Connect with us

बॉलीवुड

एक समय बॉलीवुड की सबसे बड़ी सुपरस्टार रही यह खूबसूरत हीरोइन, जिसकी आज हालत देखकर दिल रोने लगता है, देखिये कैसे गुमनामी का जीवन जी रही है यह सुपरस्टार एक्ट्रेस

Bollywood actress Mumtaz latest photo

एक समय था जब पुरानी फिल्मों की एक्ट्रेस को देखकर लोग उन पर लट्टू हो जाया करते थे. उस दौर की लड़की चुलबुली सी ,हसमुख थोड़ी, थोड़ी नटखट जब पर्दे पर आती थी तो सारे लोग अपना दिल थाम कर बैठा करते थे. दरअसल हम बात कर रहे हैं मुमताज़ की.

मुमताज़ अपनी अदाओं और अदाकारी से सबको घायल कर दिया करती थीं. साठ और सत्तर के दशक की यह हसीना को लोगों ने आज भुला दिया है. बता दें मुमताज 71 वर्ष की हो चुकी हैं. जो आज अपने देश को छोड़ हजारों किलोमीटर दूर रोम में रह रहीं हैं.

Bollywood actress Mumtaz latest photo| मुमताज की गुमनाम जिंदगी

Bollywood actress Mumtaz biography

मुमताज वहां अपनी बेटी और दामाद के साथ रहती हैं. हाल ही में मुमताज की मृत्यु की खबर सोशल मीडिया में वायरल हुई थी.तब उनकी बेटी तान्या माधवानी ने सोशल मीडिया पर इस ख़बर को झूठ बताया था. आपको बता दें 31 जुलाई 1947 को मुंबई में मुमताज का जन्म हुआ था. मुमताज़ ने जब से होश संभाला तब से उनका एक ही सपना था और वो था अभिनेत्री बनने का सपना. मुमताज़ की मां नाज़ और आंटी निलोफर दोनों ही एक्टिंग की दुनिया की मास्टर थीं. लेकिंन फिर भी वह जूनियर आर्टिस्ट के ही रूप में काम किया करतीं थीं. साठ के दशक में मुमताज़ ने भी फ़िल्मों में छोटे-मोटे रोल करने शुरू कर दिए थे.

Bollywood actress Mumtaz biography

मुमताज़ की किस्मत तब बदली जब दारा सिंह जैसे स्टार के साथ बॉलीवुड में काम किया. दारा सिंह के साथ काम करने के बाद मुमताज़ को बहुत इज्जत और शोहरत मिली. जिसके बाद मुमताज़ ने एक के बाद एक 16 फिल्म में दारा सिंह के साथ की. थोड़ी हैरानी होगी लेकिन यह सच है कि उन फिल्मों में से 10 फिल्में ऐसी थी जो जबरदस्त हिट साबित हुई थीं.

यहां से मुमताज़ की कामयाबी का सफ़र शुरू हो गया था. दारा सिंह के बाद देश के सुपर स्टार राजेश खन्ना के साथ काम करने का मौका मिला. जिसके बाद वह समय मुमताज़ की जिंदगी का गोल्डन समय साबित हुआ.राजेश खन्ना और मुमताज़ का एक साथ पर्दे पर दिखना कामयाबी की गारंटी मानी जाती है.

Bollywood actress Mumtaz biography

मुमताज़ और राजेश खन्ना  ने ‘दो रास्ते’, ‘सच्चा-झूठा’, ‘आपकी कसम’, ‘अपना देश’ ‘प्रेम कहानी’, ‘दुश्मन’, ‘बंधन’ और ‘रोटी’ जैसी सुपर हिट फ़िल्मों में काम किया. कहा जाता है कि यह जोड़ी असल जिंदगी में भी काफी करीब थी.

Bollywood actress Mumtaz biography

लेकिन 1974 में जब मुमताज़ ने मयूर मधवानी से शादी कर ली. जिसके बाद राजेश खन्ना का दिल टूट गया. शादी के बाद मुमताज़ ने अचानक फ़िल्मों में काम करना बंद कर दिया. बता दें मुमताज़ ने पंद्रह साल के करियर में 108 फ़िल्में कीं और इनमें से ज़्यादातर फ़िल्में हिट हुईं. अपने दौर में टॉप रह चुकी मुमताज़ ने जब 1989 में ‘आंधियां’ फ़िल्म से दूसरी पारी खेलनी चाही लेकिन फ़िल्म के फ्लॉप हो जाने के कारण उन्होंने इंडस्ट्री को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

कुछ समय बाद उन्हें ब्रेस्ट कैंसर हो गया, जिससे वह लड़कर बाहर निकली. फिर साल 1971 में  ‘खिलौना’ फ़िल्म के लिए उन्हें फ़िल्मफेयर में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला. उसके बाद 1996 में उन्हें फ़िल्मफेयर ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी दिया गया. साल 2005 में मुमताज़ की बड़ी बेटी नताशा की शादी एक्टर फरदीन ख़ान से हुई. एक इंटरव्यू में मुमताज़ ने कहा था कि उनके आस-पास चारों तरफ पानी ही पानी है लेकिन ग्लैमर और चकाचौंध से दूर वो खुद बहुत प्यासी हैं और अकेली भी .

इस तस्वीर को देखिए आपको खुद मालूम हो जाएगा कि 71 साल की  मुमताज आज भी जवां नजर आती हैं. उनकी खूबसूरती आज भी उतनी ही है जैसे पहले हुआ करती थी.उनकी यह तस्वीर को देखकर ऐसा लगता है कि वह आज भी अपनी अदाओं से किसी को भी अपना दिवाना बना सकती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in बॉलीवुड