पूरे जीवन में कभी नहाती नहीं हैं इस जगह की महिलाएं, देखिये खास तस्वीरें
Connect with us
https://www.dvinews.com/wp-content/uploads/2019/04/vote.jpg

रहस्य

पूरे जीवन में कभी नहाती नहीं हैं इस जगह की महिलाएं… लेकिन फिर भी हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलायें पढ़िए कैसे

Published

on

africa-tribes women

(Africa tribes images) आपने सुना होगा कि इस दुनिया में अनेक ट्राइब है. जिन पर रहने वाले लोगों का जीवन बिल्कुल अलग और हैरान कर देने वाला होता है. यह एक ऐसा सामाजिक समुदाय होता है. जो किसी भी राज्य के बाहर अपनी और नीतियों के साथ जीवन व्यतीत करता है. कई ट्राइब का जीवन तो इतना अलग होता है कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे.

आज हम आपको ऐसे ही ट्राइब यानि जनजाति के बारे में बताएंगे. जहां की महिलाओं के किस्से से रूबरू कराते हुए, हम आपको बताएंगे कि कैसे रहती हैं यहां की महिलाएं.

africa-tribes

दरअसल, हम बात कर रहे हैं हिम्बा ट्राइब की, जो अफ्रीका के नॉर्थ नामीबिया कि कुनैन प्रांत में स्थित है. इस प्रांत में रहने वाले हिम्बा ट्राइब यानी जनजातियों में लगभग 50 हजार लोग रहते हैं.. इस ट्राइब की मुख्य बात यह है कि यहां की महिलाएं कभी नहीं नहाती हैं. उन्हें नहाने की अनुमति नहीं है. फिर भी वह अफ्रीका की सबसे खूबसूरत महिलाओं में गिनी जाती हैं. ऐसा क्या कारण है कि इन्हें खूबसूरत माना जाता है. दरअसल, मनुष्य जाति किसी भी समस्या से निकलने का उपाय भी ढूंढ लेती है और महिलाएं तो उपाय ढूंढने में ज्यादा सफल होती हैं.

 

africa-tribes

अफ्रीका महिलायें लगाती हैं खास जड़ी बूटी

ऐसा ही कुछ हिम्बा ट्राइब की महिलाओं ने भी किया. इन्हें नहाने की इजाजत नहीं है, फिर भी इन्होंने खुद को कैसे खूबसूरत बनाए रखा. वह उपाय क्या है, हम आपको बताते हैं.. इस जनजाति की महिलाएं एक खास तरह की जड़ी-बूटी तैयार करती हैं और उसे पानी में उबालकर उससे निकलने वाले धुए से बॉडी को स्वच्छ रखती हैं. बिना नहाए सेंट लगाने का काम जड़ी-बूटी करती हैं. यही नहीं जैसे कि नहाने के बाद लोशन का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे ही हिम्बा ट्राइब की महिला भी  जानवर की चर्बी और हैमाटाइट के घोल से लोशन तैयार करती हैं, जो कुछ लाल रंग होता है.. इस गोल को लोशन बनाकर ये अपने शरीर पर लगाती हैं. जिससे इनका शरीर कुछ लाल रंग का हो जाता है और और यही इनके शरीर की रक्षा भी करता है, क्योंकि इस लोशन को लगाने से कीड़े-मकोड़े इनके नजदीक नहीं आते और यह अपने शरीर को बचाए रखते हैं. लाल लोशन लगाने से इनका शरीर कुछ लाल रंग का हो जाता है, यहीं कारण कि इन्हें रेड मैन के नाम से भी जानते हैं.

अफ्रीका के इसी हिम्बा ड्राइव के इस अनोखी रिवाज से महिलाओं नहा नहीं पाती लेकिन खूबसूरत मानी जाती हैं. इससे साबित होता है कि बिना नहाए भी जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से अपने शरीर को स्वच्छ और साफ रखा जा सकता है. हमने आपको अनोखी ट्राइब के अनोखा रिवाज बताया जिसे जानकर आपको पता चला होगा कि दुनिया में किस-किस प्रकार के लोग रहते हैं और वह कैसे अपना जीवन व्यतीत करते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *