इतिहास भूल गया दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जैकब फ़ग्गर को, इसने 25 खरब रुपये चुटकियों में कमाए थे

Richest Man in the world

Richest Man in the world– दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में एक से एक नाम शामिल हैं. अमीरों की लिस्ट में कुछ नाम तो सालों से चले आ रहे हैं. इनमें से एक आम माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स का आता है जिनके पास 81.738472 रूपये की सम्पति है और  मार्क ज़करबर्ग, वैरन बफेट और कारलोस स्लिम का नाम दुनिया के चार बड़े रईसों में सबसे ज़्यादा दौलतमंद व्यक्तियों में आता है.

लेकिन आज हम अतीत के उन पन्नो को खोलकर देखते है, तो इतिहास में भी सबसे अमीर व्यक्ति रहे है, जिसमें जैकब फग्गर जिन्हें दुनिया भूल गयी है.

Richest Man in the world

लेकिन आश्चर्य की बात यह कि जो व्यक्ति विश्व की सबसे बडी सम्पतियों का मालिक हो उस को लोग कैसे भूल सकते हैं. जैकब फग्गर जर्मन के रहने वाले थे, जिन्होनें जर्मन में फग्गर न्यूज़लेटर्स की शुरुआत की, इन की इस शुरूआत को आज भी लोगो नें कायम रखा.

Richest Man in the world

वॉल स्ट्रीट जनरल के पूर्व संपादक ग्रेग स्टाइनमेट्ज़ के अनुसार, इस जर्मन बैंकर और व्यापारी को ‘द रिच वन’ के नाम से पुकारा जाता था. साल 1459 से 1525 तक का. जैकब ने उस समय में आज के 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर करीब 25 खरब रुपये कमाए थे, लेकिन जिस व्यक्ति ने एक गरीब समय में इतना पैसा कमाया हो तो वह व्यक्ति दुनिया का सबसे अमीर आदमी है.

Richest Man in the world

फ़ग्गर 33 साल के थे, जब कोलंबस ने अमरीका की खोज की थी. फ़ग्गर ने ही फ़ाइनेंसर्स में मदद की थी, जिन्होंने दुनिया की यात्रा करने निकले फ़र्दिनान्द मैगलन का ख़र्च भी उठाया था, फग्गर एक साधारण और सरल विचार के व्यक्ति थे.

Richest Man in the world

दुनिया फ़ग्गर के बारे में शायद इसलिए भी कम जानती है, क्योंकि वो रंगीन और बनावटी मिजाज़ के व्यक्ति नहीं थे, फग्गर ने एक सामाजिक हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए भी काम किया है.

जिसे उन्होंने दक्षिणी जर्मनी के ऑग्सबर्ग में बनाया था. ग्रेग ने 2015 में जैकब को अपनी किताब ‘द रिचेस्ट मैन हू एवर लिव्ड’ में इतिहास का सबसे अमीर व्यक्ति बताया. जैकब को इतिहास के सबसे अमीर आदमी बताने के ग्रेग के दावे नें लोगो को आश्चर्य में डाल दिया है.  ग्रेग ने कहा, ”जैकब निसंदेह दुनिया में अब तक के सबसे अमीर बैंकर थे.” (सोनम सैनी, डेमोक्रेटिक वोइस  ऑफ़ इंडिया)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*