Connect with us

क्राइम

भारत के 5 सबसे बड़े रेड लाइट एरिया, जहां रोटी के लिए बिकती है देह, 200 रुपैय में लड़कियाँ अमीरों को बेक दी जाती हैं

Red Light area

भारत के 5 सबसे बड़े रेड लाइट एरिया, list of red light area in india इंसान सब कुछ बर्दाश्त कर सकता है ,लेकिन भूख ऐसी चीज है जिसे वह कभी नहीं बर्दाश्त कर सकता. व्यक्ति अपनी सारी इच्छाओं को भी मार ले पर पेट की भूख ऐसी है जिसे वह चाहकर भी नहीं मार सकता. कहते हैं इंसान एक रोटी पाने  लिए कड़ी मेहनत करता है. वहीं समाज में कुछ ऐसे लोग हैं जो अपना पेट पालने के लिए सब कुछ दांव पर लगा देते हैं.आज समाज में सभ्यता और संस्कृति के साथ वैश्य वृत्ति की भी विकास हो रही है.

देह का धंधा कमाने का एक आम जरिया बन चुका है. भारत,थाईलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसे देशों में सेक्स पर्यटन का चलन शुरू हो चुका है. जहां पुराने दिनों में कोठो पर लड़कियां आसानी से मिल जाती थी. वहीं आजकल कई वेबसाइट के जरिए मिलती हैं. देह व्यापार लोग बिना किसी रूकावट बड़े आसानी से कर रहे हैं. तो चलिए जानते हैं भारत के वोट टॉप टेन रेड लाइट एरिया जो सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे एशिया में फेमस है.

list of red light area in india

list of red light area in india

i) सोनागाछी, कोलकाता

देश के पूर्वी भाग का यह हिस्सा पूरे एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया माना जाता है. सूत्रों के मुताबिक यहां पर कई 12 मंजिले बिल्डिंग्स है जहां पर कई वैश्य देह व्यापार करती हैं. इस व्यापार को चलाने के लिए महिलाओं को लाइसेंस दिया गया है. यहां पर कुछ खास समुदाय के लोग इस व्यापार को चलाते हैं जिसे 1 तरीके का गैंग कहा जाता है. कहा जाता है कि इस जगह में 12000 से भी ज्यादा लड़कियां 18 साल की कम उम्र की है.

list of red light area in india

ii) जीबी रोड, दिल्ली

जीबी रोड का पूरा नाम गारस्टिन बास्टिन रोड हुआ करता था.लेकिन साल 1965 में इस नाम को बदलकर स्वामी श्रद्धानंद मार्ग कर दिया गया है. जीबी रोड को दिल्ली की सबसे बड़ी रेड लाइट एरिया कहा जाता है. इस जगह का अपना ही इतिहास है. कहा जाता है कि मुगलों के जमाने के समय जहां पर पांच रेड लाइट एरिया यानी कोठे हुआ करते थे. जिसके बाद अंग्रेजों ने सारे कोठे को मिलाकर एक रेड लाइट एरिया का निर्माण किया. जिसके बाद उसको जीबी रोड का नाम दिया गया. यहां पर बड़े पैमाने में देह व्यापार होता है. जिसमें नेपाल और बांग्लादेश की लड़कियों को तस्करी करके लाया जाता है.

list of red light area in india

iii) कमाठीपुरा, मुंबई

सपनों की नगरी मुंबई में एक ऐसी जगह है जिसे लोग कमाठीपुरा कहते हैं.कमाठीपुरा पूरे देश का सबसे प्रमुख रेड लाइट एरिया में जाना जाता है. बताया जाता है कि यह एशिया का सबसे पुराना रेड लाइट एरिया है. पुराने दिनों में यहां पर आंध्र महिला सेक्स का काम करती थी. जहां अंग्रेजों ने खूब मौज ली थी. बताया जाता है कि इस जगह में दो लाख सेक्स वर्कर्स के परिवार रहा करते हैं. शायद इसलिए पूरे एशिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना रेड लाइट एरिया इसे ही कहा जाता है.

list of red light area in india

iv) रेशमपुरा, ग्वालियर

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक ऐसा क्षेत्र है जहां देह व्यापार खुलेआम होता है. यहां पर विदेश की मॉडल्स के साथ कॉलेज की स्टूडेंट्स भी अपना देह व्यापार करती है. यहां पर लड़कियों की बुकिंग इंटरनेट और फोन नंबर के जरिए होती है. सेक्स वर्कर्स का ऑफिस भी बकायदा यहां बनाया गया है. कॉल गर्ल्स को ठेके पर या फिर बेतन पर रखा जाता है.

list of red light area in india

v) मीरगंज, इलाहाबाद

पांचवें नंबर पर इलाहाबाद का मीरगंज आता है. वैसे तो इलाहाबाद गंगा जमुना और सरस्वती के संगम के चलते प्रयागराज तीर्थ के रूप में पूरे भारत में प्रसिद्ध है. लेकिन आपको बता दें इलाहाबाद अपने देह व्यापार के लिए भी बहुत ज्यादा फेमस है.मीरगंज में जो बाजार लगता है वह बहुत ही पुराना है .यहां पर पुरानी इमारतों से ढकी हुई गलियों में आप वैश्य को देख सकते हैं. जहां पर महिलाएं सज धज कर घर के बाहर बैठी रहती है और हर पुरुष को अपने साथ एक रात बिताने के लिए फोर्स करती हैं.

अब आप समझ ही गए होंगे कि पूरे एशिया में भारत के कौन-कौन से इलाकों में देह का व्यापार होता है. इन इलाकों में व्यापार आज से नहीं बल्कि पुराने दिनों से ही होते आ रहा है. आप इन जगहों के बारे में क्या सोचते हैं हमें जरूर बताएं. ऐसी और भी जानकारियां प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहिए डेमोक्रेटिक वॉइस ऑफ इंडिया.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in क्राइम