Connect with us

मधुमखियों के बारे में 5 बड़ी शानदार और कमाल की बातें जो सुनी नहीं होंगी आपने, अपने ही साथियों का रोज करती है रानी मक्खी कत्लेआम

Honey bees Images

Honey bees Images- मधुमक्खी का जीवन बहुत अद्भुत और शानदार होता है. हर मधुमक्खी का अलग अलग काम होता है .वह दिखने में भले ही एक जैसे दिखाई दें लेकिन वह एक दूसरे से काफी अलग होती है. वहीँ ऐसा बताया जाता है कि मधुमक्खी सफाई को काफी पसंद करती हैं. अगर कोई मक्खी गंदगी के साथ छत्ते तक पहुचती है तो उसका सर कलम कर दिया जाता है. इसलिए आपने शायद देखा होगा कि कई बार छत्ते के पास सर कटी हुई मक्खियाँ इधर-उधर बिखरी हुई होती हैं.

एक मधुमक्खी की छह पैर और दो पंख होते हैं. मधुमक्खी के दो पेट होते हैं. एक खाना खाने के लिए और दूसरा रस को इकठ्ठा करने लिए होता है. यह 15 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से उड़ती है. अब आइए जानते हैं मधुमखियों के बारे में 5 बड़ी शानदार और कमाल की बातें जो सुनी नहीं होंगी अपने-  Honey bees Images

Honey bees Images

i) 20,000 प्रकार की मक्खियां 

यह हैरान करने वाली बात है कि इस संसार में 20,000 प्रकार की मक्खियां पाई जाती है, जिसमें 4 प्रजातियां ही शहद देने योग्य होती है. इंसान अपने जीवन में एक या दो प्रकार की मक्खियाँ ही देख पाता है.

Honey bees Images

ii) तीन प्रकार की मक्खियां

छत्ते में तीन प्रकार की मक्खियां होती है जिसमें सबसे ज्यादा जानी वाली मक्खी ही रानी होती है. जो सर्फ चार से पांच साल तक जीवित रहती है. लेकिन बाकी मक्खियों का जीवन इसी के चारों तरफ घूमता है.

Honey bees Images

iii) ड‌रोन मक्खी

दूसरी प्रकार की मक्खी ड्रोन  होती है जो डंक नहीं मारती, बस रानी मक्खी को अंडे देने में मदद करती है. यह घर के काफी अहम सदस्य होते हैं. इनका काम छत्ते तक ही सीमित होता है.

Honey bees Images

iv) तीसरी  मक्खी

तीसरे प्रकार की मक्खी का जीवन 40-45 दिनों का होता है. जो सबसे छोटी मक्खियां होती है. यह मक्खियां ऐसी होती है कि डंक मारते ही इनकी मौत हो जाती है. इनका काम छत्ते की देखभाल करना होता है. बाहरी दुश्मनों से घर की यह रक्षा करती हैं.

Honey bees Images

v) जीवन में परिवर्तन

इनके जीवन में 4 तरह से परिवर्तन होता है पहले अंडा , दूसरा लारवा, तीसरा प्यूपा, अंत में यह मक्खी का रुप ले लेती है. हर मक्खी का काम बचपन में ही निर्धारित होता है. वह शहद लाने वाले कर्मचारी बनेंगे या फिर सैनिक बनेंगे, उसी तरह से इनकी परवरिश की जाती है.

 

ऐसा बताया जाता है कि मधुमक्खी पृथ्वी पर आने वाली प्रलय या मौसम में बदलाव को काफी जल्दी पहचान जाती हैं. इस समय ग्लोबल वार्मिंग के चलते कई मक्खी प्रजातियाँ विलुप्त होने की कगार पर हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in