Connect with us

रहस्य

बिल्ली के पेशाब का सनसनीखेज रहस्य, जानिए क्यों LED लाइट की तरह चमकता है बिल्ली का पेशाब

cat urine

पेशाब को सभी आमतौर पर बदबूदार पानी समझते है. हमारे शरीर के सारे अपशिष्ट पदार्थ मूत्र के जरिए निकलते हैं. पेशाब सही से ना होना या फिर उसे रोक के रखना आपके लिए खतरनाक साबित होता है क्योंकि यह शरीर में बीमारी पैदा कर सकता है. लेकिन आज हम आपको ऐसे रोचक तथ्य बताएंगे जो अविश्वसनीय है लेकिन सच है.

cat-urine-1

cat-urine-1

ऐसा क्या होता है बिल्ली के पेशाब में (facts of urine)

आपको शायद मालूम ना हो कि बिल्ली का पेशाब (cat urine) अंधेरे में चमकता है. उसके पेशाब इतना चमकता है कि आप भी उसे देख कर चौक जाएंगे. जानकर थोड़ा अटपटा लग रहा होगा लेकिन यह सच है. दरअसल बिल्ली के पेशाब में फॉस्फोरस होता है जब ये फॉस्फोरस ऑक्सीजन के संपर्क में आता है तो वो चमकने लगता है. तो यह थी बिल्ली के पेशाब की जानकारियां.  इसके अलावा मनुष्य में 500 से 800 मिली. पेशाब संग्रह करने की क्षमता होती है. हैरानी की बात तो ये है कि हाथी इतना बड़ा जानवर होता है लेकिन फिर भी उसके शरीर में 50 लीटर पेशाब इक्कठा करने की ही क्षमता होती है. मनुष्य में पाई जाने वाली मूत्र (urine) की थेली केवल 2.5 कप तक ही पेशाब को स्टोर कर सकती है.

जब कोई व्यक्ति रक्तदान करता है तब उससे कहा जाता है कि वह पेशाब ना करें, क्योंकि पेशाब करना और खून देना एक साथ असंभव है.

एक औसतन इन्सान दिन में लगभग 7 बार पेशाब करने जाता है. मांसपेशियों के सिकुड़ने से मर्दों के शरीर से कभी-कभी वीर्य और पेशाब दोनों एक साथ ही निकलते हैं.

cat-on-pot

cat-on-pot

चौंकाने वाली बात यह है कि नासा ने ऐसी मशीन का निर्माण कर लिया है, जो पेशाब को पीने योग्य पानी बना सके. यहां तक कि यूरोपियन महिलाएं पेशाब खड़ा होकर करती हैं. इसके अलावा पेशाब करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया गया है. जिसमें एक व्यक्ति ने लम्बे समय तक लगातार पेशाब करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड 8.5 मिनट का है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in रहस्य