Connect with us

मरने से पहले हर हिन्दू को भारत के इन 6 धार्मिक स्थानों की यात्रा जरुर कर लेनी चाहिए, वरना नहीं देख पाओगे साक्षात् धरती पर भगवान कभी

हिन्दू के भारत में धार्मिक स्थान

हिन्दू के भारत में धार्मिक स्थान– मृत्यु अंतिम सत्य हैं. इसलिए हर कोई चाहता हैं कि मृत्यु के बाद उनकी आत्मा को शांति मिले. इसके लिए कई लोग तो अपने जीवन से सन्यास लेकर मोझ प्राप्ति के लिए निकल जाते हैं. आज के सांसारिक जीवन में परिवार छोड़ मोझ की ओर निकल जाना तो बहुत कठिन हैं. ऐसे में कुछ ऐसे धार्मिक स्थल पर आप जाकर सच्ची शांति प्राप्त कर सकते हैं.

तो आइये आपको हम भारत में हिन्दुओं के उन 6 मुख्य धार्मिक स्थलों के बारें में बताते हैं जहाँ हर हिन्दू को जीवन में एक बार जरुर जाना चाहिए. अगर यहाँ आप नहीं गये तो आपका हिन्दू होना ही बेकार हो जाता है-हिन्दू के भारत में धार्मिक स्थान

हिन्दू के भारत में धार्मिक स्थान

कैलाश मानसरोवर-

धरती का केंद्र अगर दुनिया में कही हैं जो यह वो जहग हैं जहां खुद भगवान शिव साक्षात विराजमान हुए थे. कैलाश मानसरोवर वही जगह हैं जहां आज भी माना जाता हैं कि भगवान शिव विराजमान हैं. यहां जाकर आपको सच्ची शांति मिल जाएगी.

हिन्दू के भारत में धार्मिक स्थान

पुष्कर-

राजस्थान में स्थित पुष्कर ब्रह्मा की नगरी के रुप में विख्यात हैं. पुष्कर में स्थित ब्रह्मा का एकमात्र तीर्थस्थल हैं जहां जाकर आपको अलग ही अनूभुति होगी. एक यज्ञ में पत्नी सावित्री को शामिल नहीं करते पर ब्रह्मा जी को सावित्री ने सिर्फ पुष्कर में ही पूजा किए जाने का श्राप दिया था जिसके बाद आजतक ब्रह्मा जी को कहीं और पूजा नहीं जाता हैं.

हिन्दू के भारत में धार्मिक स्थान

बद्रीनाथ-

अलकनंदा नदी के बाएं तट पर नर और नारायण पर्वतों के बीच स्थित बद्रीनाथ का मंदिर भगवान विष्णु का निवास स्थान माना जाता हैं. यह हिंदूओं के चार धामों में से एक है.

हिन्दू के भारत में धार्मिक स्थान

काशी नगरी-

धार्मिक नगरी बनारस में स्थित काशी विश्वनाथ का मंदिर पूरे देश का ह्दय हैं. यह मंदिर शिव के प्रमुख ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं. काशी के पीछे इतिहासिक मान्याता यह हैं कि जब प्रकाश का निर्माण हुआ तो सबसे पहली किरण काशी पर ही पड़ी. यही कारण हैं कि इसे ज्ञान और आध्यात्म का केंद्र भी माना जाता हैं.

हिन्दू के भारत में धार्मिक स्थान

मथुरा-

यमुना के किनारे स्थित अति सुंदर शहर मथुरा कृष्ण जन्मभूमि हैं. यहां सच्ची श्रद्धा से जाने वालों को आज भी भगवान कृष्ण के साक्षात दर्शन हो जाते हैं.

हिन्दू के भारत में धार्मिक स्थान

केदारनाथ-

हिंदू धर्म के चार धामों मे से एक केदारनाथ भी हैं. केदार नाथ पर जाने से व्यक्ति से बड़े से बड़े बुरे कर्म से मुक्ति मिलती है. बस गलत काम दुबारा ना करने की कसम कोई खा ले तो. केदारनाथ के दर्शन बड़े भाग्यों से व्यक्ति को मिलते हैं.

तो ये वह 6 धार्मिक स्थल हैं जहां जाने से आपको सच्ची शांति मिलेगी. इन धार्मिक स्थलों की मान्यता बहुत हैं. यहां के बारे में कहा जाता हैं कि यहां सच्ची श्रद्धा से जाने वाला कभी खाली हाथ वापस नहीं आता.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in