खास पेशकश- औरंगजेब के 4 नीचतापूर्ण और घिनौने काम इसलिए हिन्दू करते हैं औरंगजेब से इतनी नफरत, बस 2 मिनट में पढ़िए औरंगजेब का सारा काला चिट्ठा

History of Aurangzeb

History of Aurangzeb- मुगल शासक औरंगजेब को हिन्दू सबसे कम पसंद किया करते थे. औरंगजेब एक ऐसा तानाशाह बताया जाता है जो लगातार भारत में हिन्दुओं का कत्लेआम कर रहा था. हिन्दुओं के धार्मिक स्थानों को यह तोड़ रहा था और जो हिन्दू मुस्लिम धर्म में नहीं आ रहे थे उनको सरेआम क़त्ल करवा रहा था.

तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों मुगल शासक औरंगजेब से हिन्दू काफी बुरी तरह से नफरत कर रहे थे. आइये पढ़ते हैं औरंगजेब का असली इतिहास- History of Aurangzeb

History of Aurangzeb

i) मुगल शासक औरंगजेब

मुगल शासक औरंगजेब का पूरा नाम अब्दुल मुजफ्फर मोहम्मद औरंगजेब है. शाहजहां और मुमताज क बेटा था. उसने हड़बड़ी में आगरा को अपने हथ्थे के लिया और  अपना राज्यभिषेक कराया. 31 जुलाई 1658 ई. में अब्दुल मुजफ्फर मोहम्मद औरंगजेब आलमगीर की उपाधि खुद को दी और दिल्ली आ पहुंचा.

History of Aurangzeb

ii) औरंगजेब के शासनकाल के दौरान

औरंगजेब के शासनकाल के दौरान क‌ई धार्मिक स्थलों को तबाह कर दिया उसके साथ उसने हिन्दुओं को मंदिर तथा अन्य धार्मिक स्थलों पर जाने से रोक लगा दिया. यहां तक कि हिन्दुओं को मुसलमान बनने के लिए मजबूर किया.

History of Aurangzeb

iii) औरंगजेब के गुरु मिर मुहम्मद हकिम

औरंगजेब के गुरु मिर मुहम्मद हकिम थे जो कि खुजवा थे. उसने 15 मई 1659 में देवरा‌ई पर जीत हासिल की और दिल्ली के अंदर आ गया. उसने इस्लाम धर्म को महत्व देते हुए कुरान को ही अगले शाशन के लिए जरिया बनाया.

 

History of Aurangzeb

iv) औरंगजेब का घिनौना कारनामा

22 म‌ई 1666 ई. में आगरा में जब शिवाजी औरंगजेब के सामने आए तो उन्हें जयपुर के किले में बंधक बना लिया. इसके बाद गुरु हरकिशन के बेटे गुरु तेग बहादुर ने औरंगजेब के खिलाफ मोर्चा किया और मुस्लिम धर्म को अपनाने से इन्कार किया तो उनको दिल्ली में बंधक बनाकर उनका कत्ल करवा दिया. इसके बाद उसने हिन्दुओं के उपर जजिया कर लगाया.

 

औरंगजेब ने 1679 ई. में लाहौर में बादशाही मस्जिद बनवाया. यहां तक कि अपनी बेगम राबिया दुरानी के लिए मकबरा बनवाया. मुगल शासक औरंगजेब का अंत, 4 मार्च 1707 में उसकी मौत हो गई. उसके बाद बुरूहानुदिन के कब्र में दफ़न कर दिया गया. तो अब आप समझ सकते हैं कि आखिर क्यों आज भी औरंगजेब के नाम से हिन्दुओं को नफरत है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*