महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी 5 बातें जो महिलाओं को भी नहीं पता होती हैं - Hindi News | Latest News | opinion | viral stories from India | DVI News
Connect with us
https://www.dvinews.com/wp-content/uploads/2019/04/vote.jpg

स्वास्थ्य

महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी 5 बातें जो महिलाओं को भी नहीं पता होती हैं

Published

on

acts-about-women-health

Facts about women health– समाज में महिलाओं को एक अलग ही दर्जा मिला हुआ है. कहा जाता है कि एक पुरुष महिला के बिना अधूरा होता है. एक महिला अपनी पूरी जी जान लगा देती है. इसका उदाहरण किसी भी गृहणी को देखकर समझ सकते हैं. वह पूरी जिंदगी दूसरों की सेवा और खुशियां देने में बिता देती है. शायद ही कभी वह अपने लिए सोचती होंगी. घर परिवार के अलावा महिलाओं को अपने लिए वक्त बहुत कम मिल पाता है.

जो कि हर किसी को समझनी होगी. आपको बता दें महिलाओं में कई सारे हेल्थी फैक्टर्स होते हैं जो वह खुद ही नहीं जानती. तो चलिए जानते आखिर कौन से हैं वो पांच हेल्थी फैक्टर्स जो महिलाएं अपने बारे में नहीं जानती है.

  1. वजन जल्दी घटता है

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का वजन बहुत जल्दी घटता है. यह कुछ लोगों को अजीब जरूर लगेगा. लेकिन यह सच है कि पुरुषों से जल्दी महिला अपना वजन घटा सकती हैं. शादीशुदा जोड़ों में अक्सर देखा गया है कि महिलाओं का वजन बढ़ जाता है. इसलिए भी यह बात आपको अविश्वसनीय लगेगी.बता दें कि शादी के बाद महिलाएं शारीरिक काम कम करती है जिसके वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है. लेकिन वह अपना वजन बहुत आसानी से कम कर सकती हैं.

acts-about-women-health

2. दर्द सहने की शक्ति

कई लोगों को यह भ्रम होता है कि महिलाओं को तो दर्द होता ही नहीं है. जो कि बिल्कुल गलत है. महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा दर्द महसूस होता है.चूंकी महिलाओं में  नर्व रिसेप्टर ज्यादा होते हैं इसलिए दर्द सबसे ज्यादा उनको होता है. लेकिन फिर भी वह चुप रहती है. अपने दर्द का आभास किसी को होने नहीं देती क्योंकि उनमें सहन शक्ति ज्यादा होती है.

acts-about-women-health

3. इम्यून सिस्टम होता है अच्छा

पुरुषों की तुलना में प्रतिरोधक क्षमता महिलाओं का अच्छा होता है. इस बात पर विश्वास करना बेहद आसान है क्योंकि आप खुद देख सकते हैं कि मौसम बदलाव के समय पुरुष महिलाओं के तुलना में ज्यादा बीमार पड़ते हैं.

facts-about-women-health

4. सिर के बाल होते हैं कम घने होते हैं

कई बार आपने देखा होगा कि महिलाओं के बाल झड़ते रहते हैं. इससे महिलाएं बहुत परेशान हो जाती हैं. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के बाल कम घने होते हैं.महिलाओं के बालों का डायमीटर पुरुषों की तुलना में दोगुना कम होता है. इसलिए अब आपको अपने बालों को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह प्राकृतिक देन है.

5. त्वचा है संवेदनशील

अक्सर आपने देखा होगा कि महिलाएं कई सारी चीजें महसूस कर लेती है. कौन सा व्यक्ति हूं उनको किस प्रकार छू रहा है वह बहुत जल्दी आभास कर लेती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का त्वचा संवेदनशील होता है. इसके अलावा महिलाओं का शरीर काफी फुर्तीला और लचीला होता है.

तो महिलाओं से स्वास्थ्य से जुड़ी यह 5 बातें महिलाओं को भी नहीं पता होती हैं लेकिन महिलायें पुरुषों से ज्यादा स्ट्रांग होती हैं.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *