Connect with us

दुनिया

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश, जानिए कि भारत का कौन-सा नंबर है

america-time-square

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश- अक्सर आपने सुना होगा की सबसे अमीर आदमी कौन है और सबसे ज्यादा अमीर आदमी कौन-से देश में है। इस तरह के सवाल अक्सर हम जानने में लगे रहते हैं। और कई जगह टॉप 10 की लिस्ट को भी पढ़ते है। क्योंकि ऐसी जानकारियां लेने में सभी की रुचि होती है। इसलिए हमने सोचा क्यों ना आपको दुनिया के सबसे 10 अमीर देशों के बारे में बताया जाए। वैसे तो दुनिया में बहुत देश है लेकिन बहुत कम है जो किसी भी चीज में टॉपर की लिस्ट में आते हैं और हमारे लिए खुशी की बात यह है कि ऐसी लिस्ट में भारत कभी पीछे नहीं रहा तो आइए जानते हैं दुनिया के 10 अमीर देशों के बारे में: –

अमेरिका (America)

america

america

दुनिया के 10 अमीर देशों में अमेरिका नंबर पर है। अमेरिका में अमीर लोगों की कमी नहीं है और ना ही इस देश के पास पैसे की कोई कमी है। जहां तक बात इनकी अर्थव्यवस्था की है तो अमेरिका कभी भी बुरी हालत से नहीं गुजरा। वहीं आपको बता दें कि अमेरिका की कुल संपत्ति 64 हजार 584 अरब डॉलर है।

चीन (China)

china-image

china-image

चीन कभी भी किसी भी काम में पीछे नहीं रहा। इसने अपनी दुनिया में एक अलग पहचान बनाई है और हमेशा अलग-अलग टेक्नोलॉजी से छाया रहा है। जिनसे अपनी टेक्नोलॉजी से अपने देश की अर्थव्यवस्था अच्छी कर ली।  चीन लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है। इसकी कुल संपत्ति 24 हजार 803 अरब डॉलर है।

जापान (Japan)

japan

japan

जापान टॉप 10 की इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है। उनके पास 19 हजार 522 अरब डालर की संपत्ति है। जिसके कारण इसे दुनिया के अमीर देशों में गिना जाता है। जापान में हर चीज बड़ी ही आश्चर्यजनक चीजें होती है। यहां के लोग भी टेक्नोलॉजी के मामले में काफी आगे हैं।

ब्रिटेन (United Kingdom)

britain

britain

चौथे नंबर पर आने वाले ब्रिटेन की संपत्ति 9 हजार 919 अरब डॉलर है। ऐसे देशों ने कभी गरीबों को नहीं देखा। यहां के लोग इस बात से अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं कि वे ऐसे देश में रहते हैं जो अमीर देशों में गिना जाता है।

जर्मनी (Germany)

germany

germany

जर्मनी ने भी अपनी अर्थव्यवस्था को खूब अच्छे से सवार रखा है। तभी तो यह पांचवें नंबर पर आता है। इस देश के पास 9 हजार 660 अरब डॉलर है। विश्व युद्ध में सब कुछ खोने के बाद भी जर्मनी ने इतनी तरक्की की वह आज अमीर देशों की लिस्ट में पांचवे नंबर पर है।

भारत (india)

india-image

india-image

हर देशवासियों को अपने देश के बारे में जानना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। हम आपको बता दें कि भारत का स्थान भी टॉप 10 की लिस्ट में छठे नंबर पर है.. दरअसल आजादी के बाद भारत ने जी-जान से मेहनत करकें दुनिया भर में पहचान बनाई.. और आज भारत की कुल संपत्ति 8 हजार 230 अरब डॉलर है।

फ्रांस (france)

france

france

फ्रांस के पास भी पैसों की कोई कमी नहीं है। 6 हजार 649 अरब डॉलर सम्पत्ति वाला फ्रांस इस लिस्ट में सातवें नंबर पर आता है। आपको बता फ्रांस ऐसा यूरोपीय देश है जो क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा है।

कनाडा(canada)

canada-image

canada-image

कनाडा की कुल संपत्ति 6 हजार 393 अरब डॉलर है। कनाडा भारत से एक खास रिश्ता रखता है और यहां पर पंजाबी लोग अपने स्टाइल से दुनिया भर में जाने जाते हैं। कनाडा अमीरों की लिस्ट में आठवे नंबर पर है।

ऑस्ट्रेलिया (australia)

australia

australia

दरअसल इन सभी देशों की संपत्ति लगभग बराबर है लेकिन यदि टॉप की बात करें तो कुछ अंकों के अंतर में ही स्थान बदल जाता है। ऑस्ट्रेलिया अमीर देशों की लिस्ट में नौवें नंबर पर है। इसकी कुल संपत्ति 6 हजार 142 अरब डॉलर है।

इटली (italy)

italy

italy

सबसे आखिर में इटली का स्थान आता है लेकिन इसके पास भी पैसों की कोई कमी नहीं है क्योंकि इनकी  संपत्ति 4 हजार 276 अरब डॉलर है। इटली बाकी देशों से ज्यादा पीछे नहीं और समय बदलने देर नहीं लगती। क्या पता अगली लिस्ट जारी हो और इटली का स्थान बदल जाए।

तो दोस्तों आपने जाना कौन-सा देश कितना अमीर है और इस लिस्ट में किस नंबर पर आता है। इन सब में सबसे ज्यादा खुशी की बात है कि टॉप 10 देशों में भारत का स्थान काफी अच्छा है और हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में भारत औऱ भी ज्यादा तरक्की करेगा ताकि भारत हर लिस्ट में अपनी जगह अच्छे  लेवल पर बना सके।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in दुनिया