Connect with us

रहस्य

महात्मा गांधी हिंसक थे, गाँधी की गलती से 70 हजार भारतीय मासूम लोगों की जान चली गयी थी, अंग्रेजों की मदद करते थे महात्मा गांधी

indian-army-in-world-war

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बारे में ऐसा कुछ लिखना या बोलना हमें मुश्किल में डाल सकता है. हमारे ऊपर कानूनी केस चल सकता है और मानहानि का दावा ठोका जा सकता लेकिन एक बात हमें आप सभी से पूछनी है कि प्रथम विश्व युद्ध में महात्मा गांधी और कांग्रेस के कहने पर भारतीय जवान अंग्रेजों की तरफ से बिना मतलब लड़ रहे थे. तो क्या 70000 लोगों की जान जाने के बावजूद भी इन हत्याओं का केस किसी भी व्यक्ति पर नहीं चलना चाहिए?

इस बात की पूरी जाँच हो कि किसके बोलने पर यह भारतीय जवान युद्ध के मैदान पर उतर गए थे? और अगर गाँधी जी को लगता था कि इस युद्ध में अंग्रेजों का साथ देने से आजादी मिल जाएगी तो आजादी युद्ध के बाद क्यों नहीं मिली? 70 हजार भारतीय जान भी चली गयीं और देश को आजादी भी हासिल नहीं हुई?

indian-army-in-world-war

प्रथम विश्वयुद्ध में भारतीय सेना क्यों लड़ रही थी

महात्मा गाँधी को  हम सभी अहिंसक बोलते हैं, अगर गाँधी जी अहिंसक थे तो उन्होंने कैसे किसी युद्ध में भारतीय जवानों को भेज दिया था? सवाल लाख टके का है और इसका जवाब खोजना बेहद जरुरी है. अगर गाँधी ने प्रथम विश्वयुद्ध में अंग्रेजों  का साथ दिया था तो कैसे गाँधी अहिंसक हो गए?

महात्मा गाँधी कैसे अहिंसक बोले जा सकते हैं?

indian-army-in-world-war

महात्मा गांधी के कहने पर ही भारतीय जवान प्रथम विश्व युद्ध में अंग्रेजो के लिए लड़ाई लड़ रहे थे और इस युद्ध में कुछ 62000 जवान मारे गए थे और 67000 जवान घायल हो गए थे. 1914 में जिस तरीके से भारतीय लोगों को अंग्रेजों ने इस्तेमाल किया था तो इतिहास इस बात का गवाह है कि उस समय यह भारतीय सेना विश्व की सबसे बड़ी वोलिंटियर सेना थी.

हिन्दुस्तान का प्रथम विश्व युद्ध से कोई वास्ता नहीं था लेकिन महात्मा गांधी जी ने ना जाने क्यों इन मासूम लोगों को अंग्रेजों के साथ युद्ध करने के लिए युद्ध के मैदान में भेज दिया था. इतिहास की किताबों में बच्चों को यह अध्याय आ जाने क्यों विस्तार से नहीं पढ़ाया जाता है. आप खुद तय कीजिये कि क्या यह महात्मा गांधी की गलती नहीं थी? और कैसे गांधी को आप और हम अहिंसक बोल सकते हैं?

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in रहस्य