हिन्दुओं के 5 ऐसे रहस्यमयी मंदिर जिनका रहस्य हजारों सालों से खुद नासा नहीं है सुलझा पाया, एक बार मरने से पहले हर हिन्दू को यहाँ जाना चाहिए

 Top 5 Famous temples

Top 5 Famous temples- हिंदू धर्म में भगवान और मंदिरों की बड़ी मान्यता है, जहां लोग मंदिर जाकर भगवान का पूजा करना पसंद करते हैं वहीं क‌ई अन्य मंदिर के बारे में जानकारी लेने में भी इच्छुक होते हैं. इसलिए आज हम आपको भारत के 5 रहस्यमयी मंदिरों के बारे में बताएंगे.

यूं तो  भारत में  भगवान के प्रति श्रद्धा और प्रेम हर किसी के दिल में है इसलिए शायद मंदिरों का महत्व भारत में बहुत ज्यादा है. आज हम आपको भारत के 5 ऐसे ही मंदिरों के बारें में इस आर्टिकल में बताएंगे- Top 5 Famous temples

 Top 5 Famous temples

कामाख्या मंदिर-

कामख्या मंदिर में देवी कामख्या  की पूजा होती है. यह असम राज्य के गुवाहाटी रेलवे स्टेशन से 10 किलोमीटर दूर नीलाचल पहाड़ी पर  पाया जाता है. यह मंदिर मां कामखया का पुराना शक्तिपीठ है. माना जाता है कि मां कामखया का अंग जहां जहां गिरा था वहां वहां उनका शक्तिपीठ बन गया. इस मंदिर की खास बात यह है कि इस मंदिर में योनि की पूजा की जाती और यहां मेला भी लगता है.

 Top 5 Famous temples

करणी माता का मंदिर-

यह मंदिर राजस्थान के बीकानेर जिले में स्थित है. करनी माता  दुर्गा जी अवतार है  यह माना जाता है. इस मंदिर की खास बात यह है कि इस मंदिर में अधिक संख्या में चूहे पाए जाते हैं और उन   चूहो कि सुरक्षा भी की जाती है.  भारी मात्रा में चूहो का इस मंदिर में होना भक्तों के लिए काफी मुश्किल पैदा करता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अगर उसी भक्तों के द्वारा चूहो की मौत हो जाती है तो उनको सोने का चूहा चढ़ाना पड़ता है. अगर कोई चूहा किसी भक्त के पैरों के ऊपर से गुजरता है तो यह समझा जाता है कि मां करणी ने अपना आशीर्वाद उन्हें दिया है.

 Top 5 Famous temples

शनि शिगनापुर मंदिर-

ऐसे तो भारत में कई सनी मंदिर है लेकिन यह सनी मंदिर कुछ खास है. यह मंदिर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित है. इस मंदिर की स्थापना खुले आसमान के नीचे की गई है. यह माना जाता है कि इस मंदिर  मैं चोरी नहीं होती और अगर कोई चोरी करने की कोशिश करता है तो भगवान शनि स्वयं उन्हें सजा देते हैं और हजारों लोग शनि भगवान की पूजा करने के लिए हर शनिवार उस मंदिर में आगमन करते हैं.

 Top 5 Famous temples

सोमनाथ मंदिर

सोमनाथ मंदिर गुजरात में स्थित है. इसका निर्माण चंद्र देव ने किया था और इसका जिक्र ऋग्वेद में भी हुआ है. इस मंदिर को 17 बार नष्ट किया गया है और दुबारा पुनर्निर्माण भी हुआ है.यह माना जाता है कि पुराने समय में इस मंदिर का शिवलिंग हवा में उड़ता था लेकिन नष्टकार्यो ने इसे नष्ट कर दिया. या मंदिर किस बात के लिए भी फेमस है क्योंकि इस मंदिर में श्रीकृष्ण ने अपना देश त्यागा था.

 Top 5 Famous temples

ज्वाला देवी मंदिर-

ज्वाला मंदिर हिमाचल घाटी के कांगड़ा घाटी के 30 किलोमीटर दूर दक्षिण में है. यह मंदिर माता के का 1 शक्तिपीठों में से एक है. इस मंदिर का निर्माण पांडवों द्वारा किया गया था. यह माना जाता है कि मां ज्वाला जी का जीभ इस मंदिर में गिरा था और इस मंदिर में स्वयं ज्वाला देवी अपने मुंह से आग उगलते थी. इसके अलावा 9 अलग-अलग आग की लपटें पाई जाती है जो कि हर अलग-अलग माताओं के प्रति है.

वैसे तो कहा जाता है कि हिंदू धर्म में 36 करोड़ देवी देवताओं का वास है. जिसमें से हमने इस आर्टिकल में पांच रहस्यमई मंदिर के बारे में जिक्र किया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*