मानों या मानों- लेकिन ये हैं इंसान के 7 बच्चे जिनको जंगल में जंगली जानवरों ने है पाला, पढ़िए मोगली जैसी सच्ची कहानियां

दुनिया के 7 बच्चे जिनको जानवरों ने पाला है-

दुनिया के 7 बच्चे जिनको जानवरों ने पाला है- दुनिया में ऐसी कई रहस्मयी कहानियां मौजूद हैं जिनको पढ़कर आप भी बोलेंगे कि वाकई यह दुनिया अजीबोगरीब है. आज हम आपको उन इंसानों के बच्च्चों के बारें में बताने वाले हैं जिनका पालन-पोषण जंगली जानवरों ने किया है.

मोगली की कहानी को जो लोग झूठा बताते हैं उनको आज इन कहानियों को जरुर पढ़ना चाहिए ताकि आज यह साबित हो जाये कि सच में दुनिया के कई बच्चों को जंगली जानवरों ने पाला है- दुनिया के 7 बच्चे जिनको जानवरों ने पाला है-

दुनिया के 7 बच्चे जिनको जानवरों ने पाला है-

डेनियल की कहानी 

डेनियल के बारें में बताया जाता है कि यह 12 साल का बच्चा 1990 में एंडीज के जंगलों में मिला था. आपको यकीन करना मुश्किल होगा कि इस बच्चे ने अपने जीवन के 8 साल बकरियों से साथ बिताये थे. इस बच्चे पर कई तरह के रिसर्च उस समय किये गये थे. यह बच्चा बकरियों की तरह की चलता था और जब वह लोगों को मिला था तो बकरियां इसके छोड़ने के लिए तैयार तक नहीं हुई थीं.

दुनिया के 7 बच्चे जिनको जानवरों ने पाला है-

मरीना चैपमैन 

मरीना की कहानी भी काफी रोचक है. सन 1954 में साउथ अमेरिका के कोलंबिया के जंगलों में यह लड़की मिली थी. कहते हैं कि इसको बंदरों ने पाला था. इसको बंदरों ने शिकार करना और क्या क्या खाना है यह सब सिखाया था.  इस लड़की ने 5 साल बंदरों के परिवार के साथ बिताये थे.

दुनिया के 7 बच्चे जिनको जानवरों ने पाला है-

मार्कोस पेंटोज

इस स्पेनिस बच्चे को इसके माँ बाप ने एक चरवाहे को बेचा था. चरवाहे की मौत जल्दी हो गयी थी. इसलिए यह लड़का जानवरों के साथ रहने लगा था. पहले यह लड़का खाने की तलाश में जंगलों में गया था लेकिन बाद में भेडियों ने इसे पाला था. इस बच्चे के ऊपर फिल्म भी बन चुकी है.

दुनिया के 7 बच्चे जिनको जानवरों ने पाला है

बेल्लो 

इस लड़के का यही नाम रखा गया है. इसके असली नाम को आज तक कोई नहीं जान पाया है. इस लड़के को इसी के माँ बाप ने नाइजीरिया के जंगलों में मरने को छोड़ दिया था. लेकिन यह बच्चा चिमपैंजी बंदरों को मिला और एक मादा ने इस पाला था. 1996 में यह बाद में इंसानों द्वारा छुडा लिया गया था. लेकिन यह बच्चा बंदरों की तरह खाता था और सालों तक अपनी माँ बन्दर के लिए रोता रहा था.

दुनिया के 7 बच्चे जिनको जानवरों ने पाला है-

चिड़ियों का बच्चा वान्या युदीन 

वैसे यह बच्चा जंगल में तो नहीं पला है. लेकिन रूस का यह बच्चा एक अपार्टमेंट में रहता था जहाँ उसकी माँ उससे बात नहीं करती थी. इसलिए इसने कमरों में चिड़ियों को पाल लिया था. यह इन्हीं से बात करता था और इन्हीं की तरह आवाज में अपनी बातें इनको समझाता था.

दुनिया के 7 बच्चे जिनको जानवरों ने पाला है-

जॉन सईबोना

युगांडा का यह बच्चा भी जंगली जानवरों द्वारा पला गया है. एक इसके पिता ने इसी के सामने इसकी माँ का क़त्ल किया था. इसके बाद वह डरकर जंगल भाग गया था. यहाँ बंदरों के एक झुण्ड ने इसको पाला था और अपने बच्चे की तरह से परिवार में शामिल किया था. कहते हैं कि इस बच्चे को बंदरों से छुड़ाने में काफी मेहनत की गयी थी.

दुनिया के 7 बच्चे जिनको जानवरों ने पाला है-

ओक्साना मलाया 

इस लड़की का मामला सबसे अधिक रोचक रहा है. यह मामला 1996 में सामने आया था. मलाया को इसी के माँ-बाप ने कुत्तों के साथ रखा था. सालों तक कुत्तों के साथ रहने से यह लड़की उसी तरह का व्यवहार करती थी और वैसे ही खाना खाती थी. कुत्तों की तरह ही चलती थी.

 

तो इस तरह से दुनिया के यह 7 बच्चे हैं जिनका पालन-पोषण जंगली जानवरों ने किया है. जानवरों ने इंसानों के बच्चों को पालकर साबित किया है उनके अंदर भी भावनायें होती हैं और वह भी इंसानों से बेहतर कई बार व्यवहार करते हैं.

 

यह भी जरुर पढ़ें- हिन्दूओं देख लो राम रथ यात्रा की इन 10 तस्वीरों को जिसके बाद ही हिन्दूओं ने किया बाबरी मस्जिद के साथ इतना गिरा हुआ काम

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*