दुनिया के सबसे सुरक्षित 8 राजनेता, 12 बोडीगार्ड्स दौड़ते हैं इस राजनेता की गाड़ी के साथ, 15 हजार बॉडीगार्ड आतंकी हमले से करते हैं सुरक्षा

worlds-top-10-most-secured-politicians

देश के लिए सबसे कीमती उसका राजनेता होता है. चाहे फिर वह किसी देश का प्रधानमंत्री हो या फिर प्रेसिडेंट. उसकी सुरक्षा के लिए खास तौर पर ध्यान रखा जाता है. तो आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे राजनेता के बारे में बात करेंगे जो दुनिया के सबसे सुरक्षित राजनेता में से एक है.

किम जोंग उन

worlds-top-10-most-secured-politicians

साउथ कोरिया की सबसे बड़ी हस्ती किम जोंग उन को सुरक्षित करने के लिए वहां की सिक्योरिटी किसी भी हद तक जा सकती है. हद तो यह हो गई कि 12 बॉडीगार्ड्स किम जोंग को सुरक्षित करने के लिए उनके आरमर मर्सिडीज के साथ दौड़ रहे थे.बता दें किम जोंग को प्रोटेक्शन देने के लिए 15 हजार बॉडीगार्ड हमेशा उनके साथ रहते हैं. यह सही भी है क्योंकि उनके पिता और दादा को मारने की कोशिश की गई थी यहां तक कि किम जोंग उन को भी मारने के लिए षड्यंत्र रची गई थी.

 

शिंजो आबे

worlds-top-10-most-secured-politicians

शिंजो आबे जापान के प्रथम युवा प्रधानमंत्री है. शिंजो आबे को सुरक्षित रखने के लिए इनके इर्द-गिर्द एक हाईटेक आरमर कार हमेशा रहता है. उस कार में जितने भी बॉडीगार्ड होते हैं उन्हें खास तरह की ट्रेनिंग दी जाती है. ताकि मुसीबत के दौरान जापान के प्रधानमंत्री को वह बचा सके. जापान की एक खास बात यह है कि प्रधानमंत्री जब भी निकलते हैं तो रोड को बंद नहीं किया जाता और ना ही किसी गाड़ी को रोका जाता है बल्कि बॉडीगार्ड सिर्फ गाड़ियों को धीमी करने के लिए इशारा करते हैं.

 

एलिजाबेथ 2

worlds-top-10-most-secured-politicians

एलिजाबेथ 2 की सुरक्षा की बात करें तो और सबकी अपेक्षा में कड़ी होती है. ग्रेट ब्रिटेन की महारानी को प्रोटेक्शन देने के लिए ब्रिटिश सरकार अपना बहुत सारा पैसा लगाती है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि पहले भी इन्हें मारने की कोशिश की जा चुकी है. जिसके चलते अब ब्रिटिश सरकार किसी भी तरीके का खतरा मोड़ नहीं लेना चाहती. बता दें क्वीन एलिजाबेथ दो 24 घंटे कड़ी सिक्योरिटी में रहती है.

 

अल्फा कोंडे

worlds-top-10-most-secured-politicians

गिनी के प्रेसिडेंट अल्फा कोंडके 2011 में हमला हुआ था. जिसके बाद उन्हें और भी कड़ी सुरक्षा दी जाने लगी. आपको बता दें अल्फा कोंडे जब भी कहीं जाते हैं तो उनके आगे 10 से 22 पुलिस 30 से 40 बॉडीगार्ड और मिलिट्री ट्रक साथ जाते हैं.

 

डोनाल्ड ट्रंप

worlds-top-10-most-secured-politicians

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के प्रेसिडेंट बनने से पहले वह एक अरबपति है. प्रेसिडेंट बनने से पहले ही डोनाल्ड ट्रंप फॉर्मल सिक्योरिटी सर्विस एजेंट और नैवी सी फोर्सेज को अपनी सुरक्षा के लिए रखते थे.बीबीसी रिपोर्ट के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार की सुरक्षा के लिए 6 करोड़ से ज्यादा रुपए खर्च किए जाते हैं.

 

व्लादिमीर पुतिन

worlds-top-10-most-secured-politicians

व्लादिमीर पुतिन की सुरक्षा फेडरर प्रोटेक्टिव सर्विस के पास है जो कि रशिया के सबसे ताकतवर सिक्योरिटी इंटेलिजेंस है. वैसे तो पुतिन की सुरक्षा से संबंधित कोई भी बात पता नहीं होती. लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार यह मालूम हुआ है कि 50 हजार से भी ज्यादा लोग पुतिन की सुरक्षा करते हैं.

 

मोदी

worlds-top-10-most-secured-politicians

नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड करते हैं, और भारत की सुरक्षा एजेंसी के सलाहकार अजित डोभाल प्रधानमंत्री की सुरक्षा सँभालते है, अजित डोभाल पाकिस्तान में इंटेलिजेंस एजेंसी के लिए कई साल बिता कर आये थे, प्रधानमंत्री के काफिले में एक जैसे दिखने वाली कार इस्तेमाल की जाती है .

 

द पोप

worlds-top-10-most-secured-politicians

वेटिकन सिटी के मुख्य द पोप एक राजनेता अलावा एक धार्मिक इंसान है. इनकी सुरक्षा के लिए वह सुरक्षा बल तैयार किया जाता है जो कि ट्रेंड होते हैं. कारण यह है कि 1991 में द पोप को मारने की कोशिश की गई थी. इसके बाद से फ्रांस इनकी सिक्योरिटी का खास ख्याल रखता है.

आप देख सकते हैं कि राजनेता को प्रोटेक्ट करने के लिए कितनी मशक्कत करनी पड़ती है. कैसे उन्हें बचाने के लिए हर तरीके का जोखिम उठाना पड़ता है. आपको इनमें से सबसे ज्यादा प्रोटेक्टिव राजनेता फोन लगे हमें जरूर बताएं. (जया कुमारी)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*