why the old egg floats on the water | पुराना अंडा पानी पर क्यों तैरता रहता है?
Connect with us
https://www.dvinews.com/wp-content/uploads/2019/04/vote.jpg

रहस्य

दिमाग है तो जवाब दो- ताजा अंडा पानी में क्यों डूब जाता है और पुराना अंडा पानी पर क्यों तैरता रहता है?

Published

on

Why does the fresh egg soak in the water

अंडा जीवन की वह जरूरतमंद चीज में से एक है. जिसके गुणों की व्याख्या हम जन्म से सुनते आ रहे हैं इसलिए ज्यादातर लोग अंडे खाते हैं. अंडो में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं अंडे खाने चाहिए और शायद आप भी अंडे खाने के शौकीन होंगे लेकिन जहां तक अंडे पर एक्सपेरिमेंट की बात है तो अपने कभी नहीं किया होगा. जी हां, अंडों पर आविष्कार… ऐसा आविष्कार जो सोचने पर मजबूर कर देता है आखिर ऐसा क्यों होता है… तो हम आपको बताते हैं कि हम किस आविष्कार के बारे में बात कर रहे हैं. यदि ताजे अंडे को पानी में रखा जाए तो वह डूब जाता है लेकिन यदि पुराने अंडे को पानी में रखा जाए तो अंडा तैरने लगता है. शायद आपने ऐसा कभी जरूर देखा होगा लेकिन ऐसा क्यों होता है. यह हम आपको बताएंगे.

दरअसल, ऐसा अंडे की फ्रेशनेस चेक करने के लिए जरूरी होता है. ताजे अंडे पानी में डूब जाते हैं और वहीं पुराने अंडे पानी के ऊपर तैरने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पुराने अंडो के अंदर हवा के कण जगह बना लेते हैं जिस कारण वह पहले से हल्के हो जाते हैं  और पानी में तैरने लगते हैं. इस तरह से पता चल जाता है कि अंडे पुराने हैं या नहीं.

ताजे अंडे ठोस होने के कारण पानी की सतह पर तैरने लगते है. अंडो के पुराने होने पर वायु के कणों से जगह बनाने के कारण अंडे का आकार बढ़ जाता और ये पानी के ऊपर तैरने लगते है. इस तरह से अंडे पर पानी का आविष्कार से हमें जाननें में सहायता मिलती है कि कौन सा अंडा फ्रेश है और कौन-सा खराब….. लंबे समय तक रखे अंडों की खराब होने की संभावना होती है जिसे चेक करने के लिए आप इस एक्सपेरिमेंट का प्रयोग करके देख सकते हैं. जो बेहद आसान है और आपको फ्रेश अंडों की पहचान करने में मदद करता है.

Why does the fresh egg soak in the water

अब आप जान चुके हैं कि खराब अंडों की कैसे पहचान कैसे आसानी से की जा सकती है. अब आप इसे अपनाकर ताजे अंडे ही खाएं और सेहत बनाए-  आइए जानते हैं अंडे के बारे में कुछ बातें

Why does the fresh egg soak in the water


1. दरअसल अंडा प्रोटीन का दाता होता है,क्योंकि इसमें 11 तरह के अलग-अलग प्रोटीन और मिनरल मौजूद होते हैं.

2. अंडे की गुणों को जितना कहा जाए उतना कम है क्योंकि अंडा हर तरह से फायदेमंद होता है. अंडे का सफेद हिस्सा बल्ड प्रेशर को कम करने का काम करता है.

3. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अंडे के छिलके में 17,000 छोटे-छोटे रोम छेद होते हैं जिन्हें हम अपनी आंखों से नहीं देख सकते.

4.  भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अंडा उत्पादक है. तो हमारे पास प्रोटीन की कोई कमी नहीं है.

5. वही हम आपको बता दें विश्व अंडा दिवस भी मनाया जाता है जो अक्टूबर महीने की दूसरे शुक्रवार को मनाया जाता है.

इस तरह से हमने आपको अंडे के साथ एक्सपेरिमेंट करना बताया और साथ ही आपको बताया कि अंडा किस तरह उपयोगी है… हम उम्मीद करते हैं कि आप भी पानी में अंडे को डालकर ताजे अंडे को पहचान पाएंगे.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *