1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरें, जरा याद उन सैनिकों को कर लो जो लौट के घर ना आये

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरें

युद्ध कभी भी किसी के लिए अच्छा नहीं होता है. भारत ने आजादी के बाद से भी युद्ध का दर्द झेला है. आज वाकई अगर भारत के पास वो जवान नहीं होते तो लौटकर वापिस नहीं आये हैं तो हो सकता है कि हम आजाद भारत में साँस नहीं ले रहे होते. 1962 का युद्ध भारत हार गया था. लेकिन जवानों ने जिस तरह से मोर्चा लिया था वह काबिलेतारीफ़ रहा था.

आज हम 1962 कि युद्ध की ऐसी 15 दुर्लभ तस्वीरें दिखा रहे हैं जिसे हर भारतीयदेखकर दिल से भारतीय जवानों को नमन करेगा. हजारों जवान भारत लौटकर ही वापिस नहीं आये.

प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का पोता जो काम अभी कर रहा है, उसे पढ़कर आप शर्म से पानी-पानी हो जाओगे

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरें1962 का युद्ध नेहरू सरकार में हुआ था. इस समय अगर भारतीय सैनिकों के पास सही से हथियार होते तो शायद भारत के इतने जवान नहीं मरते.

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरेंहमारे नेता बड़े बोल तो बोल देते हैं लेकिन जब बात कदम उठाने की होती हैं तो वो पीछे हट जाते. 1962 के युद्ध की ये तस्वीरें तो यही कह रही हैं.

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरें55 साल पहले जब युद्ध हुआ तब भारत सरकार ने सोचा भी नहीं था कि अचानक ऐसा होगा. यह युद्ध पूरी तरह से धोके जैसा था. भारत युद्ध के लिए बिलकुल तैयार नहीं था.

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरेंभारतीय सैनिक अगर तैयार होते तो चीनी 80 हजार सैनिकों का मुकाबला सिर्फ 10-20 हजार सैनिक नहीं कर रहे होते.

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरेंहमारे सैनिकों ने तब भी वो हौशला दिखया जो कोई और नहीं दिखा सकता था. आप उन सैनिकों को याद करो जो लौटकर घर वापिस नहीं आये हैं.

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरेंदरअसल मामला उल्टा हो गया. युद्ध से पहले तक भारत ने हमेशा ही उसका साथ दिया. हर मुद्दे पर भारत चीन का साथ देता रहा.

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरेंएक बार तो जापान में शांति संधि में भारत इसलिए नहीं गया क्योंकि वहां चीन को नहीं बुलाया गया था. लेकिन इसका बदला चीन ने हमें क्या दिया. युद्ध.

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरेंतिब्बत के मामले में भारत का हस्तक्षेप चीन को चुभ गया. उस डर लगा कि कहीं भारत तिब्बत में शासन चलाने में हस्तक्षेप नहीं करें.

सबसे बड़ा पोलिटिकल सर्वे- देखिये मोदी या राहुल गाँधी कौन बनेगा 2019 में भारत का प्रधानमंत्री

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरेंभारत ने दलाईलामा को श्रण देने और तिब्बत के मामले में विरोध पत्र भेजकर के कारण चीन के निशाने पर आ गया.

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरेंइस युद्ध में हमारे सैनिकों ने अपनी पूरी जान लगा दी.

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरेंअपनी जान पर खेल गए भारत के ये पूत.

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरेंएक एक शहीद ने आखरी दम तो चीनी सैनिकों के छक्के छुड़ा दिए.

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरेंकूच करते हमारे जवान. हम चीन के मुकाबले के लिए तैयार नहीं थे उसके बावजूद सैनिकों ने साहस का परिचय दिया

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरें

भारत चीन की दोस्ती का बोर्ड जरुर लगा हैं लेकिन चीन से शायद उस समय बातचीज की जा सकती थी लेकिन उस समय की सरकार ने इस तरफ कोई काम नहीं किया था.

1962 भारत युद्ध की 15 रूला देने वाली तस्वीरें

सेना प्रमुख का आदेश जाओ किसी भी लड़की और औरत की लूट लो इज्जत, सबसे अच्छी हमारे पास लाओ

युद्ध के समय की ये वो दुर्लभ तस्वीरें हैं जिसे एक बार जरुर देखना चाहिए. आपको हम वो तस्वीरें दिखा नहीं सकते हैं जिसमें सैनिकों के शव भारत आ रहे थे. आप यकीन मानिए कि भारत के 1962 का युद्ध काफी दर्दनाक रहा था.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*