Connect with us

फोटो गैलरी

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री होते हुए बदल गयी है भारत की तस्वीर, पढ़िए और देखिये मोदी सरकार के तहत भारत कैसे बदल रहा है

Is India really changing under PM Modi

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री होते हुए बदल गयी है भारत की तस्वीर (Is India really changing under PM Modi) भारत एक लोकतांत्रिक देश है। जिसमें हर किसी को आजादी के साथ जीने का हक है, लेकिन सबसे बड़ा मुद्दा है कि भारत में लोगों का जीवन दिन-प्रतिदिन कैसे बदल रहा है। भारत में सबसे बड़ा मुद्दा राजनीति रहता है। सरकार काम के हिसाब से चुनी जाती है। जिसमें से अब तक की सबसे लोकप्रिय सरकार के रूप में मोदी सरकार सामने आ रही हैं। सवाल यह है कि कैसे लोगों का जीवन बीजेपी सरकार में बदला है। लोगों के जीवन में कितना बदलाव आया। आज हम आपको बता देते हैं कि मोदी सरकार में लोग कितने खुश हैं।

Is India really changing under PM Modi

नरेंद्र मोदी ने बदली भारत की तस्वीर

वैसे तो भारत प्रगति की दौड़ में सबसे आगे बढ़ रहा है। जिसमें राजनेताओं का अहम रोल रहा है। देश में अच्छी सरकार आने से देश आगे बढ़ता है। 70 साल तक भारत जैसे बड़े लोकतांत्रिक देश में कांग्रेस ने राज किया। जिसके बाद अध्याय पलटा और कमान बीजेपी के हाथ में आई। बीजेपी ने लोगों का दिल तो जीत लिया लेकिन क्या वाकई लग मोदी सरकार से खुश हैं। आइए जानते हैं।

गरीबों के लिए काम कर रहे हैं मोदी

जहां तक बात योजनाओं की है। बीजेपी की सरकार में आय दिन कोई न कोई योजनाएं आती रहती है और बीजेपी सीना ठोक कर कहती है कि वो गरीबों के लिए काम करते हैं और साथ ही इनका कहना है कि इऩ्होंने जनता के दिलों में जगह बनाई है।

Is India really changing under PM Modi

स्किल इंडिया और स्टैंडअप इंडिया

मोदी सरकार ने स्किल इंडिया और स्टैंडअप इंडिया जैसे कार्यक्रम शुरू किए, जिससे देश में बदलाव में हुए हैं। जहां तक बात महिलाओं के विकास की है तो मोदी सरकार का कदम महिलाओं के विकास में भी खूब उठा। जिसमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, वन स्टॉप सेंटर स्कीम, वर्किंग वुमन हॉस्टल और महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार के लिए कार्यक्रम चलाए गए। जो महिलाओं को रोजगार की सुविधा प्रदान करते हैं और दक्षता और कौशलता प्रदान करते हैं। साथ ही जो महिलाओं को स्वरोजगार बढ़ाने में सक्षम साबित भी हुई है।

Is India really changing under PM Modi

उज्जवला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली दो करोड़ से अधिक महिलाओं को गैस सिलेंडर वितरित किए गए। जो मोदी सरकार की तरफ से उठा है एक बहुत बड़ा कदम था। आपको बता दें कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली 5 करोड से अधिक महिलाओं को नए एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए 8000 करोड रुपए की मंजूरी दी गई।

वहीं मोदी सरकार ने भारत को डिजिटल इंडिया बनाने में नई-नई योजनाएं चलाई और साथ ही गरीबों को बैंक से जोड़कर उन्हें आर्थिक लाभ दिलाया।

वैसे तो विपक्षी पार्टी एक दूसरे पर तंज कसने में आगे रहती हैं लेकिन जहां तक प्रगति और उन्नति का सवाल है, तो मोदी सरकार में भारत में बदलाव हुए हैं। इन सभी बदलावों से लोगों काफी हद तक खुश है, फिर कुछ मुद्दे ऐसे भी हैं जिन्होंने लोगों को निराश किया है जैसे नोटबंदी और जीएसटी जैसे मामले। सरकार को लोगों से निराशा मिली, लेकिन इस बात को भी नहीं नकारा जा सकता कि मोदी सरकार ने बहुत बदलाव किए और भारत बदल रहा है। धीरे-धीरे समस्याओं को भी कम किया जा रहा है। हमें आशा है कि भविष्य में भारत में और भी बदलाव होंगे जिससे भारत को एक नई दिशा मिलेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in फोटो गैलरी