धरती की 9 ऐसी जगहें जहाँ से आदमी आज तक जिन्दा वापिस नहीं आया है, इनके बारें में सोचकर भी डर लगने लगता है

Most Dangerous Places

Most Dangerous Places– इस पृथ्वी पर रहते हुए भी ऐसी अनेंको बातें हैं. जिनके बारे में हम कभी नही जान सकते, हम सभी को केवल अपने आस-पास की जानकारी होती हैं. वास्तव में धरती पर कईं जंगह ऐसी भी हैं जँहा जीवन का नामोनिशान नही मिलता, केवल बंजर भूमी मिलती हैं जो ना उपजाऊ हैं और ना रहने के लायक, मनुष्य वहाँ जाते तो हैं लेकिन कुछ ही दिनों में वापस लौट आते हैं.

तो आइए जानते हैं ऐसी कुछ जंगहो के बारे में जहाँ जीवन का नामोनिशान नही मिलता-

Most Dangerous Places

  1. पिच लेक ट्रिनिडाड

पिच लेक ट्रिनिडाड पृथ्वी की एकमात्र ऐसी जंगह हैं जहाँ केवल तारकोल पाया जाता हैं,  यहाँ जीवन इसलिए संभव नहीं हैं क्योकि यहाँ जमीन से हमेशा लावा निकलता रहता हैं. आसपास कुछ वैज्ञानिक स्थल तो हैं किन्तु यहाँ जीवन का वजूद नहीं हैं. इस बँजर भूमी  पर जीवन असंभव हैं.

Most Dangerous Places

  1. आयरन माउंटेन अमेरिका

आयरन माउंटेन यहाँ की धरती जहर उगलती हैं. आयरन माउंटेन पर लोह तत्व और एसिड ही मिलता हैं, यहाँ पीने का पानी इतना खतरनाक हैं कि अगर इस्तेमाल किया तो आदमी एक सप्ताह में मर सकता हैं, यहाँ जीवन पनपने से पहले ही दम तोड़ देता हैं.

Most Dangerous Places

  1. बोइलिंग लेक डोमिनिका

बोइलिंग लेक का पानी कुछ 200 डिग्री सैल्सियस तक होता हैं, यह पानी 24 घंटे और साल के 365 दिन उबलता रहता हैं. इतने गर्म पानी के आसपास रहना भी असंभव हैं, पास में ज्वालामुखी होने के कारण यह झील हमेशा गर्म रहती है. यही वजह है कि यहाँ जीवन नहीं पनप पाता हैं.

Most Dangerous Places

  1. डेड जोन अटलांटिक सागर

डेड जोन अटलांटिक सागर के बीच की एक जंगह हैं. यहाँ जीवन इसलिए संभव नहीं हैं क्योकि यहाँ ऑक्सीजन ना के बराबर होती हैं, बिना ऑक्सीजन के जीवन संभव नही होता हैं, कई बार यहाँ की तस्वीरों से दिखता हैं कि जैसे स्वर्ग और नरक का मिलन यहाँ होता है.

Most Dangerous Places

  1. Kanagh Ijen इंडोनेशिया

Kanagh Ijen इंडोनेशिया में स्थित एक जिन्दा ज्वालामुखी हैं, यहाँ कोई भूलकर भी नहीं जाना चाहता हैं. अजीब तरह की गैसें यहाँ निरंतर निकलती रहती हैं, इससे यहाँ जीवन जीना बेहद मुश्किल हैं. कहते हैं कि इन गैसों ने कई बार आसपास की दुनिया को भी बर्बाद किया हैं.

 Most Dangerous Places

  1. जहरीली गैसों की झील इंडोनेशिया

यह झील जहरीली गैसों से बनी हैं लेकिन इसकी सुंदरता और मनमोहक दृश्य देखते ही बनता हैं. यह झील जितनी सुंदर हैं उससे ज्यादा खतरनाक भी हैं. अगर आप इसके पास गये तों जहरीली गैंसे आपकी जान ले लेगीं.

Most Dangerous Places

  1. लेक राक्षस तल तिब्बत

तिब्बत की यह झील राक्षसों की जंगह बताई जाती हैं. इस झील के अंदर नहाना सख्त मना हैं. इसके जल में किसी भी तरह का जीव नहीं पाया जाता हैं. इसके पीछे विज्ञान का कहना हैं कि इस लेक का जल जहरीला हैं और इसके जल में ऑक्सीजन नहीं हैं.

Most Dangerous Places

  1. अटाकामा मरुस्थल

अटाकामा मरुस्थल में जिंदगी जीना बेहद मुश्किल हैं. यहाँ का रेगिस्तान विश्व का सबसे गर्म और जानलेवा रेगिस्तान हैं.  सूरज और रेत के अलावा यहाँ और कुछ भी नहीं पाया जाता हैं, पानी तो यहाँ शायद किसी ने देखा भी नही होगा.

Most Dangerous Places

  1. अंटार्कटिका

अंटार्कटिका महाद्वीप पर जीवन बेहद कठिन हैं. साल के कुछ ही दिन ऐसे होते हैं जब यहाँ सूरज दिखाई देता हैं. यहाँ कुछ ही लोग जीवन के कुछ पल बिताने जाते हैं लेकिन अगर उनके पास संसाधन ना हो तो वह कभी यहाँ जाना नहीं चाहेंगे. संसाधन के बिना लोग यहाँ एक पल भी नही रह सकते.

इन जंगहो पर जीवन मुमकीन नहीं हैं –  दुनिया की यह 9 जंगह अपने खौफनाक अंदाज और व्यवहार के लिए लिए जानी जाती हैं. इन जंगहो पर रहने की बात तो दुर जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती. (रोहित चौधरी, डेमोक्रेटिक वोइस ऑफ इंडिया)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*