Connect with us

इंडिया

मरे हुए आदमी की राख को गंगा में क्यों बहाया जाता है, इसका सही जवाब आइये आपको हम बता देते हैं, #कारण 2 को पढ़ हिन्दू धर्म महान हो जाता है

according-to-hindus-why-the-dead-mans-ashes-are-shed-in-the-ganges

विज्ञान के इस दौर में हिंदू धर्म के कई कामों को गलत बताकर उनको दरकिनार किया जाता है. ऐसा ही एक काम है कि जब इंसान मरता है तो उसकी राख को नदी में प्रवाहित किया जाता है.

इस काम को इस तरीके से जोड़कर देखा जाता है कि जैसे भारतीय और सनातनी हिंदू लोग नदी के पानी को दूषित कर रहे होते हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर क्यों हिंदू और सनातन ही लोगों में यह परंपरा सालों से चली आ रही है कि मरे हुए व्यक्ति की राख को नदी में प्रवाहित किया जाता है.

according-to-hindus-why-the-dead-mans-ashes-are-shed-in-the-ganges

तो आइए आज हम आपको इसके दो कारण बताते हैं जो एक तो धार्मिक है और दूसरा कारण वैज्ञानिक है-

कारण एक जो धार्मिक है

according-to-hindus-why-the-dead-mans-ashes-are-shed-in-the-ganges

पहला धार्मिक कारण जो शास्त्रों में लिखा हुआ है कि इंसान जब मरता है तो उसके शरीर के सभी तत्व राख में आ जाते हैं. इंसान के शरीर में एक जल तत्व भी होता है और वह तत्व जब किसी पवित्र नदी जैसे गंगा में बहाया जाता है तो शरीर जहां से आया है वहां पर प्रवाहित हो जाता है.

मरते समय जब आत्मा निकलती है तो वह आकाश में चली जाती है और बचे हुए शरीर को अग्नि में दे दिया जाता है अग्नि के हवाले करने के बाद वह अग्नि में मिल जाता है और जब राख बचती है तो वह है जल में प्रवाहित कर दी जाती है ताकि शरीर जहां से आया है वह सभी तत्वों में मिल जाए.

यही एक धार्मिक कारण है जो कि बताया गया है थक गंगा नदी जैसी पवित्र नदी में राख प्रवाहित करने से व्यक्ति के सभी पाप साफ़ हो जाते हैं और आदमी मोक्ष की प्राप्ति कर सकता है.

दूसरा कारण देखिये

according-to-hindus-why-the-dead-mans-ashes-are-shed-in-the-ganges

लेकिन दूसरा और वैज्ञानिक कारण जो अब सामने आ रहा है कि विज्ञान बताता है कि व्यक्ति की शरीर को जलाने के बाद जो राख बजती है उसमें काफी मात्रा में खनिज तत्व होते हैं. जैसे की हड्डियों का फोस्फोरस  इसमें शामिल होता है, जब यह नदियों के जल के साथ में खेतों में जाता है तो उसे खेतों की उपजाऊ शक्ति बढ़ जाती है और इसलिए यह दूसरा वैज्ञानिक कारण है कि इसलिए हिन्दू धर्म में राख को नदी में प्रवाहित किया जाता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in इंडिया