Connect with us

दुनिया

दो साल के राक्षस बेटे को सड़क पर माँ ने मरने के लिए छोड़ा, बोला ये राक्षस है,मेरा बेटा नहीं है इसको भूखा-प्यासा मरना ही होगा

nigerian-witch-boy-whole-story-then-and-now

जिस मां का धर्म बच्चे को पाल पोस कर बड़ा करना होता है, कई बार वह माँ ऐसे काम कर देती है जिसके बाद हर कोई हैरान हो जाता है. शायद ही कोई मां अपने बच्चे को मारती हुई नजर आती है लेकिन नाइजीरिया में कुछ साल पहले एक बच्चा ऐसी ही हालत में नजर आया था जिसको कि उसकी मां ने इसलिए छोड़ दिया था क्योंकि उसको राक्षस मान लिया गया था.

इस बच्चे को घर से निकाल मां ने फेंक दिया था, मात्र 2 साल का बच्चा कैसे राक्षस हो सकता है इस बात की कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। इस 2 साल की मासूम बच्चे की कुछ ही दिन में मौत होने वाली थी इसको कोई भी खाने-पीने को नहीं देता था. सड़क पर पागलों की तरह घूमते हुए यह बच्चा जो कुछ मिल जाता था उसको खाने लगता था, जानवरों जैसा जीवन बिता रहा यह 2 साल का बच्चा बड़ा हो गया है और उसकी हालत भी बदलने लगी है.

nigerian-witch-boy-whole-story-then-and-now

लेकिन वो कहते हैं ना कि जब बचाने वाला भगवान होता है तो किसी को मौत नहीं दे सकता है. कुछ ही दिनों में इस बच्चे की मौत होने वाली थी लेकिन अचानक इस बच्चे को एक महिला मिली जिसका नाम अंजा था. यह अन्जा एनजीओ के द्वारा नाइजीरिया में काम कर रही थी. अंजा ने इस बच्चे को एक एनजीओ में भर्ती करवा दिया है, जिसका नाम अफ्रीकन चिल्ड्रन एजुकेशन एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन है, अंजा खुद इसी एनजीओ की फाउंडर भी हैं.

nigerian-witch-boy-whole-story-then-and-now

लगातार अभी बच्चा बड़ा होता जा रहा है, अब उसका स्वास्थ्य भी ठीक हो रहा। है इस बच्चे के लिए पढ़ाई की व्यवस्था करा दी गई है और जो बच्चा कभी राक्षस था वह इंसान बनने लगा है जो बच्चा अपनी मां के द्वारा मात्र इसलिए छोड़ दिया गया था क्योंकि एक तांत्रिक ने इस बच्चे को राक्षस बोल दिया था, अब यह बच्चा इंसानों की तरीके से ही पढ़ाई करने लगा है और कई सारे बच्चों के साथ यह एक सामान्य जीवन जीता हुआ नजर आता है.

nigerian-witch-boy-whole-story-then-and-now

अब साफ़हो गया है कि यह समाज कितना बुरा और दर्दनाक हो सकता है इस बात का यह बच्चा उदाहरण है. एक मां अपने बच्चे को इसलिए छोड़ देती है क्योंकि इस बच्चे ऊपर अशुभ आरोप लगाए गए थे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in दुनिया