Bollywood की वो 6 दमदार एक्ट्रेसेज़ जो हो चुकीं हैं यौन शोषण का शिकार, पर अफ़सोस इनकी आवाज़ को दबा दिया गया

these-girls-also-get-sexually-harassed-in-bollywood
Bollywood की दुनिया चकाचौंध से भरी हुई है. यहां नाम, पैसा, इज्जत और शोहरत सब कुछ मिलता हैं. कई लोग तो अपना नाम कमाने के लिए बॉलीवुड में बिक भी जाते हैं. बॉलीवुड ऐसी जगह है जो बाहर से दिखती है वह अंदर से असल में आपके रोंगटे खड़े कर देती. कहा जाता है कि बॉलीवुड में यौन शोषण होता है. कभी किसी एक्ट्रेस को फिल्म देने के बहाने यौन शोषण किया जाता है तो कभी अपने फायदे के लिए. ऐसे में फिल्म इंडस्ट्री में किसी पर भरोसा कर पाना बहुत ही मुश्किल है. यौन शोषण होने के बावजूद अगर लड़की अपना आवाज उठाती है तो उसका आवाज दबा दिया जाता है. उसको चुप करा दिया जाता है. फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी कई अभिनेत्रियां है जिनका यौन शोषण हो चुका है और जब उन्होंने अपनी आवाज उठाई तो उन्हें डरा धमकाकर दबा दिया गया.
हाल ही में जूम चैनल के  इंटरव्यू में एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. हांलाकि यह मुद्दा 10 साल पहले की है. लेकिन उस वक्त इसे गंभीरता से नहीं लिया गया था. जब तनुश्री दत्ता ने इस बात को उठाना चाहा तो बॉलीवुड के दिग्गजों ने उनका मुंह बंद करा दिया. इस मामले में कई स्टार्स ने तनुश्री दत्ता का साथ दिया तो कई लोगों चुप्पी साधी रहें. यह बहुत ही अजीब बात है कि जब कोई लड़की अपनी बात कहना चाहती है तो उसे रोक लिया जाता है. आज ऐसे ही कुछ बातें तनुश्री दत्ता के लिए हो रही है.
these-girls-also-get-sexually-harassed-in-bollywood
तनुश्री दत्ता के साथ हुआ मामले पर लोग उन्हें पब्लिसिटी का नाम दे रहे हैं. सोचने वाली बात ये है कि जब-जब बॉलीवुड में किसी अभिनेत्री ने शारीरिक हिंसा का मुद्दा उठाया है, तो उस पर एक्शन लेने के बजाए उसे पब्लिसिटी स्टंट करार दिया गया है. वैसे यौन हिंसा का यह पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी बहुत सी एक्ट्रेस इस घटना का शिकार हो चुकी हैं, लेकिन उन्हें न्याय दिलाने के बजाए चुप करा दिया गया.

बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस भी हुई है यौन शोषण का शिकार

 

1. तब्बू
these-girls-also-get-sexually-harassed-in-bollywood
न्याय ना मिलने की कैटेगरी में तब्बू सबसे पहले आती है. बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस तब्बू यौन शोषण का शिकार बन चुकी है. दरअसल यह हम नहीं कह रहे हैं यह कह रही है उनकी बड़ी बहन फ़रहा. फ़रहा ने अभिनेता जैकी श्रॉफ़ पर तब्बू को मोलेस्ट करने का आरोप गया था. एक इंटरव्यू के दैरान उन्होंने कहा था कि जब वह और जैकी श्रॉफ फिल्म की शूटिंग के लिए मॉरिशस गए थे तब तब्बू भी उनके साथ गई थी. उस वक़्त तब्बू करीब 14-15 साल की थी. फिल्म के शूटिंग के दौरान जैकी ने तब्बू का शारीरिक शोषण करने की कोशिश की थी. हालांकि, फ़राह  की यह बात साबित नहीं हो पाई. फिर अचानक ये मामला शांत हो. इसलिए कहा जाता है कि तब्बू और जैकी श्रॉफ़ ने कभी साथ काम नहीं किया.
2. सोनम कपूर
these-girls-also-get-sexually-harassed-in-bollywood
यौन शोषण हुए मामले में सोनम कपूर ने भी अपनी दर्दनाक कहानी बताई. एक टॉक शो के दौरान सोनम कपूर ने भी अपने साथ हुए यौन शोषण के बारे में बताया. सोनम कपूर के साथ रोंगटे खड़े करने वाला मामला सामने आया. बचपन में हुआ सोनम कपूर के साथ यौन शोषण का हादसा सोनम को अंदर तक हिला कर रख दिया था. जिसके वजह से वह 2 से 3 साल तक उन्होंने किसी से भी बातचीत नहीं की थी.
3. रेखा
these-girls-also-get-sexually-harassed-in-bollywood
हॉलीवुड की जान रेखा की बायोग्राफी रेखा एंड अनटोल्ड स्टोरी में लेखिका यासिर उस्मान ने उनके साथ हुए यौन शोषण के बारे में जिक्र किया है. उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि 15 साल की उम्र में रेखा का शारीरिक शोषण किया गया था. फिल्म के शूटिंग के दौरान उनके रेखा के कोस्टार विश्वजीत ने फिल्म के एक सीन में रेखा के साथ जबरजस्ती करके उन्हें 5 मिनट तक किस करते रहा.
4. ममता कुलकर्णी
these-girls-also-get-sexually-harassed-in-bollywood
पुरानी फिल्मों की एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी ने डायरेक्टर राजकुमार संतोषी पर शारीरिक हिंसा का आरोप लगाया था. जहां उन्होंने बताया कि डायरेक्टर ने फिल्म चाइना गेट की शूटिंग के वक्त उनसे बदतमीजी की थी.
5. डेजी ईरानी
these-girls-also-get-sexually-harassed-in-bollywood
बॉलीवुड की चुनिंदा फिल्मों को करने वाली डेज़ी ईरानी ने अपनी फिल्म की शुरुआत बड़े ही शानदार तरीके से की हो. लेकिन इनके साथ हुए शारीरिक हिंसा में किसी ने सामने आकर उनका साथ नहीं दिया. बता दें डेज़ी ईरानी भी बचपन में शारीरिक शोषण का शिकार हो चुकी हैं. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस घटना से बताते हुए कहा कि 1957 में ‘हम पंछी एक डाल के’ की शूटिंग के दौरान उनके संरक्षक बने अकंल ने उनका शारीरिक शोषण किया था.
6. कंगना रनौत
these-girls-also-get-sexually-harassed-in-bollywood
कंगना ने भी इस मौके पर अपना दर्द जाहिर करते हुए कहा कि वह भी शारीरिक शोषण दर्द से चुकी है. पत्रकार बरखा दत्त की किताब लॉन्च के दौरान कंगना ने इस मामले पर बातचीत करते हुए कहा कि जब वह फिल्म इंडस्ट्री में स्ट्रगल कर रही थी तब की अच्छाई का फायदा उठाते हुए किया गया. हालांकि कंगना ने उस व्यक्ति का नाम नहीं बताया लेकिन उन्होंने एक हिंट के तौर पर बताया वह व्यक्ति बॉलीवुड से ही है और कंगना कभी उन्हें अपना गॉडफादर मानती थी.
बहुत ही शर्मसार करने वाली बात है कि बॉलीवुड में ना जाने कितने बार लड़कियों का यौन शोषण होते रहता है और वहां मौजूदा व्यक्ति चुप्पी साधे हुए बैठे रहते हैं. प्रोड्यूसर से लेकर डायरेक्टर तक काम देने के बदले अभिनेत्रियों का यौन शोषण करते रहते हैं. हद तो तब हो जाती है कि इन सारी चीजों के बावजूद पुलिस कार्रवाई नहीं की जाती है.
बॉलीवुड की और भी सीक्रेट जानकारी लेने के लिए पढ़ते रहिए डेमोक्रेटिक वॉइस ऑफ इंडिया. (जया कुमारी)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*