Connect with us

ये है दुनिया का इकलौता ऐसा देश जहाँ पर नए दूल्हा दुल्हन के 3 दिन तक टॉयलेट जाने पर है लगी हुई है पाबंदी

ऐसा देश जहाँ पर नए दूल्हा दुल्हन के टॉयलेट जाने पर है लगी हुई है पाबंदीऐसा देश जहाँ पर नए दूल्हा दुल्हन के टॉयलेट जाने पर है लगी हुई है पाबंदी

ऐसा देश जहाँ पर नए दूल्हा दुल्हन के टॉयलेट जाने पर है लगी हुई है पाबंदी– हर देश की अलग-अलग परंपराएं होती हैं. कहीं दूल्हा-दुल्हन सात फेरे लेते हैं तो कहीं एक दूसरे को रिंग पहनाकर उसे अपनाते है.आप देख सकते हैं कि अलग-अलग जगह में शादियां अलग-अलग तरीकों से होती हैं क्योंकि हर धर्म का नियम एक दूसरे से बिल्कुल हटकर होता है.

शायद यही कारण है कि व्यक्ति का धर्म उसका वजूद होता है. वह उस धर्म से जुड़े हर नियमों का पालन करता है. ऐसे ही कुछ नियम इस देश में है जहां दूल्हा दुल्हन के टॉयलेट जाने पर पाबंदी है. दरअसल हम बात कर रहे हैं इंडोनेशिया की जहां दूल्हा दुल्हन के टॉयलेट न जाने की अनोखी रस्म निभाई जाती है.
ऐसा देश जहाँ पर नए दूल्हा दुल्हन के टॉयलेट जाने पर है लगी हुई है पाबंदी

यह रस्म टीडॉन्ग समुदाय के लोगों की है. यह रस्म इन प्रजातियों के लिए काफी मायने रखता है. इसलिए यहां के लोग इस रस्म को बड़ी सादगी से निभाते हैं. इनका मानना है कि शादी एक पवित्र बंधन है इस बंधन को बुरी नजर से बचाने के लिए यह नियम बनाया गया है.

कहा जाता है कि शादी के बाद दूल्हा दुल्हन 3 दिनों तक टॉयलेट नहीं जाते हैं. ऐसा न करने से अपशगुन होता है यह उनका मानना है. उनका यह भी कहना है कि न‌ए जोड़े जब ऐसा करते हैं तो वह अशुद्ध हो जाते हैं.

ऐसा देश जहाँ पर नए दूल्हा दुल्हन के टॉयलेट जाने पर है लगी हुई है पाबंदी
बुरी नजर से बचने के लिए
इंडोनेशिया के उस खास में प्रजातियों का मानना है कि टॉयलेट को कई लोग इस्तेमाल करते हैं. वे अपने गंदगी को बाहर निकालते हैं.जिसके चलते वहां नकारात्मक शक्तियां इर्द-गिर्द घूमती है. इसलिए दूल्हा दुल्हन को टॉयलेट जाने से मना किया जाता है ताकि वह बुरी शक्तियों से दूर रहें.
ऐसा देश जहाँ पर नए दूल्हा दुल्हन के टॉयलेट जाने पर है लगी हुई है पाबंदी
संबंध टूटने का खतरा
टॉयलेट न जाने का मुख्य कारण यह भी है कि न‌ए जोड़ो के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ता है.इससे संबंध टूटने का भी खतरा बना रहता है. टॉयलेट में मौजूद बुरी शक्ति उनके रिश्ते के आड़े भी आ सकता है. इसलिए वहां के लोगों का यह मानना है कि नई जोड़ियों को टॉयलेट न जाने की इजाजत दी जाए.
ऐसा देश जहाँ पर नए दूल्हा दुल्हन के टॉयलेट जाने पर है लगी हुई है पाबंदी
पार्टनर की मृत्यु का डर
समुदाय के लोगों का यह मानना है कि टॉयलेट इस्तेमाल करने से दूल्हा दुल्हन के लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है.उनके पाटनर की जान भी जा सकती है. संसार शुरू होने से पहले खत्म हो सकता है. इसलिए वहां के लोगों ने टॉयलेट न जाने की बात कही है.
ऐसा देश जहाँ पर नए दूल्हा दुल्हन के टॉयलेट जाने पर है लगी हुई है पाबंदी
इस नियम पर अमल करने के लिए वहां के लोग दूल्हा दुल्हन का साथ देते हैं और उनको 3 दिनों तक खाना थोड़ा-थोड़ा देते हैं ताकि उन्हें शौचालय जाने की जरूरत न पड़े. इस रिवाज को वहां के लोग सख्त होकर निभाते हैं साथ ही यह भी ध्यान रखते हैं कि दूल्हा-दुल्हन को किसी भी प्रकार की तकलीफ न हो.
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in