पत्नी को क्यों नहीं लेना चाहिए पति का नाम | भगवान गणेश ने बताया है अगर औरत ने पति का नाम लिया तो हो जाएगा ये अपशगुन - Hindi News | Latest News | opinion | viral stories from India | DVI News
Connect with us
https://www.dvinews.com/wp-content/uploads/2019/04/vote.jpg

सनातन धर्म

पत्नी को क्यों नहीं लेना चाहिए पति का नाम | भगवान गणेश ने बताया है अगर औरत ने पति का नाम लिया तो हो जाएगा ये अपशगुन

Published

on

Reason-why-married-womens-not-say-his-husband's-name

Why don’t Indian women take their husband’s name? (पत्नी को क्यों नहीं लेना चाहिए पति का नाम) – वैसे तो न जानें भारत में कितनें रीति-रिवाज़ हैं और हर किसी का अपना अलग-अलग महत्व है। आज के समय में भी मानें या ना मानें रीति-रिवाज़ हर तरह से निभाएं जाते हैं। लेकिन एक रिवाज़ ऐसा भी है जो आजकल की लड़कियां कम मानती हैं, वो है अपने पति को नाम से ना बुलाना। बेशक आप जानतें होगें कि भारत की महिलाएं अपने पति का नाम नहीं लेती फिर चाहें वो किसी भी धर्म की हो। क्योंकि ऐसा करने से बहुत बड़ा अपशगुन हो जाता हैं और इसके पीछे बहुत बड़ा कारण है जिसको जानकर आपको हैरानी होगी।

पुराणों के अनुसार जान लें पत्नी को क्यों नहीं लेना चाहिए पति का नाम

पुराणों के अनुसार जान लें पत्नी को क्यों नहीं लेना चाहिए पति का नाम

स्कंद पुराण में लिखा हैं कि पति का नाम लेने से पति कि उम्र घटने लगती है। जिसकी वजह से भूलकर भी पत्नी अपने पति का नाम नहीं लेना चाहती क्योंकि किसी भी पत्नी के लिए अपने पति से बढ़कर कुछ नहीं होता। यदि गलती से भी पत्नी इस गलती को कर बैठती है तो उनकी सहायता भी स्कंद पुराण के रचयिता श्री गणेश जी ही करते हैं। यही कारण है कि करवाँ चौथ पर गणेश जी का पूजन किया जाता हैं।

पत्नी को क्यों नहीं लेना चाहिए पति का नाम

पत्नी को क्यों नहीं लेना चाहिए पति का नाम

पति का नाम ना लेने की वजह ये भी है कि पति को परमेश्वर का दर्जा दिया गया है। परमेश्वर का नाम लेना उनका अपमान करने के बराबर है। पति को परमेश्वर कहा गया क्योंकि वह अपनी पत्नी का जीवन भर ख्याल रखते हैं और हर तरह से अपनी जिम्मेदारी समझते हैं। यहीं वजह है कि पतिव्रता स्त्रियां अपने पति का नाम नहीं लेती और उनका सम्मान करने को ही अपना कर्त्तव्य समझती हैं।

हर पतिव्रता महिला को अपने पति की लम्बी आयु और उनके सम्मान के लिए उनका नाम नहीं लेना चाहिए। ऐसा गणेश जी के स्कंद पुराण में कहा गया हैं।यदि आप समझते हैं कि पति का नाम ना लेने की वजह कोई और भी हैं तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *