Connect with us

सनातन धर्म

इन 6 आश्चर्यजनक सबूतों को देखकर यकीन हो जायेगा कि भगवान हनुमान जी आज भी जिंदा हैं

Hanuman is still alive

Hanuman is still alive 7 reasons that prove it, आज तक आपने फिल्मो जरूर देखा होंगा किसी के बुलाने पर स्वर्ग से भगवान आ जाते हैं लेकिन ये तो फिल्मों की बात है, सच थोड़ी ना हैं. भगवान धरती पर कैसे आ सकते है. इस बात का जवाब भी हमारे पास ही है. यदि कोई भक्त सच्चे मन से भगवान श्रीराम के भक्त हनुमान जी को बुलाए तो वो जरूर आते हैं क्योंकि वो आज भी धरती पर हैं.

इस बात को हम ऐसी ही नहीं कह रहे हमारे पास पूरे प्रमाण हैं कि भगवान हनुमान धरती पर हैं. दोस्तों कलियुग के देवता राम भक्त हनुमान हैं. ये इन मंदिरों में आज भी राम-राम जपते रहते है, आइये आपको 6 महत्वपूर्ण सबूत दिखाते हैं-

 

Hanuman is still alive

i) शिमला के जाकू मंदिर में आज भी हनुमान जी के पैरों के निशान बनें हुए हैं जो इनके धरती पर होने का प्रमाण है. यहां पर हनुमान जी संजीवनी बुटी लाते हुए ऋषि जीकू से मिले थे . जिसके बाद जहां हनुमान जी रूकें थे वहां पर इनके पैरों के निशान बन गए थे. जिसके बाद वहां एक भव्य मंदिर का निर्माण हुआ.

Hanuman is still alive

ii) कलियुग में कई महापुरूषों को हनुमान जी ने दर्शन दिए. जिसमें शामिल हैं तुलसीदास जी जिन्हें हनुमान जी खुद आकर रामायण लिखने की सलाह दी. रामायण में हनुमान जी के वास स्थान के बारें में कई सबूत लिखे हुए हैं.

Hanuman is still alive

iii) गंधमादन पर्वत कहाँ है? तमिलनाडु के रामेश्वर के नजदीक एक गंधमादन पर्वत है जहां हनुमान जी रहते है. इस पर्वत पर उनकी एक मंदिर बना हुआ जहां माना जाता हैं यहां पर हनुमान जी सभी की मनोकामना पूरी करते हैं.

Hanuman is still alive

iv) हनुमान जी को पर्वत बहुत ही प्रिय हैं इसलिए माना जाता हैं कि हिमाचल पर्वत पर हनुमान जी आज भी राम-राम जपते हैं. साथ ही साथ अयोध्या में भगवान राम के वास और उनकी नगरी के कई सबूत मिले हैं, ऐसे में वहीँ पास में हनुमानगढ़ी में हनुमानवास के तथ्य दर्ज हैं.

Hanuman is still alive

v) राम नाम से ज्यादा हनुमान जी कुछ भी पसंद नहीं हैं. इसलिए वो राम भक्त पर कभी कोई भी आंच नहीं आने देते और जहां पर राम भजन होता हैं वहां पर पहुंच जाते है. दिल्ली के यमुना मंदिर पर हनुमान जी पर्वत ले जाते समय रुके थे और यहाँ मंदिर में हर साल कभी यमुना जी मंदिर तक हनुमान जी से मिलने आती थी.

Hanuman is still alive

vi) बंजरग बली अपने भक्तों को स्वयं मंत्र देकर जाते हैं. और अपने भक्तों की हनुमान जी हर प्रकार से मदद करते है. माना जाता हैं कि हनुमान जी धरती पर किसी भी रूप में अपने भक्तों का साथ देने आ जाते हैं. किसी भी हिन्दू ग्रन्थ में आपको इस बात का जिक्र नहीं मिलेगा कि हनुमान जी इस धरती को छोड़कर अभी कहीं गए हैं.

इस प्रकार हनुमान जी का धरती पर होने प्रमाण मिलता रहा है. यह 6 बातें ऐसी हैं जो इस बात को सिद्ध करती हैं कि हनुमान जी अभी भी घरती पर ही वास कर रहे है और भक्तों के कष्टों का अंत करते रहते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in सनातन धर्म