Connect with us

रहस्य

Facts About AK-47, दुनिया के सबसे खतरनाक हथियार AK-47 के बारे में रोचक बातें जानिए

दुनिया के सबसे खतरनाक हथियार AK-47 के बारे में रोचक बातें जानिए

दुनिया की सबसे मशहूर राइफल AK-47 जिसके बारे में हर किसी को अच्छे से मालूम होता है। यह इतनी मशहूर है कि इसकी खरीदारी सबसे ज्यादा की जाती है। आज हम आपको AK-47 सेवन से जुड़े ऐसे फैक्ट बताएंगे जिनको जानकर आपको इससे जुड़ी विशेष जानकारी प्राप्त होगी।


सबसे पहले हम आपको बता दें कि AK -47 को रूस की एक सैनिक मिखाईल कलाशनिकोव ने बनाया था दरअसल द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इनके कंधे में चोट लगने के बाद भर्ती होना पड़ा। तब इन्होंने राइफल्स की शिकायत करने वाले घायल सैनिकों की सुनी तो ऐसा बड़ा फैसला लिया कि सबकी जिंदगी ही बदल डाली। इन्होंने ऐसा हथियार डिजाइनर के रूप में अपना कैरियर शुरू किया और 1942 से 1947 तक एक बेहतरीन राइफल तैयार कर दी जिसे इन्होंने AK-47 नाम दिया।

Facts About AK-47
इसे  Avtomat Kalashnikova-47 इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह 1947 में बनाई और आज यह दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली राइफल बन चुकी है। इसकी खासियत को जानकर आपको आश्चर्य होगा कि AK-47 इकलौती ऐसी राइफल है जिसे कोई भी आसानी से चला सकता है। यहां तक कि बच्चे भी इसे चलाने से कतराते नहीं है और यह किसी भी वातावरण में आसानी से काम कर सकती है।

इसकी नकल करना बेहद आसान है क्योंकि यह 6 पुर्जें से मिलकर बनी है जिन्हें 1 मिनट से भी कम समय में जोड़ा जा सकता है। यही कारण है कि AK-47 अवैध रूप से बेची जाने वाली राइफल बन चुकी है। वहीं यह अन्य राइफलों की बजाय दुनिया में सबसे ज्यादा कॉपी की जाने वाली राइफल भी है। Ak-47 दुनिया में सबसे ज्यादा अवैध रूप से बेची जाती है। इसके अवैध रूप से पकड़े जाने की खबर भी आती रहती है।

Facts About AK-47

आपको बता दें कि आतंकवादी सबसे ज्यादा AK-47 बंदूक का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसे रीलोड होने में मात्र 2.5 सेकंड का समय लगता है और बंदूक की नली से निकली गोली छुटने की रफ्तार 710 मीटर प्रति सेकंड है। इसे चलाने के लिए किसी की जरूरत नहीं है। इसकी खासियत है कि बंदूक का निशाना पानी के अंदर भी नहीं चूकता।

वहीं हम आपको बता दें कि इसको चलाने को लेकर सख्त कानून बनाया गया है। किसी भी देश का आम नागरिक अपने पास -47 नहीं रख सकता। भारत में कानून सबसे सख्त है।  AK-47 रखने के जुर्म में संजय दत्त को जेल हो चुकी है।


यह बहुत ही पावरफुल राइफल है, जिसका इस्तेमाल सबसे बड़ी संख्या में किया जाता है।  इसे लेने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है और लगभग 30 देशों में इसे बनाने का लाइसेंस प्राप्त है।

दोस्तों तो AK-47 की है कुछ अहम बातें, जिससे हमने आपको रूबरू कराया। इसी तरह की ओर जानकारी हम आपको देते रहेंगे। हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो कमेंट करके बताएं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in रहस्य