ओह शीट, आपका स्मार्टफोन आपके शरीर के इन 5 अंगों को कर रहा है जड़ से ही खराब,पढ़कर अभी बस 1 मिनट में चेक कर लो

मोबाइल के 5 हानिकारक मानव शरीर पर प्रभाव

मोबाइल के 5 हानिकारक मानव शरीर पर प्रभाव- तकनीक ने हमें जकड़ लिया हैं. हम इसमें इतने उलझ गए हैं कि चाह कर भी इससे दूरी नहीं बना सकते. स्मार्टफोन को ही ले लीजिए क्या आप इसके बिना अब के जीवन की कल्पना करते है. अब हमारे लिए बिना स्मार्टफोन के कुछ पल भी रहना नामुमकिन हैं. यह स्मार्टफोन हमारे शरीर के लिए बहुत घातक हैं. हम इसके बिना तो नहीं रह सकते लेकिन इससे थोड़ी दूरी बना कर शरीर में होने वाली तकलीफों से बच सकते हैं.

हम आपको वो पांच घातक तकलीफों से रु-ब-रु करा रहे हैं जो आपके शरीर में धीरे धीरे इस स्मार्टफोन के कारण हो रहा हैं. मोबाइल के 5 हानिकारक मानव शरीर पर प्रभाव

मोबाइल के 5 हानिकारक मानव शरीर पर प्रभाव

कान के लिए हैं घातक- स्मार्ट फोन कोनों को ज्यादा प्रभावित करता हैं. ज्यादा समय तक म्यूजिक और कॉलिंग के लिए लोग मोबाइल या इयरफोन को कानों में लगाए रहते हैं. इससे उनके सुनने की क्षमता कम होती हैं. ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोग कम उम्र में उंचा सुनने लगते हैं.

मोबाइल के 5 हानिकारक मानव शरीर पर प्रभाव

आंखों को बना देता हैं कमजोर- स्मार्टफोन में मौजूद हजारों फीचर यूजर की आंखों को मोबाइल से बाहर झांकने नहीं देती. घंटों मोबाइल में आंखे गराए रहने के कारण इसका नकारात्मक प्रभाव आंखों पर पड़ता हैं. स्मार्टफोन ज्यादा उपयोग करने पर आंखों में जल्दी चश्मा लगाना पड़ता हैं. इसके अलावा सर दर्द जैसी शिकायतें यूजर हो हो रही हैं.

मोबाइल के 5 हानिकारक मानव शरीर पर प्रभाव

सेंसिटिविटी को कर देता हैं खत्म- स्कीन के लिए यह जहर हैं. गालों से ज्यादा लगाए रखने के कारण स्कीन में मुहासे होने का खतरा बढ़ जाता हैं. इसके अलावा स्कीन कैंसर का सबसे बड़ा कारण स्मार्टफोन भी हो सकता हैं.

मोबाइल के 5 हानिकारक मानव शरीर पर प्रभाव

जांखों हो जाते हैं सुन्न- स्मार्टफोन से आपके शरीर पर क्या फर्क पड़ा हैं इसे आप खुद जांच लीजिए. आप जिस्म के जिस हिस्से में ज्यादातर मोबाइल रखते हैं. उस हिस्से के मांस पर चींटी काटकर देखिए. आपको चींटी काटने पर कोई असर नहीं होगा.

मोबाइल के 5 हानिकारक मानव शरीर पर प्रभाव

हार्ट का हैं जानी दुश्मन- स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से उसमें जो रेडियेशन निकलता हैं वो सिर्फ कैंसर का ही कारण नहीं बनता बल्कि वो हार्ट अटैक का भी एक बड़ा कारण हैं.

 

ये वो पांच बड़े दुश परिणाम हैं जो आपको स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से होता हैं. यह इतना खतरनाक हैं कि इससे बचने का सिर्फ एक ही उपाय हैं कि आप पहले से ही सावधान हो जाएं और स्मार्टफोन से दूरी बना लें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*