जिन्दा भूतो की कहानी जो आपको आश्चर्य की दुनिया में ले जाएगी
Connect with us
https://www.dvinews.com/wp-content/uploads/2019/04/vote.jpg

रहस्य

दुनिया की वो रहस्यमयी जगह जहाँ जिन्दा भूत रहता है जिसे छूने से हो जाती है मौत

Published

on

egungun


जिन्दा भूतो की कहानी जो आपको आश्चर्य की दुनिया में ले जाएगी

आज तक आपने न जानें कितने भूत-प्रेत के किस्से सुने होंगे। ना केवल फिल्मों में बल्कि टीवी सीरियल में भी आपने भूत की कहानी देखी होगी। कोई माने या ना माने लेकिन भूत भी जीवन का अनकहा किस्सा होता है, जो हमसे कई तरह से जुड़ा होता है। यह किस्से हर जगह झूठ नहीं हो सकते असल जीवन में भी भूत-प्रेत होते हैं। इसका उदाहरण हमने बखूबी जाना।

एक ऐसा भूत जो ना केवल भूत है बल्कि ईश्वरीय शक्ति के समान है। जिसे जिंदा भूत का नाम दिया गया.. आइए जानते हैं, कौन है यह जिंदा भूत और क्या है इसके पीछे का रहस्य।

विचित्र बातें हमें केवल भारत में ही नहीं दुनिया के और भी देश में देखने को मिलती है। इस जिंदा भूत की कहानी भी दूसरे देश की है। पश्चिम अफ्रीका एक छोटा-सा देश, जिसका नाम बेनिन है। वहीं पर यह जिंदा भूत रहता है। जिसका नाम इगुनगुन है। दरअसल, यह जिंदा भूत है जो लोगों के लिए अच्छा और बुरें दोनों काम करता है। पहले बताते हैं आपको कि बुरा काम क्या है।

यदि कोई भी इस जिंदे भूत को हाथ लगा दे तो वह मर जाता है। इस जिंदे भूत को छूने वाला इंसान और खुद यह इगुनगुन भी मर जाता है। इस देश में यह बड़ा-ही अजीब-सा सच्चाई है कि यहां के लोगों के बीच जिंदा भूत यानी इगुनगुन रहते हैं। दरअसल, इगुनगुन नाम की एक सीक्रेट सोसायटी है। जो भी सदस्य इस सीक्रेट सोसायटी को सदस्य होता है। उसी को जिंदा भूत का नाम दे दिया जाता है। इनकी वेशभूषा बड़ी रंग-बिरंगी है और उनका चेहरा भी नहीं कोई देख नहीं सकता।

अब आपको बताते हैं कि ये लोगों के लिए अच्छे काम कैसे करतें हैं। इगुनगुन नाम की सोसाइटी को लोग इस देश के लोगों के विवादों क फैसला सुनाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां के लोगों का कहना है कि उनके मृत पूर्वज इन के रूप में उन्हें रास्ता दिखाते हैं और अपनी राय भी देते हैं। यही कारण है कि लोग इन्हें ईश्वरीय शक्ति भी मानते हैं।

Egungun in benin

विवादों को सुलझाने और अपनी बातों को कहने का तरीका इनका कुछ ऐसा है, जो थोड़ा कम समझ आता है इसलिए इन लोगों की सोसाइटी में कुछ और लोग भी जुड़े हुए हैं। जो अपनी सरल भाषा से जिंदा भूत की बातें सभी को समझातो हैं। यह लोग इगुनगुन के सेवक समान होते हैं इसलिए ध्यान रखते हैं कि कोई भी लोग विवाद को सुनते हुए, इनके नजदीक ना जाए वरना इगुनगुन के साथ उनकी मृत्यु हो जाएगी।

देखा आपने ये इगुनगुन जिंदा भूत के साथ-साथ ईश्वरीय शक्ति का भी काम करता है। इसे हम अंधविश्वास का नाम दें या फिर ऐसा काला जादू बताएं जिसे बेनिन देश के लोगों को घेर रखा है। हकीकत में बड़ी विचित्र बात है कि इसे छुने से मृत्यु तक हो सकती है। इसलिए इन्हें जिंदा भूत कहा गया। साथ ही यह जिंदा भूत लोगों को समस्याओं का निवारण देते हैं.. क्योंकि उनके पूर्वज जिंदा भूत के अंदर प्रवेश करके अपनी राय देकर जाते हैं।
जो भी है यह सभी को कर देने वाली बात है… इसलिए इस दुनिया में कुछ भी हो सकता है अजीब बातें सुनने को मिलती रहती है जिनसे पता चलता है कि इंसान किन-किन बंधनों में उलझा हुआ है। धरती पर ईश्वर और शैतान सभी मौजूद है बस सही राह पर चलना चाहिए, जो सही राह पर चलता है जीवन सफल होता है।

यह भी पढ़ेंजानिए क्यों आज तक कोई नहीं चढ़ पाया कैलाश पर्वत? अनसुलझे हैं कई रहस्य 

                   समुद्र की गहराई कितनी है और समुन्द्र में कौन रहता है

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *