ये 7 काम करने से लड़के और लड़कियां जल्दी बूढ़े हो जाते हैं, नम्बर 4 और 5 वाले तो 30 की उम्र में ही शरीर खराब कर देते हैं

लड़के और लड़कियां जल्दी बूढ़े हो जाते हैं
बढ़ती हुई उम्र हर किसी के लिए तनाव पैदा करती है. वैसे तो उम्र का बढ़ना प्रकृति का नियम है लेकिन समय से पहले बढ़ती उम्र का असर दिखना यह ठीक नहीं होता है. किन्तु आपको बता दें कि जल्दी उम्र का असर दिखने के पीछे हमारी कुछ आदतें जिम्मेदार होती हैं.
भागदौड़ की जिंदगी में कई बार लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं. कुछ आदतों की वजह से हम बढ़ती उम्र का शिकार बन जाते हैं. यूं तो उम्र का असर कम करने के लिए मार्केट में कई चीजें उपलब्ध है लेकिन आपके लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव आपकी उम्र कम कर सकता है. आइए जानते हैं कौन से हैं वो काम जिससे आप अपनी बढ़ती उम्र को कम कर सकते हैं.
लड़के और लड़कियां जल्दी बूढ़े हो जाते हैं
सिल्क पिलो कवर का इस्तेमाल करें
अगर आप अपने घर पर कॉटन का पिलो कवर इस्तेमाल कर रहे हैं तो आज ही उसे बंद कर दे. कॉटन का पिलो कवर हमारे चेहरे पर निशान बना देता है आगे चलकर इसी वजह से हमारे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं. यह बेहतर होगा कि आप सिल्क यूज़ करें इससे आपके बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा.
लड़के और लड़कियां जल्दी बूढ़े हो जाते हैं
मल्टीटास्किंग से दूर रहें
रोजमर्रा की जिंदगी में यह देखा गया है कि ज्यादा से ज्यादा लोग मल्टीटास्किंग हैं यानी एक ही समय में लोग एक से अधिक काम करते हैं. मगर यह हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है. दरअसल जब हम एक साथ कई काम करते हैं तो हमारे शरीर में तनाव पैदा होता है, जिससे हमारे चेहरे में एक भारीपन आ जाता है और  इससे उम्र का असर दिखाई देने लगता है.
लड़के और लड़कियां जल्दी बूढ़े हो जाते हैं
मोटापा दूर करने के लिए डाइट का सहारा न लें
आजकल ना जाने कितने लोग मोटापे का शिकार हो चुके हैं. लोग इससे परेशान होकर डाइट पर कंट्रोल करते हैं. कुछ व्यक्ति तो ऐसे होते हैं कि वह पौष्टिक आहार से ज्यादा लाइट फूड खाना पसंद करते हैं. उनका यह विश्वास है कि ऐसा करने से का मोटापा कम हो जाएगा. लेकिन वह गलत है. असल में वह अपनी एक बीमारी को बुलावा दे रहे जहां वह वक्त से पहले उम्रदार दिखाई देने लगेंगे.
लड़के और लड़कियां जल्दी बूढ़े हो जाते हैं
किसी ड्रिंक का सेवन स्ट्रॉ से न करें
किसी भी ड्रिंक को पीते वक्त स्ट्रॉ का इस्तेमाल नहीं करें. उससे चेहरे का कोलेजेन और इलास्‍टिन फाइबर टूटने लगता है और इससे त्‍वचा में झुर्रियां पड़ने की भी आशंका रहती है इसलिए बेहतर होगा कि आप इसे एवोयड करें.
लड़के और लड़कियां जल्दी बूढ़े हो जाते हैं
परफ्यूम का इस्तेमाल गले पर न करें
बहुत से लोग हैं जो परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं, कुछ ऐसे व्यक्ति भी है जो परफ्यूम को इस्तेमाल गले पर करते हैं. ऐसा करने से आप को नुकसान हो सकता है. बता दें कि परफ्यूम त्‍वचा को शुष्‍क बना देते हैं और इससे आपकी त्वचा को हानि भी पहुंच सकती है.
लड़के और लड़कियां जल्दी बूढ़े हो जाते हैं
मेकअप लगाकर न सोए
मेकअप में केमिकल होने के कारण वह हमारे चेहरे को हानि पहुंचती हैं. इससे त्‍वचा पर दाने पड़ने का खतरा बढ़ा रहता है. इसके अलावा मेकअप उतारने के लिए सिर्फ क्‍लेंजर का ही इस्तेमाल न करें. आप रुई गीली करके मेकअप आसानी से उतार सकते हैं.
लड़के और लड़कियां जल्दी बूढ़े हो जाते हैं
गर्म पानी से चेहरा न धोए
कभी भी चेहरा धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करें. ऐसा करने से आपका चेहरा सिकुड़ सकता है. इससे आपके चेहरे की प्रकृति नमी खत्म हो जाएगी और एक वक्त के बाद चेहरे में झुर्रियां दिखाई देने लगेगी.
यह तो थी वह 7 बातें जो आपको ध्यान रखनी है. इसके अलावा आपको अपने खान-पान और रहन-सहन का भी ख्याल रखना होगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*