इंडियन क्रिकेट टीम का विश्वकप 2019 के लिए कप्तान कौन होगा?
Connect with us
https://www.dvinews.com/wp-content/uploads/2019/04/vote.jpg

खेल

अगर विराट कोहली अभी चोटिल हो जाते हैं तो इन 3 खिलाड़ियों में से कोई बन सकता है इंडियन क्रिकेट टीम का विश्वकप 2019 के लिए कप्तान

Published

on

kaun hoga worldcup 2019 main indian team ka kaptan

इंडियन क्रिकेट टीम का विश्वकप 2019 के लिए कप्तान

विराट कोहली भारतीय टीम के न केवल कप्तान हैं बल्कि उनके सबसे महत्वपूर्ण बल्लेबाज भी हैं. भारतिय टीम का प्रदर्शन और जीत-हार बहुत हद तक विराट कोहली के प्रदर्शन पर निर्भर करती है. ऐसे में अगर वह चोटिल हो जायें तो उनकी कमी पूरी करना आसान नहीं होगा खासकर अब जब विश्वकप बस सर पर है. एक अकेला खिलाड़ी उनकी कमी पूरी नहीं कर.सकता क्योंकि विराट के बाहर होने से टीम का न केवल नंबर तीन बल्लेबाज बाहर होगा बल्कि टीम को एक नये कप्तान की जरूरत भी होगी जो भारत का विश्वकप में नेतृत्व करे.

यह कोई नहीं चाहता कि विराट वर्ल्डकप से ठीक पहले चोटिल हो जायें पर यह जानना जरूरी है कि विराट के टीम से बाहर होने पर भारत की बेंच स्ट्रैंथ उनके प्रतिस्थापन के लिए तैयार है भी या नहीं. कप्तानी में दो खिलाड़ी जो विराट कोहली की जगह पूरी कर सकते हैं वे हैं, रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी. दोनों के पास ही कप्तानी का अच्छा अनुभव है और दोनों ही सक्षम कप्तान भी हैं.

kaun hoga worldcup 2019 main indian team ka kaptan

I) रोहित शर्मा

रोहित शर्मा इस समय टीम के उपकप्तान हैं और दूसरे सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज. एक कप्तान के तौर पर उन्होंने खुद को साबित भी किया है कि उनकी कप्तानी में भारत एशिया कप जीतने में सफल भी हुआ है. इसके अलावा आईपीएल में उन्होंने अपनी टीम मुंबई इंडियंस को तीन बार खिताब भी जीताया है. तो कप्तानी के लिए विराट की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा कप्तानी के लिए उचित विकल्प हैं .

kaun hoga worldcup 2019 main indian team ka kaptan

II) महेंद्र सिंह धोनी

टीम इंडिया विश्व कप को नजर में रखते हुए महेंद्र सिंह धोनी को भी कप्तान नियुक्त कर सकता है. धोनी की गिनती विश्व के महानतम कप्तानों में होती है और वह टीम के सबसे अनुभवी सदस्य भी हैं. धोनी का विश्वकप में कप्तानी का रिकॉर्ड भी शानदार रहा है और उनकी कप्तानी में भारत ने विश्वकप में 17 में से 14 मुकाबले जीते हैं जबकि केवल 2 मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. धोनी की ही कप्तानी में भारत ने 2011 का विश्वकप का खिताब जीता था.

kaun hoga worldcup 2019 main indian team ka kaptan

III) नंबर तीन के बल्लेबाज के लहजे से जो बल्लेबाज विराट का विकल्प हो सकते हैं वो हैं अंबाति रायुडू और के एल राहुल. इन दोनों को टीम ने नंबर तीन बल्लेबाज के रुप में खेलाया भी है और इन्होंने नंबर तीन पर अच्छा प्रदर्शन भी किया है. खास तौर पर अंबाती रायुडू ने जिन्होंने एशिया कप में विराट की गैरमौजूदगी में नंबर तीन पर लगातार अच्छी बल्लेबाजी की थी.

पर अभी इन दोनों ही बल्लेबाजों का विश्वकप में खेलना खेलना सौ प्रतिशत तय नहीं है और यह दोनों ही कोहली की तरह टीम को अपने दम पर मैच नहीं जीता सकते हैं और ऐसे में हम यही उम्मीद करते हैं कि विराट कोहली विश्वकप में फिट रहें और टीम इंडिया का न केवल नेतृत्व करें बल्कि अपनी बल्लेबाजी के दम पर टीम को ट्रॉफी भी जीताए.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *