Connect with us

इंडिया

10 काम जो नवरात्रों में कभी नहीं करने चाहिए, देवी भगवत पुराण में लिखा है ऐसा करने से नरक में मिलती है सजा

never-do-these-10-things-in-navratre

नवरात्रे अभी चल रहे हैं और इस समय हर कोई जानना चाहता है कि नवरात्रों में व्यक्ति को किस तरीके के काम करने चाहिए और कौन से काम नहीं करने चाहिए। कई बार हम गलती से नवरात्रों में ऐसे काम कर देते हैं जो की भगवत पुराण और देवी भगवत पुराण में मना किए गए हैं.

तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि नवरात्रों के दिनों में व्यक्ति को वह कौन से 10 काम हैं जो कभी भी नहीं करनी चाहिए-

किसी का दिल नहीं दुखाना चाहिए

never-do-these-10-things-in-navratre

सबसे पहले तो आपको बता दें कि नवरात्रे के दिनों में कभी भी व्यक्ति को गरीब या अपने से कमजोर व्यक्ति को नहीं दबाना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसा करने से मां की कृपा आपके पास नहीं आ पाएगी. किसी भी कमजोर व्यक्ति का दिल दुखाने से बड़ा पाप कुछ नहीं होता है और माँ ऐसा करने से नाराज हो जाती है.

छल कपट और धोखा ना करो

नवरात्रों के समय में जो लोग दूसरों के साथ छल कपट करते हैं तो उनको की मां की कृपा नहीं मिलती है और ऐसा करने वाले व्यक्ति पापों के भागी बन जाते हैं.

चुगली करने वालों को नर्क की सजा

never-do-these-10-things-in-navratre

देवी भगवत पुराण में जो बात सबसे पहले लिखी हुई है वह यही है कि नवरात्रों के दिनों में तो व्यक्ति को किसी की चुगली और निंदा करने से बचना चाहिए। जो लोग निंदा चुगली करते हैं उनको नर्क में जगह मिलती है और नवदुर्गा के दिनों में तो ऐसा करने से व्यक्ति को बहुत ही भारी दुःख का सामना करना पड़ता है.

नाख़ून नहीं काटो कभी

नवरात्रि के दिनों में व्यक्ति को अपने नाखून भी नहीं काटने चाहिए। नाखून काटने जैसे काम की मनाही देवी भागवत पुराण में लिखी हुई है.

सर के ऊपर तेल ना लगाओ

never-do-these-10-things-in-navratre

देवी भगवत पुराण में एक ऐसी बात लिखी हुई है जिसको की अधिकतर लोग नहीं जानते हैं. आपको बता दें कि देवी भगवत पुराण में लिखा है कि कभी भी सर के ऊपर नवदुर्गा के दिनों में तेल नहीं लगाना चाहिए और यदि आपको तेल लगाना भी पड़ रहा है तो उसी हाथों से वही तेल शरीर के बाकी अंगों पर नहीं इस्तेमाल करना चाहिए.

Navratri 2018 – इस नवरात्री मनवांछित फल पाने के लिए इस दिन और ऐसे करें माँ दुर्गा के नौ रूपों की पूजा

साबुन का इस्तेमाल ना करें

नवरात्रों के दिनों में व्यक्ति को साबुन और शैंपू जैसी चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इसके पीछे जो मुख्य बात बताई गई है वह यही है कि साबुन और शैंपू जैसी चीजें बनाते समय किस तरीके की चीजों का इस्तेमाल किया है यह है हमको नहीं पता होता है. कई बार जानवरों की चमड़ी या उनके तेल से यह चीजें बनती है जिसका इस्तेमाल करने से हमारे व्रत और दिनचर्या खराब हो जाती है.

नाख़ून से पृथ्वी को कुरेदना

never-do-these-10-things-in-navratre

नवरात्रों के दिनों में व्यक्ति को कभी भी अपने नाखून से पृथ्वी को नहीं कुरेदना चाहिए. ना ही पृथ्वी के ऊपर कभी पैर पटकने चाहिए ऐसा करना काफी अशुभ बताया गया है.

मांस और मदिरा से बचना चाहिए

नवरात्रों के दिनों में ही व्यक्ति को कभी मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति नवरात्रों के दिनों में मांस और मदिरा का सेवन कर रहा होता है तो इससे वह खुद अपना ही पतन करने पर लगा होता है.

वासना नहीं आनी चाहिए

never-do-these-10-things-in-navratre

आपको बता दें कि नवरात्रों के दिनों में वासना जैसी चीजों से बचना चाहिए और ना ही रात को पूरे वस्त्र उतार के सोना चाहिए।

तो यह 10 काम ऐसे हैं जो व्यक्ति को नहीं करने चाहिए और यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आप अपना ही नुकसान करते हुए नजर आएंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in इंडिया