Connect with us

एस्ट्रोलॉजी

Navratri 2018 – इस नवरात्री मनवांछित फल पाने के लिए इस दिन और ऐसे करें माँ दुर्गा के नौ रूपों की पूजा

how-to-worship-goddess-durga-in-navratri-2018

नवरात्रि हिंदुओं का प्रसिद्ध त्योहार है. इन नौ दिनों में भक्त मां दुर्गा की पूजा कर उनसे मनवांछित फल की कामना करते हैं. नौ दिनों में मां शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री मां के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है.  

नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना कर मां के नौ रूपों को स्थापित किया जाता है. दसवें दिन कन्या पूजन के पश्चात ही व्रत को खोला जाता है और मां से मनवांछित फल की कामना की जाती है.

how-to-worship-goddess-durga-in-navratri-2018

नवरात्रि साल में दो बार आती है. अश्विनी माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से लेकर नवमी तक मनाया जाता है. शरद ऋतु में आने वाले आश्विन मास के नवरात्र को शारदीय नवरात्र भी कहा जाता है. इस बार नवरात्र 10 अक्टूबर से शुरू होगा. बुधवार को घट स्थापना के साथ ही 9 दिन की आराधना का पर्व शुरू हो जाएगा, जो 18 अक्टूबर तक चलेगा.

प्रातः काल जल्दी उठकर स्नान करने के बाद घटस्थापना कर मां की आराधना करें. उन्हें नित्य प्रतिदिन जल से सींचें. पूजा के दौरान मां को पुष्प, फल इत्यादि अर्पित करें. महाकाली, महालक्ष्मी, महासरस्वती इनकी मूर्तियां बनाकर नित्य विधि सहित पूजा करें. यह पूजा आप घर में अथवा मंदिर दोनों जगह कर सकते हैं. इसके बाद नवरात्र व्रत कथा सुनें. मां की आरती और हवन करें. आइए आपको बताते हैं किस दिन किस मां की पूजा करनी चाहिए जिससे आपको मनवांछित फल की प्राप्ति हो.

how-to-worship-goddess-durga-in-navratri-2018

10 अक्टूबर : पहला दिन : कलश स्थापना व देवी शैलपुत्री की पूजा

11 अक्टूबर : दूसरा दिन : द्वितीया मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

12 अक्टूबर : तीसरा दिन : देवी मां चंद्रघंटा का पूजन व गणगौरी पूजन

13 अक्टूबर : चौथा दिन  : देवी के चौथे स्वरूप देवी कूष्मांडा का पूजन  14 अक्टूबर : पांचवा दिन : शिवपुत्र कार्तिकेय की मां स्कंदमाता की पूजा

15 अक्टूबर : छठा दिन  : देवी कात्यायनी की पूजा

16 अक्टूबर : सातवां दिन : कालरात्रि मां की पूजा

17 अक्टूबर : आठवां दिन : आठवीं देवी महागौरी की पूजा व श्री दुर्गा अष्टमी व्रत

18 अक्टूबर : नौवा दिन  : देवी भगवती के नवम स्वरूप सिद्धिदात्री का पूजन

how-to-worship-goddess-durga-in-navratri-2018

पूजा पाठ की बात तो हो गई अब हम आपको बताते हैं कि नवरात्र में ऐसे क्या लाजवाब व्यंजन बनाए और मां का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए. नवरात्रि में लोग कुट्टू के आटे का सेवन करते हैं. इसके अलावा दूध से बनी चीजें साबूदाना, आलू टमाटर इन सबका भी सेवन करते हैं. लेकिन ध्यान रहे इन सबको बनाते हुए इसमें केवल सेंधा नमक का ही प्रयोग करना चाहिए. कुट्टू के आटे से बने डोसे भी बड़े स्वादिष्ट बनते हैं. कुट्टू के आटे में अरबी मिलाकर क्रिस्पी डोसा बनाया जाता है, इसके बीच में मसालेदार आलू का पेस्ट डाल सकते हैं.

नवरात्रि में व्रत के दौरान आप पनीर के रोल्स भी खा सकते हैं. यदि आप आलू, सेंधा नमक और पनीर मिलाकर कर मसाला तैयार कर लेंगे तो बढ़िया स्नैक्स तैयार हो सकता है. इसे आप शाम के नाश्ते में चाय के साथ भी ले सकते हैं.

 

तो आप भी तैयार हो जाइए इस नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in एस्ट्रोलॉजी