प्रेग्नेंसी में माँ और बच्चे दोनों के लिए ज़हर का काम करते है ये पांच ड्रिंक, अबॉर्सन तक का हो सकता है खतरा - Hindi News | Latest News | opinion | viral stories from India | DVI News
Connect with us
https://www.dvinews.com/wp-content/uploads/2019/04/vote.jpg

स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी में माँ और बच्चे दोनों के लिए ज़हर का काम करते है ये पांच ड्रिंक, अबॉर्सन तक का हो सकता है खतरा

Published

on

never-drink-these-things-in-pregnancy

किसी भी महिला के लिए मां बनने का सुख सबसे ज्यादा सुखदायी होता है.  महिला के जीवन में भगवान का सबसे बड़ा उपहार मां बनने का सुख मिलना हैं.  यही कारण हैं कि महिलाएं प्रेगनेंसी में अपना पूरा ध्यान रखती हैं. महिला के अलावा उनके पति समेत पूरा परिवार उसकी सेवा में लग जाता हैं.  

गर्भावस्था में महिला की देखभाल के नाम पर हम उन्हें हर वो चीजें देने लगते हैं जिससे उसे ताकत और फायदा पहुंच लेकिन इसी उत्साह में हम कई बार ऐसी गलती कर जाते हैं जिससे नुकसान उठाना पड़ सकता है.  हम आपको आज ऐसे ड्रिक्स बता रहे हैं जिसे प्रेंगनेंसी के हालत में कभी न पीए. इससे अबॉर्सन के चांस बढ़ जाता है.

ग्रीन टी

never-drink-these-things-in-pregnancy

ग्रीन टी को हम सेहत के लिए सबसे बेस्ट मानने लगे हैं जबकि इसके ज्यादा इस्तेमाल के भी काफी नुकसान होता है.  गर्भवति महिलाओं को तो इसका सेवन खासकर नहीं करना चाहिए. इसमें कैटेचीन होता हैं जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता हैं जो गर्भवति महिला के लिए हानिकारक हैं.

कॉफी

never-drink-these-things-in-pregnancy

कॉफी का इस्तेमाल या तो बिल्कुल भी न करें या फिर एक से दो बार ही इसे पीएं.  कॉफी में मौजूद कैफीन से अबॉर्सन होने का खतरा बढ़ जाता हैं.

जवारे का रस

never-drink-these-things-in-pregnancy

जवारे का रस वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद हैं लेकिन इसमें बैक्टीरिया जल्दी पैदा होता हैं जिससे गर्भवति महिलाओं को पीने से डायरिया और उल्टी हो सकती हैं.  

सॉफ्ट ड्रिंक

never-drink-these-things-in-pregnancy

सॉफ्ट ड्रिंक तो हर किसी के लिए हानिकारक होता हैं लेकिन प्रेंगनेंट महिलाओं को तो इसे सख्ती से अवाइड करना चाहिए.  इसमें मौजूद कैफीन और क्वीनाइन पेट में पल रहे बच्चे के विकास में दिक्कत करता हैं. ज्यादा पीने से तो अबार्सन हो सकता हैं.

पैक्ड जूस

never-drink-these-things-in-pregnancy

यह सबसे अहम हैं क्योंकि हम प्रेंगनेंट महिला को पैक्ड जूस लाकर दे देतें हैं जिसे वो दिन मे कई बार पीती हैं.  लेकिन पैक्ड जूस में मौजूद ईकोली, बैक्टीरिया तथा साल्मोनेला महिला और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक होता हैं.

महिला की सेहत सबसे जरुरी हैं क्योंकि महिला फिट रहेगी तभी गर्भ में पल रहा बच्चा फिट रहेगा लेकिन इसके लिए जरुरी हैं कि महिलाएं इस पांच ड्रिंक्स से दूरी बना ले.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *