Connect with us

रहस्य

जल्दी गन्दी हो जाती है फिर भी होटलों में सफेद चादर ही क्यों इस्तेमाल होती है, सरकारी इंटरव्यू में इस सवाल का जवाब नहीं था किसी के पास

why-hotels-use-white-sheets-besides-of-any-other-color-sheets

होटलों में रुकना एक अलग ही शान की बात होती है.आपको वहां उस्ताद की तरह रखा जाता है.आपको क्या चाहिए? क्या नहीं?हर चीज का वहां ख्याल रखते हैं.जहां पर हमें किसी तरीके का काम नहीं करना होता बस आराम करना होता है.आपके एक घंटी बजाते ही वहां के सर्वेंट आ पहुंचते हैं. यहां तक कि आपके एक फोन रिंग से आपके कमरे में खाना पहुंच जाता हैं.कितनी आरामदायक ज़िंदगी है होटलों में.

आप अपने फैमिली,पार्टनर और दोस्तों के साथ एक अच्छा वक्त बिता लेते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि आप किसी भी होटल में चले जाएं वहां पर आपको बिस्तर में सफेद रंग का ही चादर बिछी मिलती है.क्या आपको पता है ऐसा क्यों होता है? अगर नहीं पता तो आज हम आपको इस आर्टिकल में इसका जवाब बताएंगे.

why-hotels-use-white-sheets-besides-of-any-other-color-sheets

होटलों के बिस्तर में सफेद रंग के चादर बिछे रहने के कई कारण होते हैं-

सबसे पहला कारण यह है कि सफेद चादर होने से हमरा स्ट्रेस दूर हो जाता है.आपने कई लोगों के मुंह से यह सुना होगा कि सफेद रंग हमें हर तरीके का टेंशन और स्ट्रेस से बचाए रखता है. जब भी आप होटल जाते होंगे तो आप अराम भरे दो पल बिताना चाहते होंगे. आपको यह महसूस होता होगा कि सारी टेंशन से थोड़ा दूरी बना लूं. ताकि चैन से कुछ वक्त अपने साथ बिता लूं.ऐसे में अगर आप होटल में जाते हैं और सफेद रंग का चादर बिछा बिस्तर देखते हैं तो कहीं ना कहीं आपकी टेंशन और स्ट्रेस कम हो जाता है.सफेद रंग मन को शांति पहुंचाता है.

why-hotels-use-white-sheets-besides-of-any-other-color-sheets

दूसरा कारण सफेद चादर रखने का यह है कि सफेद रंग के चादर में गंदगी जल्दी पकड़ में आती है.किसी और रंग के चादर में गंदगी जल्दी दिखाई नहीं देती. सफेद रंग के चादर में एक छोटा-सा दाग भी दिखाई देने लगता है. जरा सोचिए अगर आप थके हारे होटल में जाकर रुकते हैं.वहां पर आराम करते हैं.तभी आपको किसी प्रकार का दाग धब्बा या फिर गंदगी दिखाई देता है तो मन बिल्कुल खराब हो जाता है. इसलिए सारे होटलों की या स्ट्रेटजी है कि रूम चाहे कितना भी सुंदर सजा कर उन्होंने रखा हो लेकिन बिस्तर सफेद रंग का ही बिछाते हैं.

तीसरा कारण यह है कि सफेद रंग की चादर को धोना बड़ा आसान होता है.यह जानकर थोड़ी हैरानी होगी लेकिन यह सच है कि सफेद रंग का चादर धोना बहुत आसान है. बता दें होटलों में सफेद चादरों को ब्लीच से धोया जाता है. जिससे बड़ी आसानी से हर तरीके का दाग धब्बा हट जाता है. लेकिन अगर यही काम किसी और रंग के चादर से किया जाए तो उसका रंग उड़ने लगता है. जिससे चादर भी पुराना दिखाई देता है. लेकिन सफेद रंग के साथ ऐसा नहीं है. आप कितना भी ब्लीच से उसे धोले वह और भी ज्यादा चमकदार दिखाई देता है.

why-hotels-use-white-sheets-besides-of-any-other-color-sheets

इसके अलावा जाने वाली बात यह है कि 1990 से पहले किसी भी होटल में सफेद रंग की चादर नहीं बिछाई जाती थी.वहां पर रंग-बिरंगे की चादर बिछाए जाते थे.लेकिन वेस्टीन कंपनी के द्वारा एक सर्वे रिपोर्ट में रिजल्ट आया कि किसी भी होटल में रंग-बिरंगे चादर नहीं बिछाने चाहिए. सफेद रंग के चादर बिछाने से विजिटर्स को होटल में रेहने पर खुशी मिलेगी. जिसके बाद सारे होटल इस बात को फॉलो करते हैं.

आपको होटल में जाकर सफेद रंग की चादर से पीछे बिस्तर को देखकर आपके मन में क्या ख्याल आता है? हमें जरूर बताएं (जया कुमारी)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in रहस्य