भारत के 6 सबसे ताकतवर और खूंखार हथियार जो बस 5 सेकेण्ड में कर देंगे पाकिस्तान को बर्बाद, आप देखकर भारत पर गर्व करने लगेंगे 

भारत के 6 सबसे ताकतवर हथियार

भारत के 6 सबसे ताकतवर हथियार- भारत पाक सीमा पर सीज फायर और पाकिस्तान के बेशर्म हरकतें अकसर होती रहती हैं. वहां पाक की नापाक इरादे को दर्शाती फायरिंग की खबरें भी आम हैं लेकिन इसके बावजूद पिछले कुछ समय से जो हिम्मत पाकिस्तान कर रहा हैं उससे तो लगता हैं कि समय आ गया हैं कि अब उसे सबक सिखाया जाए.

दरअसल पाकिस्तान हमारी अच्छाईयों को फायदा उठा रहा हैं नहीं तो वो कभी इस तरह की जुर्रत नहीं कर पाता. भारत के सैन्य जखीरे में ऐसे हथियार हैं जो कुछ पल में ही पाक को नेस्तोनाबुद कर दें. हम आपको ऐसे ही 6 हथियारों के बारे में बता रहे हैं जिसे देखते ही पाकिस्तान की हवा टाइट हो जाती हैं. भारत के 6 सबसे ताकतवर हथियार

भारत के 6 सबसे ताकतवर हथियार

फलकोन अवाक्स

भारतीय वायु सेना के पास फलकोन अवाक्स एक ऐसा हथियार हैं जिसे देखते ही दुश्मनों को पसीने आ जाए. दुनिया के सबसे बेहतरीन अवाक्स भारत के पास हैं. फलकोन में 360 डीग्री के रडार लगे हुए हैं. यह दुश्मन को 400 किमी दूर से ही बर्बाद कर सकता हैं.

भारत के 6 सबसे ताकतवर हथियार

एएडी बालिस्टिक मिसाइल-

भारत ने हाल ही में बीएमडी मिसाइल सिस्टम तैयार किया हैं. गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव के कारण यह मिसाइल बहुत ही कम समय में कही भी गिर सकती हैं. यह मिसाइल 500 किमी दूरी से ही लांच किया जा सकता है. विश्व में भारत ऐसा चौथा देश हैं जिसके पास यह तकनीक हैं.

भारत के 6 सबसे ताकतवर हथियार

न्यूकीलीयर पॉवर समंबरीन-आईएनएस चक्र-

भारत ने 900 मिलियन डॉलर खर्च करके इसे हासिक किया हैं. यह इतना शक्तिशाली हैं कि पानी के अंदर इंसानों को जितने दिन चाहे उतने दिन रख सकता हैं. यह पानी के अंदर बिल्कुल भी गतिविधि दर्शाए रह सकता हैं.

भारत के 6 सबसे ताकतवर हथियार

आईएनएस विशाखापत्तनम-

इस साल के अंत तक यह भारतीय जलसेना में शामिल हो सकता हैं. अगर यह शामिल हो जाए तो इसके मुकाबले का कोई युद्धपोत नहीं होगा.

भारत के 6 सबसे ताकतवर हथियार

सुखोई एसयू-30 एमकेआई-

यह लड़ाकू विमान इतना धमाकेदार हैं कि यह अकेले दो मिग-29 और दो जगुआर के बराबर मार करने की शक्ति रखता हैं. यह अपने साथ 8 टन हथियार आसमान में उड़ा कर ले जाने की शक्ति रखता हैं.

भारत के 6 सबसे ताकतवर हथियार

ब्राह्मोस-

विश्व में भारत ही एक ऐसा देश हैं जिसके पास खुद की अपनी सेना, नौसेना और वायुसेना में सुपरसोनिक क्रूज मिशाइलें है. ब्राह्मोस की बराबरी करने में अभी पाकिस्तान को सैकड़ों साल लगेंगे.

 

ये वो हथियार हैं जिसके नाम से ही पाकिस्तान कांप जाता हैं. इन हथियारों की खूबियां जानने के बाद आप भी गर्व महसूस करेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*