Connect with us

कुत्ते या कुतिया यानी डॉग को इसलिए चॉकलेट कभी ना खिलाए, चॉकलेट खिलाने से हो जाती है कुत्तों की मौत

कुत्ते या कुतिया डॉग को इसलिए चॉकलेट कभी ना खिलाए

यह संसार बेहद अनोखी है और उससे भी कई ज्यादा अनोखी है इससे जुड़ी बातें. जो सचमुच सोचने पर मजबूर कर देती है. ऐसे कई बातें हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

कभी-कभी छोटी बातें जिसके बारे में हम सोचते तक नहीं वह भी हमारे लिए बहुत मायने रखती है. यही बातें हमारे जीवन के राह में काम आती है.वैसे तो यह पूरा संसार अद्भुत चीजों का पिटारा है.

कुछ चीजें कुदरत की देन होती है. जिसे हमें ना चाहकर भी मानना होता है. आज ऐसे ही कुछ आश्चर्यजनक बातें कुत्ते के बारे में जानेंगे.

कुत्ते या कुतिया डॉग को इसलिए चॉकलेट कभी ना खिलाए

कभी ना खिलाये चोकलेट

यह देखा गया है कि कई लोगों को अपने घरों में पालतू जानवर रखने का बड़ा शौख होता है. कुछ लोग अपने घर पर बिल्ली रखते हैं तो कुछ कुत्ते.पालतू जानवर को अपने घर में रखने के अलावा और भी कई सारी चीजों का ध्यान रखना होता है.

कुत्ते या कुतिया डॉग को इसलिए चॉकलेट कभी ना खिलाए

बोला जाए तो उनका सही तरीके से ख्याल रखना पड़ता है. वह हमारी तरह सांस तो लेते हैं, खाना भी खाते हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जिससे उन्हें बचाकर रखना होता है.क्योंकि वह चीज कहीं ना कहीं उनको नुकसान पहुंचाती है.अगर आप अपने घर पर किसी कुत्ते को रखा है और उनसे बहुत प्यार करते हैं तो यह जान ले कुत्ते के लिए चॉकलेट हानिकारक है.

दरअसल चॉकलेट में थायोब्रोमाइन होता है जो कुत्ते के लिए जहरीला पदार्थ है. विभिन्न प्रकार की चॉकलेट में विभिन्न मात्रा की थायोब्रोमाइन होती है.जो एक कुत्ते को मारने के लिए काफी है.वैसे जिन कुत्तों की पाचन क्रिया सही होती है. उनके लिए यह बड़ी बात नहीं है.लेकिन जिनके लिए नहीं होती जैसे ‘छोटे कुत्ते’ के लिए यह बेहद नुकसानदायक है.

कुत्ते या कुतिया डॉग को इसलिए चॉकलेट कभी ना खिलाए

कुत्ते से जुड़ी कुछ अन्य रोचक बातें

आपको यह जानकर हैरानी होगा कि कुत्तों में 150 शब्द सीखने की क्षमता होती है. वही कुत्ते 10 साल से भी ज्यादा जीते हैं और उनमें से 50 प्रतिशत कुत्ते कैंसर से मर जाते हैं.कुत्तों के 13 प्रकार के खून प्रकार के खून होते हैं. इसके अलावा उनको सिर्फ नाक और पंजों में पसीना आता हैं.

कुत्ते या कुतिया डॉग को इसलिए चॉकलेट कभी ना खिलाए

आप को शायद पता ना हो तो हम आपको बता दें कि अगर कुत्ते अपनी पूछ को दाई तरफ घूमाते हैं,तो उसका मतलब है कि वह खुश हैं अगर वह बाई तरफ घूम आते हैं, तो उसका मतलब है कि वह बहुत गुस्से में हैं.

तो अपने घर पालतू कुत्ते रखने से पहले इन सारी बातों का ध्यान रखें और हमें यह जरूर बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा.(जया कुमारी)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in