Connect with us

विज्ञान

How do we get diamond from coal | जानिए करोड़ों रुपैय के हीरे को कैसे बनाया जाता है, कैसे कोयले से हीरा निकाला जाता है

How do we get diamond from coal

How do we get diamond from coal अक्सर आप और हम यही सोचते हैं कि आखिर हीरे को कैसे बनाया जाता है. कोयले से हीरा बनता है यह भी बात कई बार अपने से सुनी होगी आइये आपको आज हीरे का सारा सच बताते हैं.

हीरा एक पारदर्शी रत्न है, जिसकी चमक सभी के मन को पल भर में हर लेती हैं. हीरा वाकई में एक ऐसी चीज जिसके गहने सभी पहनना चाहते हैं. बेशक इसकी खूबसूरती सबको मन भाती हैं. लेकिन सवाल यह हैं आखिर यह निकलता कहां से हैं या इसे कैसे बनाया जाता हैं. इसकी पूरी प्रक्रिया को हम आपको एक-एक स्टेप बताएँगे. 

How do we get diamond from coal

जानिए हीरे को कैसे बनाया जाता है | How do we get diamond from coal

हीरा जितना कीमती होता हैं उतना ही इसे सावधानी के साथ बनाया जाता हैं. हीरा दुनिया का सबसे कठोर पदार्थ हैं जिसको कोई चीज काट नहीं सकती हैं. इसलिए हीरे केवल हीरा ही काट सकता हैं. हीरा धरती से 160 किलोमीटर नीचे खदानों से मिलता हैं.

खदानों से मिलने वाला हीरा प्राकृतिक हीरा होता वह हीरा बिल्कुल असली होता है. हीरे की सबसे ज्यादा खान अफ्रीका हैं दुनिया के लगभग 95% हीरा अफ्रीका की खानों से आता हैं. हीरा कार्बन का पूर्ण रूप होता है.

How do we get diamond from coal

यहीं कारण हैं हीरे के जलने पर सका धुंआ बन जाता हैं. हीरा जब खादानों से निकलता तब यह इतना चमकीला नहीं होता. इसे पॉलिस और कई प्रक्रियाओं से तरासकर चमकीला बनाया जाता हैं. हम आपको बता दे कि आखिर हीरे का इतना चमकीला होने के पीछे क्या कारण हैं. इसको समझने के लिए भौतिक बातें जाननी होगी कि हीरा विद्दुत का कुचालक होता और अग्नि का सुचालक होता हैं. साथ ही इसका अपवर्तनांक 2.47 होता हैं जिस कारण इसका क्रांतिक कोण 24 डिग्री के लगभग होता है और इन्हीं कोण से इसके अन्दर की चमक हमारी आंखों को संवेदित करती हैं. और हीरा चमकदार और आकर्षक दिखाई देता हैं.

How do we get diamond from coal

 हीरों को कई कम्पनी भी बनाती हैं जो कृत्रिम रूप से हीरे बनाती है. मुंगफली के पेस्ट से हीरे को बनाया जाता हैं. मुंगफली के छ्ल्ले का पेस्ट को तैयार करके इसे धरती से 800 किलोमीटर की सतह पर गर्म तापमान पर रखा जाता जिससे हीरा क्रिस्टल के रूप में बनकर तैयार हो जाता हैं.

इसी प्रकार हीरा को एक विधि से तैयार भी किया जो हीरे की खेती कहलाती है. यह अमेरिका में प्रयोग की जाती हैं जिसमें हीरे के टुकड़े को कार्बन के साथ मिलाकर एक ग्रोथ चैबर में डाला जाता हैं जिसके बाद इसको एक रिऐक्टर में डालते हैं. इस रिऐक्टर का तापमान 3000 डिग्री सैल्सिलस होता हैं, जो बिल्कुल खान के तापमान के समान होता हैं. इससे हीरा और कार्बन ग्रेफाइड में बदल कर हीरा बन जाता है. इस पूरी प्रक्रिया को करने में 80 घण्टे में यह बनकर तैयार होता है और बाहर निकालकर इसे एसिड से अलग करके प्राप्त किया जाता है.

तो यह इस आकर्षक चीज को बनाने की विधि जिसे जानकर आपको जरूर अच्छा लगा होगा. क्योंकि हीरा चीज ही ऐसी हैं जिसके बारे में जानने में सभी को अच्छा ही लगता है. आप जान गए हैं कि आखिर किस तरह से हीरा बनाया जाता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in विज्ञान