Connect with us

दुनिया

दुनिया का सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा हुआ देश, इसका नाम देख आपकी आँखें फटी की फटी रह जाएँगी

दुनिया का सबसे ज्‍यादा पढ़ा लिखा देश

most-educated-country

दुनिया का सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा हुआ देश (which country is the most educated country in the world)  दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा देश कनाडा हैकनाडा है दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा देश. चौंकिए मत क्योंकि आज के आर्टिकल में आप समझ जाएंगे कि आखिर कनाडा को ही दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा देश क्यों कहा जाता है. आइए जानते हैं –

most-educated-country

Most educated country in the world 2018 | सबसे ज्यादा साक्षर देश

कई लोग कनाडा को विदेश समझते हैं. लेकिन कनाडा को मिनी पंजाब बोला जाता है. कहा जाता है कि पंजाब से कई लोग कनाडा में जाकर बसे हुए हैं इसीलिए इसे छोटा पंजाब या मिनी पंजाब भी बोलते हैं. वैसे तो कनाडा देश हमारे भारत देश से बिल्कुल अलग है लेकिन अगर आप वहां जाएंगे तो आपको ऐसा बिल्कुल नहीं लगेगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि हर साल भारत से भारी संख्या में लोग कनाडा जाकर बस जाते हैं. आश्चर्यजनक बात यह है कि कनाडा में हर साल भारत से करीब 30000 लोग जाकर बसते हैं. इसके अलावा कनाडा को दुनिया का सबसे शिक्षित देश कहा जाता है. पढ़ कर थोड़ी हैरानी होगी लेकिन यह सच है कि कनाडा दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा देश है. लेकिन हम ऐसा नहीं कह रहे हैं कि केवल कनाडा ही सबसे पढ़ा लिखा देश है.

कनाडा के अलावा भी बहुत से ऐसे देश है जो पढ़े लिखे हैं. यह देश के पढ़े-लिखे होने का तात्पर्य यह है कि उस देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों का शिक्षित होना. इस बात से आप खुद सहमत होंगे क्योंकि भारत से और कई देशों से लोग कनाडा जाते हैं. कोई पढ़ाई के सिलसिले में जाता है तो कोई व्यापार करने के सिलसिले में. ऐसे में भारी संख्या में लोगों का मौजूद होना और वहां जाकर काम करना, कनाडा को सबसे आगे लेकर कि आता है. अन्य देश के मुकाबले कनाडा में जाकर बड़ी आसानी से लोग अपनी पढ़ाई को पूरी कर पाते हैं और वहीं से अपना कोई नए काम की शुरुआत करते हैं. जब यही काम कई सारे लोग एक साथ करते हैं तो बताइए कनाडा सबसे पढ़ा लिखा देश हुआ या नहीं?

कनाडा देश के बारें में 5 खास बातें | canada most educated country

इसके अलावा कनाडा में बहुत सी ऐसी चीज है जो लोगों को नहीं पता है. लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे. जैसे- दुनिया में सबसे ज्यादा झीलें कनाडा में पाई जाती है.

most-educated-country

 

1. साक्षरता के मामले में कनाडा दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा देश है.आपको जानकर आश्चर्य होगा की यहाँ की 50% से भी ज्यादा आबादी काॅलेज डिग्रीधारी है.

 

2. सैन्य ताकत के मामले में कनाडा के साथ कोई भी मुकाबला नहीं कर सकता.

 

3. इसके अलावा तेल भंडार के मामले में कनाडा को तीसरा स्थान दिया गया है.

 

4. कनाडा में एक ऐसा नेशनल पार्क है जो पूरे स्विट्जरलैंड से भी बड़ा है.

 

5. अगर कनाडा के सभी जंगलों को मिला दिया जाये तो इसमें जापान, इटली, कंबोडिया, फ्रांस, जर्मनी, कैमरून, साउथ कोरिया, उरूग्वे और इंग्लैंड ये सब आ सकते हैं.

 

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और ऐसे ही जानकारियां प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहिए डेमोक्रेटिक वाईस ऑफ इंडिया.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in दुनिया