रेल का इंजन इतना सारा तेल पीकर जरा सी माइलेज देता है, जानिये कितनी माइलेज देता है रेल का डीजल इंजन

Mileage Rail Engine

Mileage Rail Engine– अक्सर हम और आप गाड़ियों की माइलेज की बात करते हैं. कोई कार के माइलेज की बात करता है तो कोई बाइक की माइलेज की बात करता है. हम हर दिन इस विषय पर बात करते हैं. कोई कहता है इस गाड़ी की माइलेज इतनी हैं तो उस गाड़ी की माइलेज उतनी है लेकिन क्या आपने कभी डीजल से चलने वाली ट्रेन इंजन की माइलेज के बारे में बात की है.

Mileage Rail Engine

आज हम आपको डीजल से चलने वाली ट्रेन इंजन के माइलेज के बारे में बता रहे हैं जिसे जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. ट्रेन में अगर डीजल इंजन के माइलेज की बात की जाए तो इसे 3 तरह से देखा जाता है.

Mileage Rail Engine

मालगाड़ी का माइलेज- 24 डब्बे की मालगाड़ी में लगा इंजन प्रति किलोमीटर 6 लीटर डीजल खर्च करता है यानी 1 किलोमीटर चलने के लिए 24 डिब्बे की मालगाड़ी को 6 लीटर डीजल की जरूरत पड़ती है.

Mileage Rail Engine

एक्सप्रेस ट्रेन- 12 डब्बे की एक्सप्रेस गाड़ी में लगा इंजन 4.5 लीटर डीजल 1 किलोमीटर चलने के लिए खर्च करता है. यानि अगर 24 डब्बे की एक्सप्रेस गाड़ी हैं तो उसे 1 किलोमिटर चलतने के लिए 9 लीटर तेल की जरुरत होगी.

Mileage Rail Engine

लोकल ट्रेन- डीजल से चलने वाली लोकल ट्रेन का खर्च भी 24 डब्बे के मालगाड़ी के बराबर होता है. लोकल ट्रेन भी 1 किलोमीटर चलने में 6 लीटर डीजल का इस्तेमाल करता है. लोकल ट्रेन में ज्यादा डीजल खपत इसलिए होती है क्योंकि इसे हर छोटे स्टेशन पर रुकना पड़ता है वही बार-बार इंजन चालू और बंद होने की स्थिति में भी ज्यादा डीजल खपत होता है.

आपको अब तो समझ आ गया होगा कि कौन सी डीजल ट्रेन कितना लीटर पेट्रोल कितने किलोमीटर चलने के लिए खर्च करता है. आपको यह रोचक जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*