबत से बचाना चाहता है. उसे किसी भी तरीके का नुकसान नहीं पहुंचने देना चाहता. ऐसे ही सांपों के साथ भी होता है यदि कोई इंसान सांप के बच्चे को नुकसान पहुंचाता है तो सांप अपने बच्चे को बचाने के लिए इंसान को डस लेता है.

कई बार ऐसा होता है कि सांप पागल हो जाते हैं. तो उस समय कभी भी वह किसी भी इंसान को डस सकता है. यह तब होता है जब सांप अपना होश खो बैठता है.

according-to-hindus-why-snake-bites-human

सबका मानना यह भी है कि अगर किसी इंसान की दुश्मनी सांप से हो. जैसे आपने फिल्मों में देखा होगा कि अगर नाग नागिन को इंसान नुकसान पहुंचाता है तो नाग नागिन इंसान उससे जरूर बदला लेते हैं.

कभी कभी सांप अपने भूखे पन के वजह से किसी भी जीव को डस लेता है. अपनी भूख मिटाने की कोशिश में सांप डसता है.

according-to-hindus-why-snake-bites-human

ऐसा शास्त्रों में लिखा गया है कि यदि किसी की मृत्यु सांप के डसने से ही होनी है तो उसे सांप जरूर डसता है. वह कहते हैं ना हमारे विधि विधान में लिखी गई चीजों को हम बदल नहीं सकते हैं.

असल में सांप बहुत ही डरपोक जीव होते हैं. आपने देखा होगा कि जब कभी भी सांप इंसान को देख लेता है तो वह बहुत घबरा जाता है और घबराहट के कारण सांप इंसान को डस लेता है.

according-to-hindus-why-snake-bites-human

तो यदि शास्त्रों में लिखी गई वह आठ कारण जिसके वजह से सांप हमें डस सकते हैं. इसलिए जरूरत है कि आप इन सारी चीजों को अपने ध्यान में रखें और कोई भी ऐसा हरकत ना करें जिसके वजह से आपको सांप का शिकार होना पड़ जाए. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in एस्ट्रोलॉजी