प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में 10 ऐसी बातें जो आपने आज तक पढ़ी नहीं होंगी
Connect with us
https://www.dvinews.com/wp-content/uploads/2019/04/vote.jpg

खास लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में 10 ऐसी बातें जो आपने आज तक पढ़ी नहीं होंगी, गरीबी में बीता नरेंद्र मोदी का पूरा बचपन

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत में यदि आज कोई सबसे ज्यादा हाईलाइट है तो वह है भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. जो आज देश के युवाओं की सबसे पहली पसंद है. दरअसल 2014 में मोदी की लहर कुछ इस कदर छाई कि हर तरफ केवल मोदी की मोदी होने लगा. उस समय सबसे ज्यादा कुछ खबरों में था  तो वह था, मोदी का प्रारंभिक जीवन जब इन्होंने चाय बेचने का स्टोर लगाया था. नरेंद्र मोदी ने अपने जीवन में कठिनाइयों को चलते ऐसी कामयाबी पाई कि हर कोई मोदी का दीवाना हो गया. आइए जानते हैं मोदी के बारे में 10 ऐसी बातें, जिन्हें जानकर आप देश के प्रधानमंत्री पर गर्व महसूस करेंगे.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

1.गरीबी में बिताया मोदी ने जीवन


मेहनत करना और उसके बाद मंजिल पाने का मजा ही कुछ और होता है. जो लोग अपने बलबूते पर कुछ करके दिखाते हैं, उनकी छवि अलग ही होती है. ऐसी ही छवि देश के प्रधानमंत्री की है. जिन्होंने बचपन में गरीबी के साथ जीवन बिता कर. ऐसा मुकाम हासिल किया जो आसानी से किसी को प्राप्त नहीं होता. देश के लिए आज मोदी ऐसा चेहरा है, जो गरीबों का सहारा बन रहा है. क्योंकि पीएम मोदी ने गरीबी को बेहद करीबी से देख रखा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
2.चाय ने बनाई मोदी की पहचान


आज देश में प्रधानमंत्री पीएम मोदी की छवि, चाय बेचने को लेकर काफी चर्चित है, क्योंकि इन्होंने बचपन में स्टेशन पर चाय बेची. दरअसल, मोदी के पिता चाय का स्टॉल लगाते थे और इन्होंने भी बचपन में चाय बेचकर जीवन व्यतीत किया. आज इन्हें उसी चाय की प्याली ने वो पहचान दी है, जो आज सबसे ऊपर है.


3. भाषा पर अच्छी पकड़

पीएम मोदी अपने विचार और भाषा को लेकर विश्व भर में प्रसिद्ध है. जब यह बोलते हैं तो लोग उन्हें सुनना चाहते हैं. इनकी बोली साबित कर देती है कि यह अपनी मातृभाषा के ज्ञाता है. पीएम मोदी का भाषण लोगों को बखूबी पसंद आता है. यही कारण है कि इनके कार्यक्रम में भारी भीड़ रहती है.

4.विकास के लिए दौड़


पीएम मोदी ने अपने करियर की शुरुआत जोश और उल्लास के साथ की. इन्होंने सत्ता को ग्रहण करने के बाद ठान लिया कि विकास के कार्य के लिए योगदान देंगे. प्रधानमंत्री जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो इन्होंने गुजरात में काफी परिवर्तन किया और टेक्नोलॉजी निर्माण करके गुजरात में को अलग पहचान दिलाई.

5.लोकप्रियता में सबसे आगे


मोदी ने आरएसएस में जुड़ने के बाद खुद की पहचान बनानी शुरू कर दी. गुजरात से 4 बार मुख्यमंत्री रहने के बाद यह देश के प्रधानमंत्री बने और इनकी लोकप्रियता इतनी बढ़ी कि पीएम बनने के बाद ही कुछ महीने में इनकी 40 से ज्यादा जीवनी आ गई.



6.सोशल मीडिया में सबके चहते


आज भी हर जगह कोई छाया हुआ है तो वह पीएम मोदी. अमेरिका के राष्ट्रपति के बाद यह दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले प्रधानमंत्री है. आपको बता दें कि मोदी के टि्वटर पर 12 मिलियन से ज्यादा फॉलोवरस् है.


7.आजादी के बाद जन्में पहले प्रधानमंत्री


आश्चर्य होगा कि आजादी के बाद देश में जितने भी प्रधानमंत्री बने उन सबका जन्म 1947 यानी देश के आजाद होने से पहले का था. मोदी एक अकेले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिनका जन्म देश के आजाद होने के बाद हुआ. पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था.


8.हिंदी के दीवाने


प्रधानमंत्री मोदी हिंदी को लेकर भी चर्चा में रहते हैं. इनका भाषण हिंदी में होता है और सबसे बड़ी बात यह है कि ये हिंदी को ही मान्यता देते हैं नरेंद्र मोदी हमेशा हिंदी में ही साइन करते हैं. यह गर्व की बात है कि राष्ट्रीय भाषा को उन्होंने कभी झुकने नहीं दिया.


9.बिना छुट्टी लिए काम करने की ताकत


मेहनत लगन और हौसले को लेकर मोदी का जवाब नहीं है. केवल 4 घंटे की नींद लेने वाले मोदी काम करते हैं जब यह गुजरात की मुख्यमंत्री थे तो  इन्होंने 13 साल के अपने कार्यकाल में कभी कोई छुट्टी नहीं ली. यह बिना रुके अपना काम करते हैं ऐसा होना भारत के लिए सौभाग्य की बात है कि उनके पास वह प्रधानमंत्री है जिसने हमेशा लगन के साथ काम किया.

10.करियर के लिए सब कुछ छोड़ दिया


आप सभी जानते होंगे इनका अपने परिवार और रिश्तेदारों से कोई संबंध नहीं है. अपने जीवन की हर कठिनाइयों को पार करते हुए इन्होंने अकेले रहना सीखा. जिस उम्र में सब अपने करियर को सैट के बारे में सोचते हैं उस उम्र में घर छोड़कर भारत की यात्रा के लिए कदम बढ़ाए और 2 साल सन्यासी के रूप में बिताएं.

यह कि मोदी के बारे में 10 अच्छी बातें जिन्हें जानकर आपको लगा होगा कि हां हमारे ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो भारत में ही नहीं दुनिया भर में पहचान रखते हैं. उम्मीद करते हैं क्या आपको पोस्ट पसंद आई होगी.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *