भारत देश की ये 6 सबसे बड़ी परियोजनायें जो बदल देंगी भारत की तस्वीर, ये योजनायें पूरी होते ही भारत पेरिस और इंग्लैंड जैसा खूबसूरत देश बन जायेगा

Ache Din Modi

Ache Din Modi– हमारे देश का इतिहास सबसे बेहतर रहा है लेकिन इसके बावजूद हम आज भी विकासशील देशों की लिस्ट में गिने जाते हैं. यह हमारे लिए खुशी की बात है विकासशील देशों की लिस्ट में हम एक बेहतर देश के रूप में उभरे हैं वैसे तो हमारे देश की बहुत सारी खूबियां हैं जिस वजह से विश्व भर में हमें जाना जाता है,

लेकिन आज हम आपको भारत सरकार की उन 6 प्रोजेक्ट के बारे में बता रहे हैं जो आने वाले वक्त में हमारे देश का फ्यूचर बदल कर रख देगा-

Ache Din Modi

भारतमाला- भारतमाला का प्रोजेक्ट हमारे देश में सबसे बड़ा सड़क प्रोजेक्ट है. इस प्रोजेक्ट के तहत सात चरणों में 8034 किलोमीटर नंबर रोड मार्ग बनेगा. इस प्रोजेक्ट पर सरकार 10 लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी. इस साल की आखरी तक शुरू होने वाले  इस प्रोजेक्ट 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

Ache Din Modi

वर्ल्ड वन टावर- मुंबई में 321 मिलियन डॉलर खर्च करके लोधा ग्रुप भारत का सबसे बड़ा टावर बना रहा है. इस टॉवर में 117 फ्लोर और 290 अपार्टमेंट होंगे. इस साल के आखिरी तक इस परियोजना के पूरा होने की उम्मीद है.

Ache Din Modi

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी- चीन में मौजूद स्टैच्यू ऑफ बुद्धा विश्व में सबसे विशाल स्टैच्यू माना जाता है. भारत में बन रहा है सरदार पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी विश्व की सबसे बड़ी स्टेचू होगी. यह इस साल के आखिरी महीने तक तैयार हो जाएगी.

Ache Din Modi

बुलेट ट्रेन- इसी साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुलेट ट्रेन का उद्घाटन किया या ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच अभी दौड़ेगी इसके साथ ही हाई स्पीड ट्रेन की लिस्ट में भारत शामिल हो जाएगा.

Ache Din Modi

फ्राइट ओनली रेलवे ट्रैक- अब तक सवारी ट्रेनिंग और मालगाड़ी ट्रेन एक ही पटरी पर चलती हैं लेकिन अब ऐसे ट्रक बनाए जा रहे हैं जो स्पीड को गति देंगे ताकि ट्रेन में होने वाली देरी से बचा जा सके.

Ache Din Modi

अंतरराष्ट्रीय उत्तर दक्षिण परिवहन गलियारा- यह परियोजना भारत रूस, अजरबैजान और ईरान के बीच व्यापार को बेहतर बनाने के उद्देश्य से शुरु किया गया था. इस परियोजना की लंबाई लगभग 7200 किलोमीटर है.

तो अगर ये 6 प्रोजेक्ट पूरे हो जाते हैं तो जल्द ही भारत देश की तस्वीर बदल जाएगी और एक नया भारत का सपना पूरा होता हुआ आपको नजर आएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*