Connect with us

पॉलिटिक्स

Indian general election 2019 में राजनीति के यह 5 कद्दावर नेता जो लोकसभा चुनाव में बदल देंगे सारे समीकरण, रिकार्ड्स बनाते आयेंगे नजर

Indian-general-election-2019

Indian general election 2019, लोकसभा चुनाव 2019 का अभी कई महीने बाकी हैं, लेकिन इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई है. सभी राजनीतिक दल और सभी राजनेता अभी से ही सक्रिय हो गए हैं. सभी राजनीतिक नेता अपने-अपने राज्यों में जाकर अपनी जीत का बिगुल फूंक चूंके हैं. अबकी बार वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में तैयारियां पूरे जोर-शोर से किया जा रहा है. indian general election 2019 dates की बात करें तो जल्द ही दिसंबर में तारीख का भी एलान हो जायेगा. lok sabha election 2019 में इस बार नरेंद्र मोदी की हार की भी भविष्यवाणी की जा रही है. kaun bnega pradhanmantri के लिए लगातार सर्च होने शुरू हो गए हैं.

इस बार सर्वे के हिसाब से देश के मशहूर चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भी अपनी वेबसाइट पर “नेशनल एजेंडा फोरम” पर चुनाव की तैयार कर दी है. वह देश का एकमात्र और मशहूर सर्वे रणनीतिकार है जो खुद की वेबसाइट चलाते है. प्रशांत ने इस वेबसाइट से आम जनता से जानने की कोशिश कि जिसके हिसाब से जो नेता सबसे उचें स्तर पर हैं वो हम आपको आज बता रहे हैं.

2019-election-india-narendra-modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी | lok sabha election 2019

अगर बात की जाए प्रशांत किशोर की रिपोर्ट की तो सबसे पहले भारत के लोकप्रिय नेता नरेंद्र मोदी का नाम सबसे ऊपर लिस्ट में जगह बना पाया है. वह राजनीति के क्षेत्र में सबसे आगे चल रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 42.7% लोगों में अपनी लोकप्रियता स्थापित की की है जो कि भारत में सबसे ऊपर है. lok sabha election 2019 में भी इस बार इस नाम के सबसे ऊपर रहने की संभावना है.

rahul-gandhi-2019-election

राहुल गांधी | लोकसभा चुनाव 2019

राहुल गांधी का नाम प्रशांत किशोर की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. राहुल को भारत की जनता 18.5% तक अपना राजनेता चुनती है. राहुल गांधी मोदी से यहां भी बहुत पिछड़े हुए हैं.Indian general election 2019 में राहुल गाँधी भी सबको हैरान करते हुए नजर आ सकते हैं.

arvind-kejriwal-2019-election

अरविन्द केजरीवाल-

केजरीवाल जो अब दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में प्रतिस्थापित है उन्हें भारत के 9% लोग ही पसन्द करते है. केवल दिल्ली के ही 7%  और अन्य राज्यों के केवल 2% लोग ही उन्हें पसंद करते हैं.लोकसभा चुनाव 2019 में अरविन्द केजरीवाल कुछ उसी तरह से सभी को चौका सकते हैं जैसे दिल्ली के चुनाव में चौका दिया था.

akhilesh-Yadav-2019-election

अखिलेश यादव-

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस लिस्ट में चौथे नम्बर पर हैं. इस बार अखिलेश यादव कहीं ना कहीं मायावती के दल बहुजन समाजवादी पार्टी के साथ हाथ मिलाकर Loksabha Election 2019 में नरेंद्र मोदी को रोकते हुए नजर आ सकते हैं.

mamta-banarji-2019-election

ममता बनर्जी-

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को इस लिस्ट में पांचवा स्थान मिला है. लेकिन 2019 लोकसभा के चुनाव में इस बार ममता बनर्जी अहम योगदान निभाने वाली हैं. आपको बता दें कि ममता बनर्जी इस बार चुनाव में तीसरे दल का निर्माण करने में सबसे आगे रहने वाली हैं.

जब किशोर ने राज्यों के अनेक गांव में जाकर यह पूछा कि आपकी नजर में कौन राज्य का सर्वश्रेष्ठ मुखिया हो सकता है तो ज्यादातर लोगों ने नरेंद्र मोदी का नाम लिया. सर्वे में सर्वाधिक किसानों की समस्याओं को लेकर ही आगे का चुनाव बिगुल फूंका है. प्रशांत किशोर के इस सर्वे में जिस नेता को सबसे अधिक वोट मिलेंगे  उस नेता से ही उनकी टीम मिलकर उन्हें उन मुद्दों के बारे में बताएगी.

2019 में भारतीय जनता पार्टी यानी नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय माना जा सकता है. सर्वे के रुझान से ज्ञात होता है कि अबकी बार RJD और सपा सरकार आपस में गठबंधन कर सकती है, जिससे वह मोदी को टक्कर देने की कोशिश करेंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in पॉलिटिक्स