Connect with us

विज्ञान

आपके लैपटॉप और मोबाइल पर इस खतरनाक वायरस से होने वाला है हमला, इससे बचना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन भी है

i love you virus in PC

(i love you virus in computer) आई लव यू वैसे तो एक आम और खूबसूरत शब्द है. जो कि लोग किसी को पसंद करने पर या फिर किसी से प्यार या लगाओ होने पर इस्तेमाल करते हैं. अगर एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को आई लव यू कहता है तो दूसरा व्यक्ति बेहद खुश होता है. इस शब्द से लोग समझ पाते हैं कि उनकी अहमियत दूसरों की जिंदगी में खास होती है.

 i love you virus in PC

कंप्यूटर और मोबाइल के लिए सबसे खतरनाक वायरस है यह

लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि अगर यही शब्द का इस्तेमाल आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन में करते हैं तो आपके कंप्यूटर और मोबाइल फोन में हैंग होने की संभावना बढ़ जाती हैं.

यह वायरस आपके मोबाइल को कर सकता है खराब

हैरानी वाली बात यह है कि आई लव यू एक ऐसा वायरस है जो कुछ ही सेकंड में आपके कंप्यूटर को क्रश कर सकता है. कहा जाता है कि कंप्यूटर में आई लव यू वायरस आना किसी बुरे सपने से कम नहीं क्योंकि यह वायरस किसी भी डिपार्टमेंट में पूरे कंप्यूटर्स को एकसाथ निशाना बना सकता हैं. तो आपके लिए जब बेहद जाना जरूरी है कि आई लव यू का वायरस इस दुनिया में कब आया. आपको बता दें आई लव यू एक ऐसा खतरनाक कंप्यूटर वायरस है जो साल 2000 में आया था. तब से लेकर अब तक यह वायरस हजारों की संख्या में कंप्यूटर्स को नुकसान पहुंचा चुका है.

 i love you virus in PC

आपके कंप्यूटर में आई लव यू वायरस किसी ई मेल के जरिए आ सकता है

इसलिए आपके लिए जरूरी है कि आप इससे सतर्क रहें. इस वायरस की सब्जेक्ट लाइन आई लव यू होती है.इसके साथ अटैचमेंट लव लैटर फोर यू होता है. जानकर हैरानी होगी कि यह वायरस कंप्यूटर में मेल खोलते ही वह एक्टिव हो जाता है. इसके बाद यह वायरस अपने आप ही रिप्लिकेट होते जाता है. फिर आपके मेल बॉक्स में मौजूद कम से कम 50 लोगों को वही मैसेज सेंड कर देता है, जिससे यह आपके सिस्टम में इंस्टॉल हुआ था. एक बार कंप्यूटर में घुसने के बाद यह वायरस पूरे सिस्टम और नेटवर्क को इतने बुरे तरीके से खराब करता है जिसका आप अनुमान नहीं लगा सकते. जानकारी के मुताबिक यह यह वायरस कई बैंकों के सिस्टम को खराब कर चुका है. इसके अलावा यह पेजर और पेजिंग सर्विसेस के बंद होने का कारण भी बन चुका है.

इससे आप समझ सकते हैं कि आई लव यू जैसा वायरस कितना खतरनाक है.यह वायरस आपके कई निजी चीजों को खत्म कर सकता है. नई जानकारियां पाने के लिए पढ़ते रहिए डेमोक्रेटिक वॉइस ऑफ इण्डिया.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in विज्ञान