Connect with us

क्राइम

यदि भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होता है तो 1.5 करोड़ लोग तुरंत अपनी जान गंवा देंगे, जानिए क्या आपका शहर बच पायेगा?

What-would-happen-if-Pakistan-attacks-India-with-nuclear-weapons
What-would-happen-if-Pakistan-attacks-India-with-nuclear-weapons

भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ता ऐसा है जैसे मानो दो भाइयों के बीच बंटवारा. वैसे तो भारत और पाकिस्तान कभी एक हुआ करते थे.लेकिन बंटवारे के बाद सब कुछ बदल गया. ऐसा समय आ गया कि अपने ही लोग अपनों से लड़ रहे हैं. अभी हाल ही में आतंकवादियों द्वारा जम्मू और कश्मीर के उडी सेक्टर में सेना के मुख्यालय पर हुये हमले ने दोनों देशों के बीच दुश्मनी और बढ़ा दी थी. आ

भारत और पाकिस्तान के बीच ऐसा माहौल बन चुका है कि दोनों देश एक दूसरे से बदला लेने में जुटे हुए हैं. खून खून के बदले खून जाता है तो कोई ईट का जवाब पत्थर से देना चाहता है. ऐसे में नुकसान किसी एक को नहीं बल्कि दोनों देशों को भुगतना पड़ रहा है. सूत्रों के मुताबिक ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध चढ़ेगा तो नुकसान सबसे ज्यादा भारत को होगा. क्योंकि भारत किसी भी तरीके का परमाणु बम का इस्तेमाल नहीं करना चाहता ऐसे में हो सकता है कि पाकिस्तान खुद ही परमाणु बम का इस्तेमाल करें. अगर उन्होंने निशाना साधा तो दिल्ली, मुंबई , बैंगलोर और हैदराबाद जैसे महानगर हो सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो सबसे पहले सैन्य ताकत को जानना बेहद जरूरी है.

भारत और पाकिस्तान परमाणु युद्ध- दैनिक भास्कर के अनुसार

What would happen if Pakistan attacks India with nuclear weapons

भारत के पास रक्षा बजट के लिए करीब 2500 अरब रुपए हैं. वहीं एक्टिव फौजी 3.25 है इसके साथ ही परमाणु बम 90 से 100 और लड़ाकू विमान 761. हेलीकॉप्टर और सभी तरह की टाइम की बात करें तो करीब छे सौ और 6464 मौजूद है. इसके अलावा तोप और युद्धपोत 7000 और 202 है.पनडु्बी 15 और सबसे ताकतवर मिसाइल अग्नि 5 है.रक्षा विशेषज्ञ का मानना है कि यदि भारत अपनी पूरी ताकत में लगा लेता है तो पाक 2 हफ्ते में अपने घुटने टेक देगा.लेकिन युद्ध के बाद बेरोजगारी, गरीबी, भुखमरी से अपराध और बढ़ जाएंगे.

भारत और पाकिस्तान- न्यूयॉर्क टाइम्स के हिसाब से

What-would-happen-if-Pakistan-attacks-India-with-nuclear-weapons

यदि भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होता है तो 1.5 करोड़ लोग तुरंत अपनी जान गंवा देंगे और लगभग 70 लाख तक घायल हो सकते हैं. इससे मानव जनजाति के बीच महा संकट खड़ा हो जाएगा. परमाणु बम का इस्तेमाल हुआ तो लोग अपनी जान तो गम आएंगे ही उसके साथ ही उस पर्यावरण का भी भारी नुकसान होगा. परमाणु बम से सबको भारी नुकसान पहुंचेगा. अगर आपको इसकी झलक जानी है तो आप जापान में हुए परमाणु हमले का परिणाम देख सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in क्राइम