समुद्र में लोहे का इतना बड़ा जहाज क्यों नहीं डूबता
Connect with us
https://www.dvinews.com/wp-content/uploads/2019/04/vote.jpg

विज्ञान

समुद्र में लोहे का इतना बड़ा जहाज क्यों नहीं डूबता

Published

on

जहाज क्यों नहीं डूबता


कभी-कभी हमें कई चीजें जानने की इच्छा होती है जो विज्ञान से जुड़ी होती है। हमारे जीवन में विज्ञान का बड़ा महत्व माना गया है लेकिन फिर भी कहीं ना कहीं हमने विज्ञान को पढ़ना नहीं चाहा। क्योंकि इसके सिद्धांत हमें इससे दूर कर देते हैं। भला कौन इतने सिद्धांतों को पढ़ें, ना ये हमें याद रहते थे और ना हम करना चाहते है लेकिन…अब समझ आता है हर एक सिद्धांत बड़ा महत्व रखता है। हर एक छोटी-बड़ी चीजों का होना विज्ञान के सिद्धांत से ही समझ आता है। जैसे आपने देखा होगा कि लोहे का बड़ा जहाज समुद्र के पानी में आराम से तैरता है। लेकिन आप नहीं जानते होंगे की पानी में जहाज डूब क्यों नहीं जाता। वहीं यदि किसी पत्थर को पानी में फेंकते हैं तो वह पानी में डूब जाता हैं। ऐसा होने के पीछे कारण छिपा होता है चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है।


पानी में जहाज का तैरना भी हमें विज्ञान का एक सिद्धांत द्वारा समझ आता है। दरअसल, यह सिद्धांत है, आर्कमिडीज का सिद्धांत जिसके अनुसार यदि कोई वस्तु पानी में डाली जाती है तो उस वस्तु के द्वार हटाए गए पानी का भार, वस्तु की भार के बराबर होता है। जिस कारण हटाए गए पानी की शक्ति से वस्तु पानी की ऊपरी सतह पर तैरने लगती है। इस सिद्धांत के अनुसार, किसी भी वस्तु का आयतन उसके भार से बड़ा होना चाहिए। जिससे किसी वस्तु को पानी में डालने पर उसके आयतन के जितने पानी हटा सकें। बिल्कुल ऐसा ही लोहे का बड़ा-सा जहाज आयतन उसके भार से बड़ा होता है। इसलिए लोहे का जहाज में अपने आयतन के जितने पानी को हटा देता है… और हटाए गए पानी की शक्ति उसे तैरने के लिए अग्रसर करती है।

तो दोस्तों अपने देखा कि कैसे आर्कमिडीज का सिद्धांत बताता है कि कोई वस्तु अपने वजन के जितना पानी हटाती है जो हटाए गए पानी की शक्ति वस्तु को तैरने के लिए मदद करती है। इसलिए लोहे का बड़ा-सा जहाज पानी में नहीं डूबता। अब आप जान ही चुके होंगे कि गणित और विज्ञान के सिद्धांतों को हम पढ़ने से बचते हैं। लेकिन यहीं सबसे ज्यादा काम आतें है और  इनसे कितनी सारी चीजों का ज्ञान भी होता हैं। तो अब आप विज्ञान, गणित सिद्धांतों को ज्यादा से ज्यादा समझने की कोशिश करें…ताकि विज्ञान के ज्ञान को समझने में कोई मुश्किल ना हो।

यह भी पढ़ें- कभी आपने सोचा है कि आसमान नीला क्यों दिखाई देता है, इस सवाल का सही जवाब यहाँ पढ़ें