Connect with us

सनातन धर्म

छठ पूजा: फोटो में देखें, फरीदाबाद में किस तरह मनाया गया छठ पूजा का यह पवित्र त्योहार

छठ पूजा

देशभर में इस समय छठ का त्यौहार मनाया जा रहा है. साल 2018 में दिवाली के बाद होने वाली है छठ लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है. लोगों के जीवन में छठ मैया खुशियां लेकर आए इसी उम्मीद से देशभर में श्रद्धालु भगवान सूर्य और माता छठ की उपासना करते हुए नजर आये हैं.

भारतीय सनातन शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भगवान सूर्य की पूजा करने वाला और उनको अर्ध्य देने वाला व्यक्ति लम्बी आयु को प्राप्त होता है. साथ ही साथ हिंदू शास्त्रों में इस बात का भी जिक्र है कि सूर्य देव को नमस्कार करने से सभी देव को नमस्कार हो जाता है.

छठ पूजा

मनुष्य को कार्तिक महीने में सूर्य की पूजा अवश्य करनी चाहिए। कार्तिक महीने की षष्ठी तिथि को सूर्य को अर्घ्य देने से जीवन में सुख संपदा आती है. इस बात का भी भविष्य पुराण में आपको जाएगा.

छठ पूजा

13 नवंबर की शाम को डूबते हुए सूर्य को श्रद्धालुओं ने जल दिया और 14 नवंबर को उगते हुए सूर्य को जल देकर यह व्रत पूरा किया गया है. छठ मैया को भगवान सूर्य की बहन बताया गया है. छठ मैया की पूजा करने से श्रद्धालुओं को लम्बी आयु का वरदान प्राप्त होता है और साथ ही साथ अकालमृत्यु से भी व्यक्ति का बचाव होता है.देशभर में छठ पूजा का आयोजन किया गया.

छठ पूजा

दिल्ली से सटे हुए फरीदाबाद में भी छठ पूजा का आयोजन हुआ और श्रद्धालुओं ने इस पर्व को शानदार तरीके से संपन्न करवाया है. श्याम कॉलोनी वार्ड वन छठ घाट पर भक्तों ने हर्षोल्लास के साथ छठ उत्सव को संपन्न करवाया। समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों अतिथि समूह ने बहुत ही उत्तम तरीका से सहयोग किया। महापर्व संध्या का अर्ध्य ईश्वर की दया से विधिवत संपन्न संपन्न हुआ. समाजसेवी के तौर पर श्री राजेंद्र शर्मा, श्री सुजीत जी, नीरज जी, श्री सज्जन जी, संजीव जी और समाज के बहुत सारे प्रति व्यक्ति ने अपना पूरा सहयोग दिया। मुख्य अतिथि के रूप में देवेंद्र चौधरी महापौर फरीदाबाद ने पूजा में शामिल होकर, छठ मैया की पूजा की.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in सनातन धर्म