जरुर पढ़ें- पाकिस्तान ने अगर भारत पर फोड़ा परमाणु बम तो उस परमाणु बम हमले से कैसे बच सकते हैं आप

परमाणु बम हमले से कैसे बच सकते हैं

परमाणु बम हमले से कैसे बच सकते हैं– पहले का जमाना और था जब लड़ाईयां ताकत के बल पर होती थी. उस समय जिसके पास जितनी शक्तिशाली सेना होती थी विजेता वहीं होता था. अब जमाना कुछ और हैं. अब लड़ाईयां ताकत नहीं तकनीक के दम पर लड़ी जाती हैं. यह तकनीक इतनी ज्यादा विकसित हो चुकी हैं कि अगर लाड़ाई होती हैं तो सिर्फ उसको ही नुकसान नहीं पहुंचाएगी जिससे लड़ाई हो रही हैं बल्कि यह कई देशों पर असर डालेगी जो भी उसके दायरे में आएगें.

दूसरे विश्वयुद्ध के समय जापान के शहर हिरोशिमा और नागासाकी पर हुए हमले का दंश आज भी वहां के लोग झेल रहे हैं. आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि उस परमाणु हमले का असर युद्ध के लगभग 80 साल बाद भी हैं तो अब 80 साल बाद की तकनीक औरे कितनी खतरनाक होगी.

हम आपको इस खतरनाक हमले से बचने के टिप्स बता रहे हैं. दरअसल हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान हमेशा ही हमें बर्बाद करने की फिराक में रहा हैं. दूसरी बात यह कि अगर कोई ऐसा नेता पाकिस्तान में आता भी हैं जो भारत के प्रति नरम रुख अपनाता हैं तो भी इस बात की कोई गारंटी नहीं कि भारत पर कोई सनकी तानाशाह हमला न कर दे. पाकिस्तान में पिछले कुछ सालों से जरुर लोकतंत्र हैं लेकिन वहां कब सत्ता परिवर्तन हो जाए यही किसी को नहीं पता. ऐसे में वहां के परमाणु हथियार सुरक्षित नहीं है. अगर वह किसी आतंकी संगठन या किसी सनकी तानाशाह के हाथ लग जाता हैं तो वह भारत पर हमला कर सकता हैं. ऐसे में आपको उसके बचने के तरीके से जरुर वाकिफ होना चाहिए. परमाणु बम हमले से कैसे बच सकते हैं

परमाणु बम हमले से कैसे बच सकते हैं

बड़े शहरों से हो जाए दूर- अगर कभी हमपर कोई परमाणु हमला होता हैं तो सबसे पहले बड़े शहरों को छोड़कर छोटे शहरों या कस्बों में चले जाना चाहिए. दरअसल हमला करने वाला यही चाहेगा कि वो भारत का सबसे ज्यादा नुकसान करें और यही सोच उसे भारत के प्रमुख शहरों पर हमला करने के लिए विवश करेगी.

परमाणु बम हमले से कैसे बच सकते हैं

अंडर ग्राउंड मैट्रो स्टेशन आएगा काम- अगर किसी शहर पर परमाणु हमला होता हैं तो उस शहर में मौजूद अंडरग्राउंड स्टेशन आपके लिए जीवनदायी साबित होगा. ऐसे स्टेशन जमीन से बहुत ज्यादा नीचे होते हैं इसलिए यहां आप जाकर बच सकते हैं. कई देशों ने ऐसे सेल्टर बनाए हैं जिसपर परमाणु बम का असर नहीं होगा लेकिन भारत में ऐसे सेल्टर सिर्फ सेनाओं और वीआईपी के लिए ही हैं.

परमाणु बम हमले से कैसे बच सकते हैं

बस 10 सेकेंड और आपका सांसे- अगर आपकी जगह से 5 किमी के अंदर में परमाणु हमला हुआ हैं तो आपका बचना ना मुमकिन हैं. वहीं अगर यह पांच किमी से ज्यादा दूर हैं और आपके पास बेसमेंट हैं तो आपके पास एक चांस हैं कि आप बच सके बस आपको अगले 10 सेकेंड में बेसमेंट में पहुंचकर उल्टा लेट जाता हैं और तबतक बाहर नहीं निकलना हैं जबतक कि आपके पास कोई बचावकर्मी न पहुंचे.

परमाणु बम हमले से कैसे बच सकते हैं

ये तीन उपाय करके आप परमाणु हमले से बच सकते हैं. इन तीनों तरीके के बाद भी आपके बचने के चांस बहुत कम होंगे लेकिन आप हिम्मत के साथ रहे ताकि आरके बचने के चांस ज्याद से ज्यादा हो. इसलिए दुआ कीजिए कि आपके जीवन में कभी परमाणु हमला न हो.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*