Connect with us

विज्ञान

इस आँखों के रंग वाले लोग प्यार में नहीं देते हैं कभी धोखा, देखें अपने प्रेमी की आँखों का रंग

green-eye

कहते हैं आंखें सब कुछ बयां करती है. दर्द खुशी प्यार सब कुछ. ऐसा लगता है मानो आंखें सारी बातें कह जाती है जो असल में हम किसी से नहीं कह पाते हैं. कुदरत की वजह से इंसानों की दुनिया में अक्सर अनोखे चीज दिखाई देती हैं. खुद इंसान ही कई तरह के होते हैं. अगर बात करें आंखों की तो किसी व्यक्ति की आंख काली होती है, तो किसी की हरी, तो किसी की नीली, तो किसी की भूरे रंग की. इन रंगों का होना खास बात को दर्शाता है.वर्ल्ड एटल्स के मुताबिक दुनिया में केवल दो प्रतिशत लोग हैं जिनकी आंखों का रंग हरा है.

दुनिया में कहा पर है हरी आंखे वाले लोग (Green Eye People)

green-eye-image

green-eye-image

हरी आंखों वाले लोग ज्यादातर मध्य, पश्चिमी और उत्तरी यूरोप में आम माने जाते हैं. आंखों का हरा होना सेल्टिक या जर्मन वंश के बारे में दर्शाता है. वास्तव में, ब्रिटेन में स्कॉटलैंड डीएनए द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार भूरी आंखें हरे रंग की तुलना में दुर्लभ हैं. वहां 30 प्रतिशत हरे रंग की तुलना में 22 प्रतिशत लोगों की भूरी आंखें होती हैं. हैरानी वाली बात यह है कि हरी आंखों वाले छोटे बच्चों को 3 साल लग जाते है दिखने में क्योंकि रेले के बिखरने का समय मनुष्यों में बनने और दिखने में समय लगता है. हरी आंखों का दुर्लभ होने के बाद भी यह कई रहस्य चीजों को दर्शाता है. 

आखिर क्या है आँख हरी होने क विज्ञान (Science)

green-aye-picture

green-aye-picture

इसका प्रयोग कई टेलीविजन चैनल और फिल्मों में भी होता है. कई शोधकर्ताओं ने यह भी कहा है कि आंखों का रंग व्यक्तित्व के बारे में बताता है. क्वींसलैंड विश्वविद्यालय और न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि हरे रंग की आंखों वाले लोग कम सहमत, अधिक प्रतिस्पर्धी, रचनात्मक, कुटिल और शर्मीले होते हैं. लेकिन यह सच है की पूरी आबादी में सिर्फ 2% ही हरे आंखों वाले लोग है. हरी आँखों वाले लोग प्यार में धोखा नहीं देते हैं. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in विज्ञान