भारतीय तिरंगे के बारें में आपको ये 8 रोचक बातें जरुर मालूम होनी चाहिए, भारत माता से करते हो प्यार तो जरूर पढ़ें और शेयर करें

Facts about Indian Flag

Facts about Indian Flag- देश की पहचान उसके ध्वज से होती है जो उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है. हर देश के लिए उसका आन-बान-शान होता है उसका राष्ट्रीय ध्वज. इसलिए भारत देश और इस देश के लोगों के लिए उसका राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा  बहुत खास है  क्योंकि इस झंडे को फहराने के लिए हमारे देश के लोगों ने जी जान लगा दिया था शायद इसलिए यह झंडा त्याग और बलिदान का प्रतीक भी है.

इसीलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसी बात बताएंगे जो आपके और आपके परिवार के लिए जानना अति आवश्यक है.  Facts about Indian Flag

Facts about Indian Flag

माउंट एवरेस्ट पर फहराया

देश की शान तिरंगे के लिए 29 मई 1953 बहुत खास है क्योंकि यही वह दिन था जब विश्व की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर हम अपनी आन बान और शान तिरंगे को वहा फहराने में कामयाब हुए थे.

Facts about Indian Flag

विदेशी जमीन पर भी फहराया गया

यह गौरतलब की बात है कि हमारे देश के  साथ-साथ विदेशी जमीन पर भी हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को बीकाजी कामा के द्वारा फहराया गया.

Facts about Indian Flag

अंतरिक्ष पर भी तिरंगा पहुंचा

बात यहां तक पहुंच चुकी  कि जब राकेश शर्मा सन 1984 में   अंतरिक्ष की यात्रा की तब उन्होंने वहां तिरंगा फहराया.

Facts about Indian Flag

तिरंगे के तीन रंग

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारतीय तिरंगे का रंग तीन रंगों से बना है केसरिया, सफेद और हरा. यह रंग हमें कुछ ना कुछ बताता है जैसे- केसरिया रंग शक्ति और साहस के नाम है. सफेद रंग शांति, पवित्रता और सत्य  को दर्शाता है. हरा रंग बुद्धि भाईचारा और देश की हरियाली को बताता है.

Facts about Indian Flag

चक्र का महत्व

तिरंगे के तीन रंगों के बीच में एक चक्र होता है जिसे हम अशोक चक्र कहते हैं. या चक्र नीले रंग का होता है जिसमें 24 लकीरें खींची गई हैं. यह छात्र हमारे जीवन के गतिशील को प्रेरित करता है. इसका यह मतलब है कि हमें अपने जीवन में कभी नहीं रुकना चाहिए.

Facts about Indian Flag

तिरंगा का पहला दिन

सभी के जानने के अनुसार भारत तिरंगा को 15 अगस्त 1947  को फहराया गया था लेकिन सत्य तो यह है कि  भारत में तिरंगे को 7 अगस्त 1996 में पहली बार फहराया गया था.

Facts about Indian Flag

तिरंगा का जन्म

हमारा तिरंगा का रंग दो रंगों से हुआ था जो पहले लाल और हरा था इसके बाद इन दोनों के बीच सफेद रंग डाले गए. आने वाली बात यह है कि हमारा तिरंगे का डिजाइन पिंगली वेंकैया ने था.

Facts about Indian Flag

तिरंगे का रिकॉर्ड

यह बात उस समय की है जब सन 2014 में चेन्नई के पचास हजार लोगों ने तिरंगा को बनाकर एक रिकॉर्ड कायम किया था.

 

तो निश्चित रूप से इनमें से कई बातें ऐसी जरूर होंगी तो आप अपने तिरंगे के बारें में नहीं जानते होंगे. तो जनाब अब इन बातों को पढने के बाद शेयर करना बिलकुल ना भूलें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*